Iron Deficiency: शरीर को लुंज-पुंज बना देगी आयरन की कमी, जानिए कैसे करें इसकी पूर्ति

  • अनन्या मिश्रा
  • Nov 22, 2023

Iron Deficiency: शरीर को लुंज-पुंज बना देगी आयरन की कमी, जानिए कैसे करें इसकी पूर्ति

हमारे शरीर में हर पोषक तत्व की अपनी-अपनी भूमिका होती है। इसलिए डॉक्टर भी हमें अपनी डाइट में सभी पोषक तत्वों को शामिल करने की सलाह देते हैं। क्योंकि यदि हमारे शरीर में किसी विटामिन की कमी होती है, तो इससे हम बीमार पड़ सकते हैं। अगर हमारे शरीर में प्रोटीन या विटामिन की कमी होती है, तो इसके लक्षण और परेशानियां सामने आने लगती हैं। ठीक इसी तरह से यदि हमारे शरीर में आयरन की कमी होती है, तो इसके लक्षण भी पता चलने लगते हैं। 


बता दें कि शरीर के लिए आयरन भी एक जरूरी पोषक तत्व है। यह हमारे शरीर के लिए कितना अधिक जरूरी होता है, इस बात का अंदाजा आप इससे लगा सकते हैं कि आयरन हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन बनाकर सभी आर्गन को ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करता है। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि शरीर में आयरन की कमी होने से क्या-क्या परेशानियां हो सकती हैं और किस तरह से आप इसकी पूर्ति कर सकते हैं।


आयरन की कमी से प्रभावित लोग

हमारे शरीर में आयरन हीमोग्लोबिन बनाने का काम करता है। हीमोग्लोबिन एक प्रोटीन है, जो फेफड़ों से ऑक्सीजन शरीर के अन्य हिस्सों में पहुंचता है। शरीर का हर आर्गन ऑक्सीजन से ही सर्वाइव करता है। WHO के आंकड़ों के मुताबिक पूरी दुनिया में करीब 1.62 अरब लोग आयरन की कमी से जूझ रहे हैं। 


आयरन की कमी पर मिलते हैं ऐसे संकेत

शरीर में आयरन की कमी होने पर कई तरह के लक्षण दिखाई देते हैं। आयरन की कमी होने पर कुछ काम करने में मन न लगना, सांस फूलने की शिकायत रहना, चेहरा पीला और सफेद पड़ना, एकाग्रता न हो पाना, हर समय थकान रहना, सांस लेने में परेशानी होना, चक्कर आना, इम्यून सिस्टम कमजोर होना, जरा सी ठंड में बीमार हो जाना आदि शामिल है।


क्यों होती है आयरन की कमी

महिला या पुरुष किसी को भी आयरन की कमी हो सकती है। लेकिन पीरियड की वजह से पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में अधिक आयरन की कमी पायी जाती है। वहीं पाइल्स की समस्या होने पर, डिलीवरी के दौरान ब्लड आने पर और खून की कमी होने पर यह समस्या बढ़ सकती है।


ऐसे करें आयरन की पूर्ति

ऊपर बताए गए लक्षणों के द्वारा या फिर जांच के द्वारा आप जान सकते हैं कि आपके शरीर में आयरन की कमी है। जांच से पता चलता है कि आपके शरीर में हीमोग्लोबिन का क्या लेवल है। ऐसे में अगर आपके शरीर में हीमोग्लोबिन कम है, तो आप अपनी डाइट में रेड मीट, बीन्स, दाल, टमाटर, अनार, पालक और अन्य आयरन से भरपूर चीजों को शामिल कर सकते हैं। लेकिन इस दौरान एक बात का ध्यान रखें कि आपको अधिक आयरन भी नहीं लेना चाहिए। क्योंकि इससे शरीर में ब्लड गाढ़ा हो सकता है। इसलिए आयरन की पूर्ति के लिए आपको एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Iron, Iron Deficiency, Iron Deficiency Symptoms, आयरन की कमी, आयरन, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, आयरन की कमी के लक्षण, Iron deficiency anaemia

Related Posts