भूलकर भी इन चीज़ों को माइक्रोवेव में गर्म ना करें, पड़ सकते हैं गंभीर रूप से बीमार

  • Healthy Nuskhe
  • Oct 01, 2020

भूलकर भी इन चीज़ों को माइक्रोवेव में गर्म ना करें, पड़ सकते हैं गंभीर रूप से बीमार

आजकल हम सबकी लाइफ इतनी बिजी हो गई है कि हमारे पास फुर्सत से बैठकर खाना खाने का टाइम भी नहीं होता है। ऐसे में जिन लोगों को ऑफिस जाना होता है वे अक्सर सुबह ही दोनों टाइम का खाना बनाकर फ्रिज में रख देते हैं और बाद में उसे माइक्रोवेव में गर्म कर लेते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आपको यह जान लेना बेहद जरूरी है कि ऐसा करके आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। जी हाँ, कुछ ऐसी चीज़ें होती हैं जिन्हें माइक्रोवेव में गर्म करने से ना केवल उनमें मौजूद पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं बल्कि वे हमारे शरीर के लिए जहर के समान हो जाती हैं। आइए जानते हैं कि कौन सी चीज़ों को माइक्रोवेव में गर्म नहीं करना चाहिए -  


आलू

आलू को आप किसी भी सब्जी के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। यह ना सिर्फ खाने में स्वादिष्ट लगता है बल्कि आलू कार्बोहाइड्रेट का भी एक अच्छा स्त्रोत है।  लेकिन क्या आप जानते हैं कि आलू को दोबारा गर्म करके खाना सेहत के काफी हानिकारक साबित हो सकता है। दरअसल, आलू को दोबारा पकाने से उसमें बोटुलिज्म नामक बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं। आलू को माइक्रोवेव में गर्म करने के बावजूद ये बैक्टीरिया ख़त्म नहीं होते हैं और इससे फूड पॉयजिनिंग भी हो सकती है। 


चिकन

अक्सर हम रात के बचे चिकन को फ्रिज में रख देते हैं और उसे दूसरे दिन माइक्रोवेव में गर्म करके खाते हैं। लेकिन आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। दरअसल माइक्रोवेव में चिकन को दोबारा गर्म करने से उसमें मौजूद प्रोटीन की संरचना बदल जाती है जिसके कारण पेट संबंधी समस्याएँ हो सकती हैं। अगर आप गर्म चिकन खाना पसंद करते हैं तो ध्यान रहे कि चिकन अच्छी तरह पका हुआ होना चाहिए। 


अंडे

अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है लेकिन अंडे को माइक्रोवेव में गर्म नहीं करना चाहिए। एक स्टडी में पाया गया कि अंडे को माइक्रोवेव में गर्म करने से उसमें मौजूद प्रोटीन नष्ट हो जाता है। माइक्रोवेव में अंडे को दोबारा गर्म करने से वे विषाक्त हो जाते हैं जिससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। 


मशरूम

मशरूम में प्रोटीन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। लेकिन मशरूम को माइक्रोवेव में गर्म नहीं करना चाहिए। मशरूम को दोबारा गर्म करने से उसमें मौजूद प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं और इससे डायजेशन से संबंधी परेशानी भी हो सकती है। यही कारण है कि मशरूम को पकाने के बाद ही खा लेना चाहिए। मशरूम को माइक्रोवेव में गर्म करके खाना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।  


पालक

हरी पत्तेदार सब्ज़ियाँ, ख़ास तौर पर पालक को कभी भी दोबारा माइक्रोवेव में गर्म नहीं करना चाहिए। पालक में भरपूर मात्रा में नाइट्रेट पाया जाता है जो माइक्रोवेव में पालक को गर्म करने से नाइट्राइट्स नामक विषैले पदार्थ में बदल जाता है। इसलिए पालक को पकाने के बाद ही खा लेना चाहिए। माइक्रोवेव में पालक को गर्म करने से पेट व अन्य स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो सकती है।   


चावल 

अक्सर चावल ठंडे हो जाने पर हम उसे माइक्रोवेव में गर्म करके खा लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चावल को माइक्रोवेव में गर्म करके खाने से आप फूड पॉयजिनिंग से पीड़ित हो सकते हैं। हालांकि, चावल को गर्म करने से उसमें मौजूद बैसिलस सीरियस नामक बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं लेकिन इससे जहरीले स्पोर्स पैदा हो सकते हैं जो स्वस्थ को नुकसान पहुंचाते हैं। एक स्टडी में पाया गया कि चावल को माइक्रोवेव में गर्म करके खाने से दस्त, उल्टी और फूड पॉयजिनिंग की समस्या हो सकती है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
things you should never heat in microwave, avoid heating these things in microwave, heating these food items in microwave is dangerous for health, किन चीज़ों को माइक्रोवेव में गर्म नहीं करना चाहिए, खाने की किन चीज़ों को माइक्रोवेव में गर्म करने से बचना चाहिए

Related Posts