डाइट में शामिल कीजिए लौकी का जूस, जानिए इसके फायदे

  • मिताली जैन
  • Sep 14, 2019

डाइट में शामिल कीजिए लौकी का जूस, जानिए इसके फायदे

लौकी के जूस का नाम सामने आते ही वजन का ख्याल आता है। ऐसा माना जाता है कि लौकी का जूस नियमित रूप से पीने से कुछ ही दिनों में कमर का घेरा कम होने लगता है। यह सच है कि लौकी का जूस वजन कम करने में सहायक है, लेकिन इसका बेनिफिट सिर्फ यहीं तक नहीं है। अगर आप लौकी के जूस को अपनी डाइट में शामिल करते हो तो इससे आपका वजन तो धीरे−धीरे कम होगा ही, साथ ही इससे आपको अन्य भी कई तरह के लाभ होंगे। तो चलिए जानते हैं इन लाभों के बारे में−

 

मूत्र संक्रमण का इलाज

लौकी के जूस में अगर आप नींबू के रस को मिक्स करके सेवन करते हैं तो इससे आप प्राकृतिक रूप से मूत्र संक्रमण का इलाज होता है।


दूर करे पेट की परेशानी

लौकी का रस पेट की परेशानी को दूर करने में भी सहायक है। यह कब्ज को ठीक करने में मदद करता है और दस्त का इलाज भी करता है। इसमें मौजूद पानी और फाइबर आपके पाचन ट्रैक को साफ करने में मदद करती है। दस्त का इलाज करने के लिए लौकी के रस में एक चुटकी नमक मिलाकर सेवन करें। 

 

दिल को रखे स्वस्थ 

अगर आप लम्बे समय तक अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो इसके लिए लौकी के जूस का सेवन कर सकते हैं। नियमित रूप से खाली पेट लौकी के रस का सेवन करने से ब्लड में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है। साथ ही इससे आपका ह्दय भी स्वस्थ रहता है।


दूर करें तनाव

लौकी में अच्छी मात्रा में कोलीन होता है। कोलीन एक प्रकार का न्यूरोट्रांसमीटर है, जो मस्तिष्क के कार्यों को बेहतर बनाने में मदद करता है और तनाव, अवसाद और अन्य मानसिक विकारों को रोकने में मदद करता है। इसलिए तनाव को दूर करने के लिए लौकी के जूस का सेवन किया जा सकता है।

 

बेहतर पोस्ट वर्कआउट ड्रिक

लौकी का रस एक प्राकृतिक पोस्ट वर्कआउट ड्रिक के रूप में काम करता है। लौकी में मौजूद नेचुरल शुगर शरीर में ग्लूकोज के स्तर को रिस्टोर करने में मदद करती है। साथ ही प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण, लौकी का रस आपकी मांसपेशियों की कार्यक्षमता में भी सुधार करता है। अगर आप वर्कआउट के बाद कुछ हेल्दी पीना चाहते हैं तो लौकी के रस का सेवन करें।

 

मिताली जैन

 

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
health tips,bottle gourd,bottle gourd juice,benefits of bottle gourd juice,health tips in hindi,health care,हेल्थ टिप्स,लौकी का जूस,लौकी,तनाव,हेल्थ ड्रिक,पोषक तत्व

Related Posts