Baby Meal Chart: जानिए सात माह के बच्चे को आहार कैसा होना चाहिए

  • मिताली जैन
  • Feb 29, 2024

Baby Meal Chart: जानिए सात माह के बच्चे को आहार कैसा होना चाहिए

शिशु का आहार उसकी उम्र के आधार पर निर्भर करता है। जब एक शिशु जन्म लेता है तो उसे केवल मां का दूध ही दिया जाता है। यह माना जाता है कि स्तनपान शिशु के लिए संपूर्ण आहार है। यहां तक कि छह माह तक बच्चे को पानी तक देने की कोई आवश्यकता नहीं होती है। उसकी सारी आवश्यकताएं मां के दूध से ही पूरी हो जाती हैं। लेकिन जब बच्चा सात माह का होता है तो मां के दूध के साथ-साथ उसकी डाइट में कुछ ठोस आहार भी शामिल किया जाता है। इस उम्र तक आते-आते बच्चे का पेट सिर्फ मां के दूध से नहीं भरता है। यह बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास दोनों के लिए जरूरी होता है। आमतौर पर, इस दौर में मां बहुत अधिक असमंजस में होती है कि वह अपने शिशु को क्या दे और क्या नहीं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि आप अपने सात माह के शिशु को खाने के लिए क्या दे सकते हैं-


दें ब्रेस्टमिल्क

सुबह-सुबह करीबन 6:30-7:00 बजे बच्चे को ब्रेस्टमिल्क देना सबसे अच्छा माना जाता है।

 

ऐसा हो नाश्ता 

अब आप करीबन 8:00-8:30 बजे बच्चे को नाश्ता दें। इस दौरान आप उसे अच्छी तरह मैश किए हुए फल जैसे केला, सेब, या नाशपाती दे सकते हैं। इसके अलावा, अच्छी तरह पकी व मैश की हुई सब्जियां जैसे गाजर या शकरकंद भी दिया जा सकता है। 


मिडमार्निंग 

शिशु को हर दो-तीन घंटे के गैप पर खाने के लिए देना अच्छा माना जाता है। आप करीबन 10:30-11:00 बजे बच्चे को ब्रेस्टमिल्क दे सकती हैं। अगर आप चाहें तो इसकी जगह शिशु को अनस्वीटन दही भी दे सकती हैं।


लंच 

अब आप लगभग 12:30-1:00 बजे के आसपास बच्चे को लंच दें। इस दौरान अच्छी तरह उबली व मसली हुई दाल या मूंग दाल की खिचड़ी दी जा सकती है। ध्यान दें कि दाल या खिचड़ी पतली हो, क्योंकि आपके शिशु ने अभी-अभी ठोस आहार लेना शुरू किया है। 


दोपहर का स्नैक

छोटे बच्चों को हर थोड़ी देर में भूख लगती है और वे एक बार में थोड़ा ही खाते हैं। इसलिए आपको उनकी हर मील का ध्यान रखना चाहिए। इस दौरान बच्चे को मसला हुआ केला या एवोकाडो दिया जा सकता है। इसके अलावा, शिशु को दलिया या सूजी की खीर भी यकीनन अच्छी लगेगी।


इवनिंग स्नैक

करीबन 5:30-6:00 बजे बच्चे को इवनिंग स्नैक दिया जा सकता है। इस दौरान आप बच्चे को स्तनपान करवाएं।


डिनर

आप बेबी को लगभग 7:30-8:00 बजे डिनर करवा सकते हैं। डिनर में आप दाल व चावल को पकाकर और उसे अच्छी तरह मैश करके दें। इसके अलावा, दाल में नरम रोटी को अच्छी तरह मैश करके भी खाने के लिए दिया जा सकता है।


- मिताली जैन

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
What food can 7 month Indian baby eat, What food should a 7 month old baby eat, Which fruit is best for 7 month baby, What are the 3 meals for a 7 month old, सात महीने के बच्चे को क्या देना चाहिए, सात महीने के बच्चे की डाइट, छह माह के बाद बच्चे को खाने में क्या दें, क्या सात महीने के बच्चे को पपीता दे सकते हैं, सात महीने के बच्चे की डाइट, सात महीने के बच्चे के लिए आहार, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी

Related Posts