स्वाद के साथ सेहत का भी खजाना है केसर, जानें इसके चमत्कारी फायदे

  • Healthy Nuskhe
  • Jul 16, 2021

स्वाद के साथ सेहत का भी खजाना है केसर, जानें इसके चमत्कारी फायदे

केसर को सबसे महंगा मसाला माना जाता है। केसर का इस्तेमाल खाने का जायका और रंग बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसकी खुशबू से ही मन महक उठता और खाने का स्वाद भी दोगुना हो जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि केसर न केवल खाने का ज़ायका बढ़ाता है बल्कि हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है। केसर का इस्तेमाल डिप्रेशन और  पार्किंसन डिजीज जैसी गंभीर बीमारियों की दवाओं में भी किया जाता है। आज के इस लेख में हम आपको केसर के \स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताने जा रहे हैं - 


याद्दाश्त बढ़ाने में मददगार 

कई शोधों में यह बात सामने आई है कि केसर के अर्क से याद्दाश्त बढ़ाने में मदद मिलती है। केसर में मौजूद क्रोकिन का इस्तेमाल उम्र से संबंधित मानसिक दुर्बलता का उपचार करने में मदद करता है। केसर का इस्तेमाल पार्किंसन डिजीज, मेमोरी लॉस और सूजन के इलाज में किया जाता है।   


सर्दी-जुखाम में फायदेमंद 

सर्दी-जुकाम और बुखार में केसर का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है। गर्म दूध में केसर मिलाकर पीने से सर्दी-जुखाम में लाभ होता है। इसके साथ ही  केसर को दूध में मिलाकर माथे पर लगाने से जुकाम में लाभ होता है। 


तनाव दूर करे 

केसर का इस्तेमाल मूड अपलिफ्ट करने के लिए भी बहुत फ़ायदेमंद माना जाता है। आयुर्वेद में केसर का इस्तेमाल एंटीडिप्रेसेंट दवाएं बनाने के लिए भी किया जाता है। अध्ययनों के अनुसार, केसर के पौधे में कुछ चमत्कारी अवसादरोधी गुण होते हैं। केसर में मौजूद क्रोकिन और सफ़रनाल प्रभावी रूप से सेरोटोनिन, डोपामाइन और नॉरपेनेफ्रिन जैसे न्यूरोकेमिकल्स को उत्तेजित करने में मदद कर सकते हैं। केसर में कुछ ऐसे केमिकल्स होते हैं जो मूड को बढ़ाने में मदद करते हैं और तनाव को दूर करते हैं।


पीरियड्स की परेशानी से छुटकारा 

जिन महिलाओं को माहवारी के समय अधिक दर्द या परेशानी होती है उन्हें केसर का सेवन जरूर करना चाहिए। केसर के सेवन से पीरियड्स के दौरान पेट में दर्द, ऐंठन और मूड स्विंग्स जैसी समस्याओं को कम करने में मदद मिलती है।


वजन घटाने में मददगार

वजन घटाने के लिए भी केसर बहुत फायदेमंद है। केसर के इस्तेमाल से भूख को रोकने और वजन कम करने में मदद मिलती है। जर्नल ऑफ कार्डियोवस्कुलर एंड थोरैसिक रिसर्च के एक अध्ययन के अनुसार केसर के अर्क का सेवन करने से शरीर में जमा फैट कम होता है और वेट लॉस में मदद मिलती है।  


दिल को स्वस्थ रखे 

दिल के स्वास्थ्य के लिए भी केसर बहुत फायदेमंद है। केसर में काफी मात्रा में पोटैशियम मौजूद होता है। नियमित रूप से केसर का सेवन करने से खून को पतला करने में मदद मिलती है। इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का जोखिम कम होता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
health tips, fitness tips, saffron health benefits, health benefits of saffron, हेल्थ टिप्स, फिटनेस टिप्स, केसर के फायदे, केसर के स्वास्थ्य लाभ, केसर के चमत्कारी गुण

Related Posts