Healthy Diet Tips: अपनी डाइट में करेंगे ये बदलाव तो समय से पहले नहीं होंगे बूढ़े, गंभीर बीमारियों से भी होगा बचाव

  • अनन्या मिश्रा
  • Jun 08, 2023

Healthy Diet Tips: अपनी डाइट में करेंगे ये बदलाव तो समय से पहले नहीं होंगे बूढ़े, गंभीर बीमारियों से भी होगा बचाव

कोरोना वायरस जैसी खतरनाक महामारी के बाद हम सभी अपने खानपान, स्वस्थ जीवनशैली और अच्छे स्वास्थ्य के प्रति जागरुक हो गए हैं। लेकिन कई बार खानपान की आदतों पर कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है। यदि आप भी ऐसी ही बीमारियों से परेशान हैं, जो खाने-पीने से हो जाती हैं। तो आपको अपनी डाइट में फेरबदल करना चाहिए। अधिक तलाभुना व मसाले दार खाने से र्दे की बीमारी, लेक्टोज इनटोलरेंस और सीलिएक रोग जैसी बीमारियां हो जाती हैं। 


वहीं स्वास्थ्य अच्छा न होने और तनाव भरे वातावरण में, जहां गतिहीन जीवन शैली, अपर्याप्त नींद और खराब आहार लेने के कारण न सिर्फ बुजुर्ग बल्कि नवयुवक भी हृदय रोगी बनते जा रहे हैं। ऐसे ेमं आपको अपनी डाइट पर ध्यान देना चाहिए। सही और संतुलित भोजन आपको पर्याप्त पोषण प्रदान करता है। यदि आप गुणवत्ता वाले भोजन का सेवन करते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसलिए अपनी डाइट में फल और ज्यादा फाइबर युक्त भोजन आदि शामिल करना चाहिए। इसके साथ ही पर्याप्त मात्रा में पानी भी पीना चाहिए। 


भोजन अच्छे से चबाएं

अगर आप भी डेयरी उत्पादों का सेवन करते हैं तो कम वसा वाले उत्पादों या उनकी स्किम्ड किस्मों को अपनी डाइट में शामिल करें। वहीं भोजन करने के दौरान उसे अच्छे से चबा कर खाना चाहिए। ज्यादा से ज्यादा बाहर के खाने को इग्नोर करें और घर पर बनें भोजन को खाएं। 


साबुत अनाज

सेहतमंद बने रहने के लिए अपनी डाइट में साबुत और मोटे अनाजों को शामिल करें। घर का बना खाना अपनी डाइट में शामिल करें। बता दें कि किसी व्यक्ति द्वारा खाए जाने वाले सभी अनाजों की कम से कम मात्रा में आधे साबुत अनाज भी शामिल होने चाहिए। साबुत अनाज में आप बकव्हीट, मोटा अनाज, दलिया, पॉपकॉर्न, ब्राउन राइस, साबुत गेहूं का आटा, ब्रेड और कई प्रकार की कुकीज को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।


​साबुत अनाज के फायदे

पोषण से भरपूर मोटे अनाज में उच्च फाइबर से लेकर कई तरह के फायदे के प्रदान करता है। इसके सेवन से आपका पेट भी लंबे समय तक भरा रहेगा और आपका वेट भी कंट्रोल में रहेगा। इसे अपनी डाइट में शामिल करने से ब्लड शुगर नियंत्रित होता है। जिसके चलते हृदय रोग, डायबिटीज, कैंसर और अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का खतरा कम होता है।


फिजिकल एक्टिविटी

मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाएं रखने के लिए अपने डेली रूटीन में कुछ एक्सरसाइजों को जरूर शामिल करें। इसके अलावा प्रॉपर नींद लेना बेहद जरूरी होता है। शारीरिक गतिविधियां करने से नींद चक्र में सुधार होने के साथ ही रक्त का प्रवाह बेहतर होता है। इसके लिए आप हर रोज सुबह 30-40 मिनट की वॉक, योगा व जिम प्रैक्टिस आदि कर सकते हैं। इससे आपकी न सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक समस्याएं भी दूर होंगी।


डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Healthy Diet Tips, Healthy Diet, Healthy Diet Tips In Hindi, Health, Health Tips, Diet Tips, हेल्थ, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिंदी, Health Tips In Hindi

Related Posts