Diet For Winters: सर्दियों में थकान और आलस दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये स्मूदी, एनर्जेटिक फील करेंगे आप

  • अनन्या मिश्रा
  • Dec 30, 2023

Diet For Winters: सर्दियों में थकान और आलस दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये स्मूदी, एनर्जेटिक फील करेंगे आप

इन दिनों अधिकांश जगहों पर सर्दियों का आगाज हो चुका है। सर्द हवाओं के चलते ठिठुरन पैदा हो रही है। वहीं सूर्य की रोशनी भी अब लगभग नदारद ही हो रही है। ऐसे में इस सर्दी भरे मौसम में आलस व सुस्ती का होना लाजमी है। बहुत सारे लोग सर्दियों के मौसम में हर समय सुस्ती व आलस महसूस करते हैं। इन दिनों बिस्तर से उठने का मन नहीं करता है। 8 घंटे की भरपूर नींद लेने के बाद भी सोने का मन करता है। इस कारण कई लोग ज्यादातर समय बिस्तर में गुजार देते हैं।


ऐसे में अगर आप भी सर्दियों में सुस्ती व आलस में घिरे रहते हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आपको बता दें कि एक खास तरह की स्मूदी को अपनी डाइट में शामिल कर आप सुस्ती व आलस को दूर भगा सकते हैं। बादाम और खजूर की स्मूदी पीने सुस्ती और थकान दूर होती है। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप किस तरह से इस स्मूदी का सेवन कर सकते हैं। साथ ही इसे कैसे तैयार किया जाता है।


ऐसे दूर भगाएं थकान और आलस

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक थकान और आलस की समस्या दूर करने के लिए आप बादाम व खजूर की स्मूदी बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं। क्योंकि सर्दियों में तापमान कम होने के कारण ब्लड सर्कुलेशन सही नहीं हो पाता है। ऐसे में जब आप यह स्मूदी पीते हैं तो इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा व सही हो जाता है।


बादाम व खजूर में आयरन होता है। इससे शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है और ब्लड सर्कुलेशन भी सही होता है। इस स्मूदी को पीने के बाद आप एनर्जेटिक महसूस करेंगे। 


इस स्मूदी के सेवन से हाइड्रेशन बना रहता है, साथ ही लंबे समय तक आपका पेट भी भरा रहता है। इस तरह से आप ओवरईटिंग की समस्या से बच जाते हैं। क्योंकि सर्दियों के मौसम में लोग तलेभुने खाने का अधिक सेवन करते हैं। जिससे पेट में भारीपन होने लगता है। इससे भी सुस्ती और आलस बना रहता है। 


आपको बता दें बादाम व खजूर में भरपूर मात्रा में न्यूट्रिशन पाया जाता है। जो शरीर में एनर्जी बनाए रखने में सहायक होता है। साथ ही इससे इम्यूनिटी बूस्ट होती है।


ऐसे बनाएं स्मूदी

रात में 10-15 बादाम और 2 खजूर भिगोकर रख दें। 

फिर अगली सुबह पानी में डालकर इसकी स्मूदी बना दें।

इस आसान तरीके से स्मूदी बनकर तैयार हो जाएगी।

इस स्मूदी को रोजाना अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Diet For Winters, डाइट टिप्स, स्मूदी, हेल्दी स्मूदी, healthy drinks, Healthy smoothie, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, Winter Care, Smoothie Recipes

Related Posts