कोरोना वायरस से बचना है तो अपनी डाइट में शामिल करें ये 7 चीज़ें


कोरोना वायरस से बचना है तो अपनी डाइट में शामिल करें ये 7 चीज़ें

देश में आए दिन कोरोना वायरस का कहर बढ़ता ही जा रहा है। हर रोज़ कोरोना वायरस के नए मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में लोग अपनी सेहत को लेकर काफी चिंतित और डरे हुए हैं। सरकार ने लोगों को इस वायरस से बचाने के लिए एयरपोर्ट और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर कुछ नियम लागू किए हैं और एहतियात के तौर पर कई स्कूलों को भी बंद कर दिया गया है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने भी कोरोना वायरस से बचाव के लिए कुछ गाइडलाइन्स जारी की है। डॉक्टर्स के अनुसार वायरस के संक्रमण से बचने के लिए हाइजीन के साथ-साथ अपने खान-पान का खास ख्याल रखें। आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी खाने की चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं जो एंटी-वायरल गुणों से भरपूर होती हैं। इन खाने वाली चीज़ों के उपयोग से आप खुद को कोरोना वायरस के संक्रमण से सुरक्षित रख सकते हैं। 

 

विटामिन सी 

 

विटामिन सी हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर को किसी भी बीमारी या वायरस से लड़ने के लिए शक्तिशाली बनाते हैं। कोरोना वायरस से बचने के लिए अपनी डाइट में विटामिन सी युक्त फल और सब्ज़ियां जैसे संतरा, आंवला, पपीता, ब्रोकली, शिमला मिर्च आदि शामिल करें। 

 

लहसुन

 

खाने में तड़के के तौर पर इस्तेमाल किए जाने वाला लहसुन स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें एंटी-वायरल प्रॉपर्टीज़ मौजूद होती हैं जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढाकर उसे कई तरह के रोगों से लड़ने के लिए तैयार करती हैं। आप चाहें तो खाने में लहसुन का प्रयोग कर सकते हैं या कच्चे लहसुन का भी सेवन कर सकते हैं। एक चम्मच शहद के साथ लहसुन का सेवन करने से शरीर की इम्युनिटी बूस्ट 

 

नारियल तेल

 

नारियल का तेल अनेक गुणों का खज़ाना है। आप किसी अन्य तेल या मक्खन की जगह खाना बनाने के लिए नारियल के तेल का प्रयोग कर सकते हैं। इसमें लॉरिक एसिड और कैप्रीलिक एसिड पाया जाता है जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढाकर, बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। 


बेरीज़ 

 

अंगूर, ब्लू बेरी, क्रैनबेरी, स्ट्रॉबेरी, डार्क चॉकलेट जैसी खाने की चीज़ें स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद हैं। अगर आप कोरोना वायरस से अपना बचाव करना चाहते हैं तो बेरीज़ का सेवन करें, ये शरीर को फंगल इन्फेक्शन और वायरस से बचाने में मदद करती है। 

 

अदरक

 

अदरक में भी कई तरह के एंटी-वायरल तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर की इम्युनिटी बूस्ट करते हैं। कोरोना वायरस से बचने के लिए सौंफ या शहद के साथ अदरक का सेवन करें। दिन में 3-4 बार अदरक का सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होगा। 

 

स्टार सौंफ 

 

खाने का ज़ायका बढ़ाने के साथ-साथ स्टार सौंफ शरीर को वायरल इन्फेक्शन से भी बचाती है इसीलिए इसे एंटी-वायरल दवा के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है। इसमें मौजूद शिकिमिक एसिड इंफ्लूएंजा वायरस से लड़ने में मदद करता है। 

 

तुलसी 

 

एंटी-वायरल तत्वों से भरपूर तुलसी हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। ये शरीर की इम्युनिटी बूस्ट करके उसे वायरस और अन्य रोगों से बचाती है। आप चाहें तो रोजाना 3-4 काली मिर्च और एक चम्मच शहद के साथ इसका सेवन कर सकते हैं या फिर तुलसी वाली चाय भी पी सकते हैं।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts