जानिए कच्चे पपीते के अचूक फायदे और इस्तेमाल करने का सही तरीका  

  • Healthy Nuskhe
  • Sep 25, 2020

जानिए कच्चे पपीते के अचूक फायदे और इस्तेमाल करने का सही तरीका     

आपने पपीते का नाम तो सुना ही होगा, अक्सर पपीते को बीमारी के  समय पर ही याद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों है कि बीमारी में पपीते का इस्तेमाल किया जाता है। सबसे पहले आपको पता ही होगा कि अगर हमारे शरीर में बीमारियां आती है तो उसका सबसे बड़ा कारण होता है हमारे रोग प्रतिरोधक क्षमता का कमजोर होना। हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता सभी को मिलने वाले खानपान और पोषक तत्वों पर आधारित होती है। शायद बहुत ही कम लोग जानते होंगे कि कच्चे पपीते और उसके बीज में बहुत सारा विटमिन ए, सी और ई होता है, जोकि हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। कच्चा पपीता सर्दी और जुखाम में भी बहुत फायदा करता है। ये हमारे शरीर मे बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है। पपीते का रस कब्ज से छुटकारा भी दिलाता है। इसके अलावा और भी कई तरीके हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकते हैं। एक रिसर्च के अनुसार, मोटापा शरीर के इम्यून सिस्टम के कार्य के बीच बाधा उत्पन्न करता है, जिससे इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए सबसे पहले मोटापे को कम करना जरूरी होता है।


कच्चा पपीता हड्डियों को करता है मजबूत  -


आज के समय हर व्यक्ति में हड्डियों की कमजोरी  पाई जाती है खासकर महिलाओं में हड्डियों में दर्द और कमजोरी का कारण है विटामिन की कमी।  शायद आप नहीं जानते होंगे कि पपीते में सबसे ज्यादा विटामिन पाए जाते हैं। इसलिए कच्चे पपीते को अपने आहार में शामिल करके आप हड्डियों की कमजोरी से या दर्द से छुटकारा पा सकते है।


यूरिन इन्फेक्शन में लाभदायक कच्चा पपीता -


जैसा कि हमने ऊपर बताया कि कच्चा पपीता शरीर में इंफेक्शन को बढ़ने नहीं देता वह बैक्टीरिया को बढ़ने से रोक लेता है। इसीलिए यह यूरिन इन्फेक्शन को रोकने में भी काफी सहायक है क्योंकि कच्चे पपीते में पाए जाने वाले विटामिन शरीर में बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकते हैं। यूरिन इन्फेक्शन जोकी अक्सर महिलाओं की सबसे बड़ी समस्या है इसको रोकने के लिए भी महिलाओं को कच्चे पपीते को अपने आहार में शामिल करना चाहिए।


लिवर के लिए कच्चे पपीते के फायदे


कच्चे पपीते का इस्तेमाल लीवर या फिर पीलिया से जुड़ी बीमारियों के लिए किया जाता है। पीलिया होने के कारण लीवर पर सबसे अधिक प्रभाव पड़ता है और लीवर कमजोर हो सकता है। इसीलिए लीवर की बीमारियों को सही करने और लीवर को मजबूत करने के लिए कच्चे पपीते को खाया जाता है क्योंकि यह हमारे शरीर की कमजोरी को दूर करता है।  इसीलिए कच्चे पपीते का इस्तेमाल आप सब्जी या चटनी के रूप में भी कर सकते हैं। आप किसी भी प्रकार अपने खाने में कच्चे पपीते को शामिल कर सकते हैं ।


गठिया में कच्चे पपीते का इस्तेमाल -


गठिया रोग में भी कच्चे पपीते का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद बताया जाता है। गठिया को ठीक करने के लिए पपीते का इस्तेमाल कुछ अलग तरह से होता है। 


इस्तेमाल करने का तरीका - सबसे पहले आप पपीते को उबलने के लिए पानी में डाल दें, पपीते को पूरी तरह उबलने से पहले हल्का सा कच्चा रखकर इसको निकाल ले और एक बार धो लें। अब उसके बीज निकाल लें। इसके पश्चात आपको 5 मिनट के लिए पपीते को फिर से पानी में उबालना होगा। इसके बाद उबले हुए पानी में दो चम्मच क्रीम डालें, अब इस पानी को छानकर आप पूरा दिन इस्तेमाल कर सकते हैं ।


पेट की गैस को रोकने में कच्चे पपीते के फायदे


कच्चे पपीते से पेट दर्द, गैस, कब्ज जैसी समस्याओं से भी छुटकारा पा सकते हैं। कच्चा पपीता इनेटिव को बढ़ाने के साथ-साथ आपके पाचन को भी सही रखता है। इसलिए इसका उपयोग लीवर के फायदे के लिए भी किया जाता है।


यह थे कच्चे पपीते के कुछ अचूक उपयोग जिनका उपयोग आप जरूर करें। इससे मोटापा घटाने में भी काफी सहायता मिलती है और यह लोगों को बीमारियों से दूर रखने में सहायक है।



डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
best benefits of papaya,best health tips,best hindi health tips,fitness tips,fitness tips in hindi,health and papaya,health benefits of raw papaya,health tips healthcare,healthcare hindi,healthcare tips in hindi,hindi fitness tips,hindi health tips papayaraw, papayaraw papaya benefits,पपीता के सर्वश्रेष्ठ लाभ,सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य युक्तियाँ,सर्वश्रेष्ठ हिंदी स्वास्थ्य टिप्स,फिटनेस टिप्स,फिटनेस टिप्स हिंदी में, स्वास्थ्य और पपीता,कच्चे पपीते के स्वास्थ्य लाभ, स्वास्थ्य युक्तियाँ,स्वास्थ्य देखभाल, स्वास्थ्य देखभाल हिंदी, स्वास्थ्य देखभाल युक्तियाँ हिंदी में, हिंदी फिटनेस टिप्स,हिंदी स्वास्थ्य टिप्स कच्चा पपीता, पपीता लाभ

Related Posts