जानिए डायबिटीज शुगर के पेशेंट को किस तरह का आटा खाना चाहिए

  • Healthy Nuskhe
  • Jul 02, 2020

जानिए डायबिटीज शुगर के पेशेंट को किस तरह का आटा खाना चाहिए

आजकल के समय मे डायबिटीज या शुगर जैसी बीमारी आम हो गईं हैं, हर तीसरे इंसान को इस बीमारी की समस्या मिल ही जाती है। डायबिटीज के रोगियों को इस से बचने के लिए या परेशानियों से बचने के लिए डाइट का काफी ध्यान रखना पड़ता है, ये आप सभी जानते हैं।

 

खासकर डायबिटीज में ऐसी चीजों को खाने में शामिल करने की सलाह दी जाती है, जो ब्लड शुगर लेवल को नकारात्मक रूप से प्रभावित न करें। डायबिटीज में आटे का चुनाव करना सबसे मुश्किल हो जाता है।


डायबिटीज में कौन सा आटा खाएं 

इस बात को लेकर कई डायबिटीज रोगियों में सन्देह रहता है। क्योंकि रोटी हमारी रोजाना खाने की चीजों में से एक है। ऐसे समय में ये काफी जरूरी हो जाता है कि डायबिटीज डाइट का महत्वपूर्ण ध्यान रखा जाए। डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए ब्लड शुगर लेवल को सामान्य करना जरूरी होता है।


इसलिए यह जानना जरूरी है कि डायबिटीज में कौन सा आटा अच्छा होता है। कुछ ऐसे आटे हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में सहायता करती हैं। डायबिटीज के समय ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करना जरूरी होता है अगर ऐसा किया तो इसके कारण कई और जानलेवा बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।


डॉ द्वारा डायबिटीज रोगियों को अपने खाने में प्रोटीन और फाइबर के अलावा अन्य कई पोषक तत्वों को शामिल करने की सलाह भी दी जाती है, लेकिन ये कोई नहीं बता पाता है कि डायबिटीज के लिए आटा कौन सा खाना चाहिए। आज हम यहां 5 तरह के आटे के बारे में बता रहे हैं, जो डायबिटीज और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में फायदेमंद साबित हो सकते हैं।


1. जौ का आटा

सबसे पहले बताते हैं, जौ का आटा डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर डायबिटीज में जौ के आटे का सेवन किया जाए तो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में किया जा सकता है। साथ ही जौ का आटा मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए काफी असरदार माना जाता है। हफ्ते में कम से कम 2 से 3 दिन इस आटे का सेवन कर डायबिटीज रोगियों को फायदा हो सकता है।


2. बेसन

बेसन का इस्तेमाल हम आमतौर पर कढ़ी बनाने, पकौड़े बनाने और भी कई तरह के व्यंजनों को बनाने में करते हैं। लेकिन अगर डायबिटीज में बेसन के आटे का सेवन किया जाए तो ब्लड शुगर लेवल पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। बेसन चने को पीसकर बनाया जाता है। इसलिए इसमें प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। बेसन में घुलनशील फाइबर जैसे तत्व होते हैं, जो ब्लड शुगर के अवशोषण को धीमा कर सकता है।


3. कुट्टू का आटा

डायबिटीज में कुट्टू के आटे का सेवन करने की सलाह दी जाती है। डायबिटीज रोगियों के लिए कुट्टू का आटा एक बहतरीन विकल्प हो सकता है। कई अध्ययनों में भी सामने आया है कि डायबिटीज रोगी अगर कुट्टू के आटे को डाइट में शामिल करते हैं तो ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद मिल सकती है। ऐसे में डायबिटीज में कुट्टे के आटे का सेवन किया जा सकता है।


4. राजगिरा का आटा

राजगिरा का आटा पोषक तत्वों से भरपूर होता है। साथ ही यह डायबिटीज की रोगियों के लिए काफी लाभकारी माना जाता है।राजगिरा के आटे में हाई प्रोटीन, खनिज, विटामिन, और लिपिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। राजगिरा के आटे को डायबिटीज में खाने की सलाह दी जाती है। इससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं। डायबिटीज के रोगियों को डाइट में राजगीरा का आटा जरूर शामिल करना चाहिए।


5. रागी का आटा

रागी का आटा स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। साथ ही यह डायबिटीज से लड़ने के लिए अच्छा तरीका हो सकता है। फाइबर के गुणों से भरपूर रागी का आटा डायबिटीज की समस्या में काफी असरदार होता है। इस आटे से न सिर्फ आपका पाचन तंत्र मजबूत हो सकता है बल्कि यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कारगर साबित हो सकता है।


कई सारी चीजें हैं, जिनका सेवन करके आप डायबिटीज को रोक सकते हैं या डायबिटीज के कारण होने वाली अन्य बीमारियों को रोक सकते हैं जैसे शुगर फ्री चीनी या शुगर फ्री बिस्कुट खाना मीठा कम खाना और बाकी चीजों का ध्यान रखना इस प्रकार आप अपने आप को स्वस्थ रख सकते हैं।


डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Barley flour, gram flour, buckwheat flour, ragira flour, ragi flour, eat these flour for the treatment of diabetes, avoid diabetes, caution in diabetes, do not make this mistake in sugar patient, healthy, healthy lifestyle, जौ का आटा, बेसन, कुट्टू का आटा, राजगिरा का आटा, रागी का आटा, डायबिटीज के इलाज लिए ये खाएं आटा, डायबिटीज से ऐसे बचे, डायबिटीज में सावधानियां, शुगर पेशेंट में ना करें यह गलती, स्वस्थ जीवन शैली

Related Posts