फेफड़ों को रखना है तंदरुस्त तो डाइट में जरूर शामिल करें ये चीज़ें

  • Healthy Nuskhe
  • Apr 01, 2021

फेफड़ों को रखना है तंदरुस्त तो डाइट में जरूर शामिल करें ये चीज़ें

फेफड़े हमारे शरीर का अहम हिस्सा होते हैं। फेफड़ों का काम शरीर के भीतर जाने वाली हवा को साफ़ करना है। यही हवा बाद में खून में ऑक्सीजन बनकर मिलती है। लेकिन आजकल के बढ़ते प्रदूषण दर के बीच साँस लेने से दूषित कण हमारे फेफड़ों को संक्रमित करते हैं। फेफड़ों में संक्रमण के कारण फेफड़ों में पानी भरने की समस्या तक आ सकती है। ऐसे में फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए आप अपने आहार में कुछ चीज़ें शामिल कर सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जो फेफड़ों को मजबूत बनाते हैं -    


सेब 

फेफड़ों को तंदरुस्त रखने के लिए सेब का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। सेब में मौजूद विटामिन और अन्य पोषक तत्व फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। रोजाना एक सेब का सेवन करके आप फेफड़ों से जुड़ी समस्याओं से निजात पा सकते हैं। 


अखरोट

दिमाग की सेहत के साथ-साथ फेफड़ों को मजबूत करने के लिए भी अखरोट बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। सांस की दिक्कत और फेफड़ों के इंफेक्शन से बचने के लिए अपनी डाइट में अखरोट जरूर शामिल कारण। 


ब्रोकोली 

ब्रोकोली न केवल वेट लॉस बल्कि फेफड़ों को स्वस्थ रखने में भी बहुत फायदेमंद है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो फेफड़ों को तंदरुस्त रखने में मदद करते हैं। 


बेरीज 

बेरीज खाने में तो स्वादिष्ट होती ही है लेकिन इसके साथ ही यह हमारे स्वास्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। अंगूर, क्रैनबेरी और स्ट्रॉबेरी जैसे फलों में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। 


पानी 

पानी पीना हमारी सेहत के लिए कितना जरुरी है यह आप भी जानते ही होंगे। पानी पीने से शरीर में जमा हानिकारक पदार्थ बहार निकल जाते हैं। पानी पीने से फेफड़े प्यूरीफाई होंगे। दिन में कम से कम 8-12 गिलास पानी पिएँ।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
health tips, fitness tips, how to keep lungs healthy, diet for healthy lungs, what to eat for healthy lungs, हेल्थ टिप्स, फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए क्या खाएं,फेफड़ों को स्वस्थ रखने के उपाय, फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए डाइट

Related Posts