Olive Oil गुणों का खान, आइये जानते है जैतून के तेल के हमारे शरीर के लिए अनोखे फायदे


Olive Oil गुणों का खान, आइये जानते है जैतून के तेल के हमारे शरीर के लिए अनोखे फायदे

ऑलिव ऑयल को हिंदी में जैतून का तेल कहा जाता है जैतून का तेल स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। यह बहुत सारे सौंदर्य प्रसाधनों और औषधियों और खाना पकाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। ऑलिव ऑयल का उपयोग करने से बालों और त्वचा से संबंधित समस्याओं से छुटकारा मिलता है। जैतून का पेड़ ज्यादातर मध्य क्षेत्रीय प्रदेशों में पाए जाते हैं। इसकी उपयोगिता को देखकर इसकी लोकप्रियता काफी बढ़ गई है। ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल ज्यादा करने से हृदय रोगों के होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है।

                                                                 वाशिंगटन में एक शोध के अनुसार ऐसा पाया गया है कि प्रतिदिन 7 ग्राम ऑलिव ऑयल का सेवन करने से ह्रदय रोग, कैंसर, स्वास रोग जैसी बीमारियों होने की संभावना 60% तक कम हो जाती है। शोध में यह भी पाया गया है कि प्रतिदिन मक्खन, म्योनीज़ या कोई भी डेरी प्रोडक्ट का सेवन करने के स्थान पर 10 ग्राम तक ऑलिव ऑयल लेने से हार्ट अटैक से मृत्यु होने का खतरा कम हो जाता है। ऑलिव ऑयल को आप सैलेड के ऊपर छिड़क कर खा सकते हैं। ब्रेड पर मक्खन का उपयोग करने की जगह ऑलिव ऑयल का उपयोग कर सकते हैं। ऑलिव ऑयल में खाना बना सकते हैं तथा चटनी बनाते समय ऑलिव ऑयल का उपयोग कर सकते हैं।

                                                                 ऑलिव ऑयल में विटामिंस, मोनोसैचुरेटेड फैट्स और फैटी एसिड बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है वहीं दूसरी ओर ऑलिव ऑयल फाइटोकेमिकल्स से भी युक्त होता है जोकि कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। बाजार में कई किस्मों के ऑलिव ऑयल मिल जाते हैं लेकिन एक्स्ट्रा वर्जिन ओलिव ऑयल को सेहत के लिए सबसे ज्यादा बेहतरीन माना जाता है।

जैतून के तेल (Olive Oil ) के फायदे

1. कोलेस्ट्रोल कम करने में

ऑलिव ऑयल का सेवन करने से आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल में काफी कमी आती है। यह आपके शरीर में अवांछित खून के जमने को रोकता है कथा कम घनत्व वाले लियो प्रोटीन की वजह से धमनियों में संकुचन पैदा हो सकता है। साथ ही साथ ऑलिव ऑयल हमारे शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी बढ़ाता है। ऑलिव ऑयल की सहायता से आपका दिल मजबूत होता है और दिल का दौरा पड़ने की संभावना काफी हद तक कम हो जाता है।

2. वजन घटाने में

ऑलिव ऑयल को यदि सही मात्रा में उपयोग किया जाए तो आपका वजन आसानी से कम हो सकता है। इसमें मौजूद हेल्थी मोनो सैचुरेटेड फैट पेट की चरबी और वजन को कम करने महत्वपूणॆ भूमिका निभाता है। मोटापे से बचने के लिए आपको रोजा़ना एक चम्मच ऑलिव ऑय़ल का प्रत्येक सुबह सेवन करना होगा।

3. बालों के लिए

ऑलिव ऑयल में फैटी एसिड और कई सारे एंटी ऑक्सीडेंट के साथ विटामिन E भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें मौजूद यह सभी तत्व सूखे और क्षतिग्रस्त बालों के इलाज में काफी उपयोगी साबित होते हैं। इससे 2 मुंह वाले बालों की समस्याओं का भी उचित समाधान होता है।

4. चेहरे के लिए

जैतून के तेल में विटामिन A और E के साथ साथ फैटी एसिड भी पाया जाता है जिससे आपकी तो अच्छा मैं झुर्रियों का बनना तो रुकता ही है इसके अलावा चेहरे पर पड़ने वाली फाइन लाइंस को भी रोकता है। ऑलिव ऑयल को त्वचा की नमी के लिए एक अच्छा मॉइश्चराइजर माना जाता है।

5. हाई ब्लड प्रेशर में

ऑलिव ऑयल के सेवन से आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से राहत पा सकते हैं। खाने में में ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करने से हमारे शरीर के ब्लड सर्कुलेशन में सुधार आता है। जिससे ब्लड प्रेशर की समस्या दूर हो जाती है।

6. कैंसर के इलाज में

2008 मैं एक अध्ययन से पता चलता है कि ऑलिव ऑयल में कैंसर विरोधी घटक होता है जो स्तन कैंसर, प्रॉस्टेट कैंसर, लंग कैंसर जैसे बीमारियों खतरे को भी कम कर सकता है। ऑलिव ऑयल पॉलिफिनॉल्स एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। यह आपके शरीर में सूजन को कम करने के साथ-साथ कैंसर का खतरा भी काफी हद तक कम करता है। इसके लिए आपको प्रतिदिन शुद्ध ऑलिव ऑयल का एक से दो चम्मच सेवन करना चाहिए।

7. मधुमेह के उपचार मे

ऑलिव ऑयल के सेवन से मघुमेह का उपचार भी कर सकते हैं। ऑलिव ऑयल शुगर को नियंत्रित करता है और इंसुलिन के प्रति संवेदनशीलता को बढ़ाता है। इसके अलावा ऑलिव ऑयल ट्राइग्लिसराइड का स्तर बनाए रखने में मदद करता है। यह कम वसा वाले भोजन की तुलना में लगभग 50% तक मधुमेह के खतरे को कम कर सकता है।

8. दिमाग के लिए

ऑलिव ऑयल दिमाग पर बहुत अच्छा असर डालता है जिससे संज्ञानात्मक हानी (cognitive impairment) के जोखिम को कम करता है एक अध्ययन से पता चला है कि शुद्ध ऑलिव ऑयल में फीनॉलिक (phenolic) घटक पाया जाता है जो अल्जाइमर और डिमेंशिया से जुड़ी दिमाग की कमजोरी को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा यह डिप्रेशन के खतरे को भी कम करता है।

9. हड्डियों की मजबूती के लिए

एक अध्ययन के अनुसार जो लोग ऑलिव ऑयल से बने भोजन खाते हैं उनकी हड्डियां स्वस्थ और मजबूत रहती है। ऑलिव ऑयल ओस्टियोपोरोसिस (osteoporosis) से पीड़ित लोगों के लिए काफी फायदेमंद है। इसके प्रतिदिन सेवन से ओस्टियोपोरोसिस का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। ऑलिव ऑयल से नियमित रूप से मालिश करने से आपकी हड्डियाँ को स्वस्थ और मजबूत बन सकती हैं।

10. सूजन के लिए

प्रतिदिन ऑलिव ऑयल का उपयोग करने से आप अपने शरीर में सूजन को भी कम कर सकते हैं। ऑलिव ऑयल में सूजन को कम करने के गुण भी मौजूद होते हैं। खास तौर पर लंबे समय से चले आ रहे सूजन पैदा करने वाले एंजाइम को कम करने में यह आपकी बहुत मदद करता है। जिसके कारण हृदय रोग, कैंसर, अल्जाइमर और गठिया जैसी बीमारियां दूर हो सकती है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts