कोरोना से रिकवरी के समय ना खाएं ये खाने नहीं तो हो सकते है गंभीर परिणाम, आइये जानते है क्या-क्या खाने से करना है परहेज़

  • prabhasakshi
  • Jan 29, 2022

कोरोना से रिकवरी के समय ना खाएं ये खाने नहीं तो हो सकते है गंभीर परिणाम, आइये जानते है क्या-क्या खाने से करना है परहेज़

2020 से जो कोरोना लहर चला है वो थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। हर साल कोरोना नया वैरिएंट लेकर वापस आ जा रहा है। कोरोना एक जानलेवा बीमारी है और ऐसा बिल्कुल नहीं है कि एक बार आपको कोरोना हो गया तो दुबारा कभी नहीं होगा। वैक्सीन लेने के बाद भी कोरोना होने का खतरा हो सकता है। तो जो लोग कोरोना से बाहर आ चुके है उन्हें अपने खान-पान और हैबिट्स का ख़ास ध्यान  रखें। 

                                                      कोरोना से बाहर आने के बाद भी शरीर में थकान और भूख ना लगने जैसी शिकायत बनी रहती है। ये लॉन्ग कोविड के लक्षण हो सकते है। कोविड रिकवरी के बाद भी हमे कुछ चीज़ों को खाने से परहेज़ करना चाहिए जिससे आपके शरीर को भरपूर पौष्टिक तत्व मिल सके और आपका शरीर हमेशा एक्टिव रहें। अगर आप उन लोगो से जाने जिन्हे कोरोना हो चुका है तो आप उनसे सुनेंगे की उन्हें हमेशा कमज़ोरी, भूख ना लगना जैसी चीज़े फील होती हैं। ये काफी दिन तक फील होता है। भले ही आप कोरोना से ठीक हो गए हो और रिपोर्ट्स भी आपके नेगेटिव आ गए हो तब भी आपको पूरी तरह से पहले जैसे होने में समय लगता है। उसके लिए आपको सही खाने-पीने और समय से खाने पीने की ज़रुरत है। जिससे आपको खोई हुई एनर्जी वापस मिल जाये। इसके लिए आइये जानते है किस-किस खाने से करना है परहेज़ -

1. बाहर का या पैक्ड फूड्स का ना करें सेवन

कोविड + होने के दौरान आप आइसोलेशन में होते है और आपको खाना-पीना भी बहुत ध्यान से लेना होता है। इस दौरान कमज़ोरी के कारण कोई भी काम करने का भी मन नहीं करता है। तो आपका मन करता है की बहार से कुछ मँगा कर खा ले। पर इस चीज़ को बिल्कुल ना करें और बाहर के खाने या पैक्ड फूड्स से जितना हो सके दूर रहें। इनमें सोडियम और प्रेसेर्वटिवेस की मात्रा बहुत ज़्यादा होती है जो शरीर का इन्फ्लमेशन बढ़ाता है, और ये आपके इम्यून सिस्टम को भी कमज़ोर कर देता है तथा इससे आपको रिकवरी और मुश्किल हो जाती है।

2. ज़्यादा ताली भुनी चीज़ें

कोविड होने से दौरान आपके मुँह का स्वाद एकदम कड़वा हो जाता है और इस वक़्त कुछ मसालेदार और ताली-भुनी चीज़ें खाने का मन करता है। आपको कुछ समय तक इस चीज़ पर कंट्रोल करना होगा। इन चीज़ो में में फैट की मात्रा अधिक होती है। इसे पचाने में अधिक समय और ज़्यादा एनर्जी लगती है। तली-भुनी चीज़ों से बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है और ये आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी कमज़ोर कर देता है।

3. ट्रांस फैट वाले प्रोडक्ट्स ना लें

ट्रांस फैट वाले उत्पादों के सेवन से बचें। ये फ़ैक्टरिओ में बनते है और इसमें डालडा, फ़्रोजर्ण पिज़्ज़ा, तला हुआ खाना, पाई, कूकीज़ आदि शामिल होते है। ये आपके शरीर को नुकसान पहुंचते है और आपके इम्यून सिस्टम पर भी प्रभाव डालते है।

 4. लाइट मील ले

कोविड 19 से उबरने के लिए हल्का और पौष्टिक भोजन करें। घर पर है इसका मतलब ये नहीं है कि पूरी, पराठे, भटूरे, समोसे सब खाने लग जाएं। घर का खाने का मतलब है ताज़ा खाना और जो आसानी से पांच जाएं और जिससे आपको जल्दी एनर्जी मिल जाएं। साथ ही आप नारियल पानी, फलों के जूस आदि भी पी सकते है। पर कोल्ड ड्रिंक, हार्ड ड्रिंक या सोडा वाली कोई भी ड्रिंक पीने से दूर रहें। इससे रिकवरी होने में दिक्कत शुरु हो जाती हैं।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
post covid 19 recovery diet, poushtik ahar hi le, halka khana khaye, fat foods are bad for covid recovery patient

Related Posts