Diet Plan: जानिए क्या आपको नुकसान पहुंचा रहा है डाइट प्लान, इन संकेतों से पहचानें

  • अनन्या मिश्रा
  • Sep 02, 2023

Diet Plan: जानिए क्या आपको नुकसान पहुंचा रहा है डाइट प्लान, इन संकेतों से पहचानें

वेट कम करने के लिए सही डाइट का लेना काफी ज्यादा जरूरी होता है। बता दें कि एक प्रॉपर डाइट में फाइबर, कार्ब्स, प्रोटीन और भी सभी चीजें सही मात्रा में शामिल होना चाहिए। ऐसे में जल्दी वेट लॉस के लिए गलत डाइट न फॉलो करें। डाइट प्लान ऐसा होना चाहिए, जिससे कि आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट हो और आपको कमजोरी ना महसूस हो। लोग जल्दी वेट घटाने के चक्कर में फैंसी डाइट और डिटॉक्स प्लान को फॉलो करते हैं। 


अगर डाइट प्लान फॉलो करने के बाद आपको कमजोरी का एहसास होता है, या फिर आपका डाइजेशन खराब होता दिखाई दे। तो आपको इन चीजों को अनदेखा नहीं करना चाहिए। बता दें कि आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप जान सकते हैं कि आपका डाइट प्लान आपको नुकसान तो नहीं पहुंचा रहा है। 


अगर स्लो हो रहा है मेटाबॉलिज्म

वेट लॉस की सबसे बड़ी कुंजी मेटाबॉलिज्म का तेज होना है। लेकिन जल्दी वजन घटाने के लिए कई डाइट प्लान ऐसे भी होते हैं, जो आपके मेटाबॉलिज्म को सुस्त कर देते हैं। इस तरह से आप भले ही अपना वजन तेजी से कम कर लें, लेकिन इससे आपको मुश्किल हो सकती है। वहीं अगर आपका डाइट प्लान आपको लंबे समय तक भूखा रखता है, तो इससे भी आपका मेटाबॉलिज्म स्लो हो सकता है। इससे बीएमआर कम होता है। इसलिए ऐसा डाइट प्लान फॉलो नहीं करना चाहिए। 


सिर्फ डिटॉक्स ड्रिंक नहीं है कारगर

बता दें कि शरीर को डिटॉक्स करने के लिए नींबू पानी और जीरा पानी के अलावा कई ऐसे डिटॉक्स वॉटर हैं, जो काफी ज्यादा कारगर होते हैं। लेकिन आज कल की फैंसी डाइट और डिटॉक्स की बात करें तो इससे खास लाभ नहीं मिलता है। डिटॉक्स वॉटर के साथ आपको घर का बना बैलेंस मील लेना चाहिए। इसके साथ ही आपको बाहर का खाना भी अवॉइड करना चाहिए। सही मात्रा में पानी पिएं और भरपूर नींद लेना काफी ज्यादा जरूरी होता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Detox benefits, Detox diet, Healthy Metabolism, PCOD, Weight Loss Diet, Diet Plan, Diet Plan Tips, डाइट, डाइट टिप्स, डाइट टिप्स इन हिंदी, वेट लॉस, वेट लॉस टिप्स

Related Posts