सेक्स ड्राइव बेहतर बनाते हैं ये 8 सुपरफूड्स, आज ही करें इन्हें अपनी डाइट में शामिल

  • Healthy Nuskhe
  • Nov 01, 2020

सेक्स ड्राइव बेहतर बनाते हैं ये 8 सुपरफूड्स, आज ही करें इन्हें अपनी डाइट में शामिल

हम जो भी खाते हैं उसका असर हमारी सेहत पर पड़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाने से हमारी सेक्स लाइफ भी प्रभावित हो सकती है? जी हाँ, ऐसे बहुत सी खाने की चीज़ें हैं जिनका असर हमारी सेक्स लाइफ पर पड़ता है।  इन सुपरफूड्स को खाने से सेक्स ड्राइव बेहतर बनती है और आप सेक्स को बेहतर ढंग से एंजॉय कर पाते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि खाने की ऐसी कौन सी चीज़ें है जो आपकी सेक्स लाइफ को बेहतर बना सकती हैं -


अंडा

अंडा ना सिर्फ हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है बल्कि यह सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए भी अच्छा माना जाता है।  अंडे में काफी मात्रा में प्रोटीन होता जिससे  स्टैमिना बढ़ाता है।  इसके साथ ही अंडे में विटामिन बी-5 और बी-6 मौजूद होते हैं जो सेक्स ड्राइव को बढ़ाने में मदद करते हैं।  अंडे में मौजूद एल आर्जिनाइन की वजह से लंबे समय तक सेक्स का आनंद लिया जा सकता है। सेक्स से पहले अंडे खाने से आपकी सेक्स लाइफ बेहतर हो सकती है।  


केला

केला खाने से शरीर में सेरोटोनिन हॉर्मोन का स्तर बढ़ता है जिससे मूड अच्छा बनता है।  केले में विटामिन ए, बी और पौटेशियम जैसे न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं जो सेक्स हॉर्मोन्स को बढ़ाने में मदद करते हैं।  केले में मौजूद विटामिन और मिनरल सेक्स पावर को बेहतर बनाते हैं इसलिए सेक्स से पहले केला खाना अच्छा माना जाता है।  केले में मौजूद ब्रोमेलिन नामक एंजाइम सेक्स ड्राइव को बढ़ाने में मदद करता है।  


तरबूज

तरबूज सेक्स लाइफ बेहतर बनाने में मददगार साबित हो सकता है।  तरबूज में बीटा कैरोटीन और लाइकोपीन जैसे तत्व पाए जाते हैं जो सेक्स ऑर्गन में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे आप ज़्यादा देर तक सेक्स एंजॉय कर पाते हैं।  इसमें सिटूलाइन पाया जाता है जो नाइट्रिक एसिड बनाने में मदद करता है। नाइट्रिक एसिड से महिलाओं में सेक्स ड्राइव अच्छी होती है और पुरुषों में इरेक्शन भी अच्छा होता है।

 

इसे भी पढ़ें: पीरियड्स में सेक्स है बिल्कुल सेफ, जानें पीरियड्स के दौरान सेक्स करने के फायदे


बादाम

बादाम ना सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद होता बल्कि यह सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने में भी काफी मददगार होता है।  बादाम में काफी मात्रा में विटामिन ई और ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होता है जो सेक्स ड्राइव को बेहतर बनाने में मदद करता है।  ओमेगा 3 फैटी से मसल्स रिलैक्स होती हैं जिससे आप सेक्स को ज्यादा एन्जॉय कर पाते हैं।  बादाम में जिंक भी पाया जाता है जो सेक्स ड्राइव बढ़ाने में मदद करता है।  


केसर

केसर को लिबिडो बूस्टर भी कहा जाता है।  केसर का सेवन सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है शायद यही वजह है कि पहली रात को केसर वाला दूध पीने का रिवाज होता है।  केसर के सेवन से शरीर में एस्ट्रोजेन और सेरोटोनिन जैसे हॉर्मोन्स का स्तर बढ़ता है जो स्ट्रेस को कम करते है मूड को अच्छा बनाते हैं।  इससे आप अपनी सेक्स लाइफ को अच्छे ढंग से एंजॉय कर पाते हैं।  


डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट खाने से स्ट्रेस कम होता है और मूड अच्छा बनता है। चॉकलेट में फिनाइल इथेलामाइन नाम का तत्व पाया जाता है जो डोपामाइन हार्मोन को बनाता है।  डोपामाइन से मूड अच्छा होता है और सेक्स ड्राइव बेहतर बनती है।  


स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी को सेक्सी फ़ूड भी कहा जाता है।  यह ना सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होती है बल्कि यह सेक्स ड्राइव भी बेहतर बनाती है।  स्ट्रॉबेरी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है जो पुरुषों में फर्टिलिटी को बेहतर बनाता है।  इसमें मौजूद एंटीआक्सीडेंट से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन अच्छी तरह होता है जिससे सेक्स करने की इच्छा बढ़ती है।  


मिर्च

सुनने में भले ही अजीब लगे लेकिन मिर्च खाने से आपकी सेक्स लाइफ बेहतर बन सकती है।  मिर्च में कैप्साइसिन मौजूद होता है जो शरीर में एंडोर्फिन की मात्रा को बढ़ाता है। एंडोर्फिन से मूड रिलैक्स होता है और आप खुश महसूस करते हैं।  मिर्च के सेवन से ब्लड सर्कुलेशन तेज़ी से होता है और हार्ट बीट भी बढ़ती है, जिससे सेक्स ड्राइव बढ़ती है।  मिर्च खाने से शरीर का तापमान बढ़ता है जिससे उत्तेजना बढ़ती है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
foods for better sex life, foods that enhances sex drive, which foods are best for libido, 8 superfoods for better sex life, अच्छी सेक्स लाइफ के लिए 8 सुपरफूड्स, खाने की कौन सी चीज़ों से सेक्स लाइफ अच्छी होती है, सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए

Related Posts