47 की उम्र में भी फिट और यंग दिखने के लिए करिश्मा कपूर फॉलो करती हैं ये सीक्रेट डाइट


47 की उम्र में भी फिट और यंग दिखने के लिए करिश्मा कपूर फॉलो करती हैं ये सीक्रेट डाइट

बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस करिश्मा कपूर 47 की उम्र में भी यंग और फिट हैं। करिश्मा अपनी असली उम्र से यंग दिखने के लिए अपनी डाइट पर पूरा ध्यान देती हैं। करिश्मा दिन में 6 से 7 छोटे मील लेती हैं, जिससे उन्हें फिट और यंग रहने में मदद मिलती है। अगर आप भी करिश्मा की तरह बढ़ती उम्र के बावजूद जवां दिखना चाहती हैं तो उनकी यह सीक्रेट डाइट फॉलो करके देखें -


दिन की शुरुआत ग्रेपफ्रूट के साथ 

करिश्मा कपूर यंग और फिट रहने के लिए अपने दिन की शुरुआत ग्रेपफ्रूट से करती हैं। दरअसल ग्रेपफ्रूट को एक अच्छा एंटी-एजिंग फल माना जाता हैं। ग्रेपफ्रूट में भरपूर मात्रा में लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो फ्री रेडिकल्स से लड़कर एजिंग के लक्षणों को कम करता है। इसके साथ ही इसमें अधिक मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है जो इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए मदद करता है। आप भी खुद को यंग और फिट रखने के लिए अपनी डाइट में ग्रेपफ्रूट को शामिल कर सकते हैं।


ब्रेकफास्ट में बेरीज 

करिश्मा सुबह के नाश्ते बेरीज का सेवन करती हैं। दरअसल बेरीज में फाइटोकेमिकल्स मौजूद होते हैं जो शरीर के सेल्स को नुकसान होने से बचाते हैं। ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी जैसे बेरीज में मौजूद फ्लेवनॉयड मेंटल हेल्थ के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं। इसके साथ ही बेरीज का सेवन करने से भूख कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है।


मील्स के साथ शामिल करें तरबूज 

करिश्मा अपने नाश्ते में तरबूज को भी जरूर शामिल करती हैं। तरबूज में लगभग 92 प्रतिशत पानी होता है जो त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। तरबूज के सेवन से पेट भरा हुआ महसूस होता है और इससे त्वचा ग्लोइंग बनती है। आप भी अपने ब्रेकफास्ट या मील्स साथ तरबूज का सेवन कर सकते हैं।


नट्स हैं जरुरी 

ब्रेकफास्ट में करिश्मा दलिया के साथ कटे हुए बादाम और अन्य नट्स जरूर शामिल करती हैं। दरअसल, बादाम में मौजूद मोनोसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट, फाइबर, विटामिन और मिनरल शरीर में होने वाली सूजन से बचाव करते हैं। नट्स खाने से आप अधिक उम्र में भी जवां और खूबसूरत लग सकते हैं।


रिंकल फ्री त्वचा के लिए चिया सीड्स 

बढ़ती उम्र में चेहरे पर झुर्रियां आना आम बात है। करिश्मा अपनी स्किन को यंग और रिंकल फ्री रखने के लिए अपनी मॉर्निंग स्मूदी में चिया सीड्स शामिल करती हैं। चिया सीड्स शरीर में मौजूद हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। चिया सीड्स में मौजूद ओमेगा 3 ऑयल चेहरे पर झुर्रियां जल्दी आने से बचाता है।


एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न करने के लिए कॉफी 

करिश्मा अपने मेटाबॉलिज्म को तेज करने के लिए कॉफी का सेवन करती हैं। दरअसल, कॉफी मैं मौजूद कैफीन शरीर के मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने में मदद करता है। कॉफी पीने से बॉडी अधिक कैलोरी बर्न करती है।


लंच में प्रोटीन और कार्ब्स 

लंच में करिश्मा प्रोटीन के साथ-साथ कार्बोहाइड्रेट्स भी जरूर शामिल करती है। करिश्मा दोपहर के खाने में प्रोटीन से भरपूर साबुत अनाज की रोटी और आमलेट का सेवन करती हैं। अक्सर लोग वजन कम करने के लिए अपनी डाइट से कार्बोहाइड्रेट से पूरी तरह बाहर कर देते हैं। लेकिन यह वजन घटाने का सही तरीका नहीं है।


लाइट डिनर है बेस्ट 

डिनर में करिश्मा हल्का भोजन लेती हैं। वे रात के खाने में सब्जियों के साथ चिकन सूप को कंबाइन करती हैं। रात में ज्यादा हैवी खाना खाने से वजन तेजी से बढ़ता है। इसलिए रात में हमेशा लाइट डिनर ही करना चाहिए।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts