जानिए किन 5 जानलेवा बीमारियों से बचाता है फ्रोजन नींबू

  • Healthy Nuskhe
  • Jul 17, 2020

जानिए किन 5 जानलेवा बीमारियों से बचाता है फ्रोजन नींबू

वैसे तो दाल, खिचड़ी, पोहा, पुलाव हो या हो चार्ट नींबू का इस्तेमाल तो आप रोज अपने दिनचर्या में किसी न किसी खाने पीने की चीज में करते ही हैं। लेकिन अब तक जिस नींबू का इस्तेमाल आप केवल स्वाद को बढ़ाने के लिए करते थे, अब आप यह जानकर हैरान हो जाएंगे है कि यह छोटा सा नींबू आपको कई प्रकार से फायदा पहुंचाता है।नींबू के रस में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाएं जाते हैं, जोकि आपको कई समस्याओं से निजात दिलाता  हैं। यदि नींबू ताजा है तो ही गुणकारी माना जाता है, लेकिन अगर कई दिनों से आपका नींबू फ्रिज में रखा है तो यह फ्रोजन नींबू भी बड़ा काम का है।



नींबू के छिलके के फायदे:


नींबू के रस से पाए जाने वाले स्वाद से अतिरिक्त इसके छिलके में कई गुना ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है। जो कि आपकी इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करने के साथ-साथ शरीर में कोलस्ट्राल की मात्रा को भी सही रखता है। नींबू के छिलके में भरपूर मात्रा में एंटी-माइक्रोबॉयल पाएं जाते हैं जो बैक्टिरियल और फंगस को खत्म करने में मदद करता है।



फ्रोजन लेमन यानि लंबे समय तक फ्रिज में रखा हुआ नींबू जो जमा हुआ होता है, इसका प्रयोग कई खाद्य पदार्थों जैसे स्मूदी, चाय, केक और अन्य बेकिंग खाद्य व मिठाइयों के अलावा सूप में भी किया जाता हैं। लेकिन आप सेहत से जुड़े कई तरह के फायदे भी इस नींबू में पा सकते हैं। चिकित्सकाें की मानें ताे नींबू कैंसर जैसी कई गंभीर बीमारियों में बेहद असरकारक है, लेकिन इसके लिए आपको इसका इस्तेमाल भी कुछ अलग तरीके से यानी हमारे कहने का तात्पर्य फ्रोजन लेमन के रूप में उपयोग करना है। इसके बाद यह कैंसर, अस्थमा और हाई ब्लडप्रेशर के रोगियों को इन से निजात दिलाने में मदद करता हैं।



 फ्रोज़न नींबू इस्तेमाल करने के फायदे


1.नींबू और कैंसर के बीच का गहरा संबंध:


नींबू का इस्तेमाल विटामिन सी के कारण सबसे अधिक किया जाता है जोकि उसके जूस में पाया जाता है। लेकिन हाल में की गई रिसर्च में ये बात सामने आईं कि इसमें न्यूट्रिएंट्स भी अधिक मात्रा में पाएं जाते हैं।नींबू में ऐसे गुण पाएं जाते हैं जोकि हमारे शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालता है और यही यह सबसे बड़ी वजह है कि यह कैंसर रोगियों के लिए फायदेमंद साबित होता हैं। फ्रोजन नींबू का प्रयोग कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने में काफी प्रभावी है। 


शोधकर्ताओं ने जब इसको लेकर कई रिर्सच किए क्योंकि तो आश्चर्यजनक रिजल्ट सामने निकल कर आया आया। इसके अनुसार यह कैंसर सेल्स को खत्म करने में मदद करता है।वर्ष 1970 से 20 से अधिक प्रयोगशालाओं में इसको लेकर रिसर्च हुई और ये बात सामने आई कि यह 12 तरह के कैंसर के सेल्स को खत्म कर सकता है, जिसमें कोलोन कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, लंग्स कैंसर शामिल हैं। इस अवस्था में यह नींबू कीमोथैरेपी से दस हजार गुना ज्यादा ताकतवर होता है।


2.अस्थमा के रोगियों के लिए इसका सेवन फायदेमंद होता है। इसके अलावा जलन और सूजन जैसी समस्याओं के लिए भी यह एक प्रभावी औषधि की तरह कार्य करता है।


3.किडनी और लीवर की सफाई करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। यह शरीर के अन्य अंगों की भी आंतरिक सफाई में बेहद मददगार साबित होता है।

 

4. इम्यूनिटी में कमी आने पर इसका सेवन, आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक सिद्ध हो सकता है।


5.हाई ब्लडप्रेशर की स्थिति में इसका सेवन BP को संतुलित करने में सहायक होता है।  खासकर जब आप नींबू को फ्रोजन लेमन के रूप में इस्तेमाल करते हैं तो यह आपको और अतिरिक्त लाभ पहुंचाता है


डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Frozen Lemon, Frozen Lemon Benefits, Frozen lemon health benefits, Frozen lemon prevent from 5 deadly diseases, benefits of lemon peels फ्रोजन लेमन, फ्रोजन लेमन बेनिफिट्स, फ्रोजन लेमन हेल्थ बेनिफिट्स, फ्रोजन लेमन 5 जानलेवा बीमारियों से बचाव, नींबू के छिलके के फायदे

Related Posts