स्ट्रेस को दूर करने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये फूड्स


स्ट्रेस को दूर करने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये फूड्स

आजकल की भागदौड़ भरी जीवनशैली में स्ट्रेस, डिप्रेशन और एंग्जायटी जैसी समस्याएं आम हो गई हैं। आजकल हर कोई जीवन में आगे बढ़ने की होड़ में लगा हुआ है। जीवन में पैसे कमाने और सफलता पाने के चक्कर में हम अक्सर अपनी सेहत को नज़रअंदाज़ कर देते हैं। बड़े ही नहीं युवा और बच्चे भी स्ट्रेस की समस्या से जूझ रहे हैं। ऐसे में आप अपनी डाइट और जीवनशैली में कुछ बदलाव करके स्ट्रेस की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि स्ट्रेस दूर करने के लिए आपको अपनी डाइट में कौन सी चीज़ें शामिल करनी चाहिए -   

अखरोट

ड्राई फ्रूट्स में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड मौजूद होता है जो हमारे मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए बेहद जरूरी है। ड्राई फ्रूट्स की बात करें तो दिमाग के बेहतर स्वास्थ्य और स्ट्रेस की समस्या से बचने के लिए अखरोट बहुत फायदेमंद माना जाता है। अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड दिमाग की मरम्मत  करता है। इसके साथ ही यह डिप्रेशन के लक्षणों को भी रोकता है।


हरी पत्‍तेदार सब्‍जियां

यह बात तो आप जानते ही होंगे कि हरी पत्तेदार सब्जियाँ हमारे स्वास्थ्य के लिए कितनी फायदेमंद हैं। पालक, मेथी, पत्ता गोभी जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों में मैग्नेशियम, विटामिन, आयोडीन, बीटा-कैरोटीन और फोलेट जैसे कई पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं जो दिमाग को तंदरुस्त रखने के लिए जरूरी हैं। साल 2015 में हुई एक रिसर्च के मुताबिक डिप्रेशन का एक मुख्य कारण मस्तिष्क में आई सूजन है। इससे बचने के लिए डॉक्टर्स हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने की सलाह देते हैं। नियमित रूप से हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने से स्ट्रेस, डिप्रेशन, दिमाग में सूजन और ब्रेन डैमेज जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा कम होता है।


ग्रीन टी

ग्रीन टी पीने से सिर्फ वेट लॉस में ही मदद नहीं मिलती बल्कि इसके सेवन से मूड भी अच्छा होता है। ग्रीन टी में थायमिन नामक अमीनो एसिड पाया जाता है जो मूड अच्छा करता है। थायमिन में स्ट्रेस और डिप्रेशन के लक्षणों को रोकने की क्षमता होती है और यह दिमाग को शांत करता है। थायमिन से दिमाग में सेरोटोनिन और डोपामाइन के स्तर में वृद्धि होती है। डिप्रेशन के लक्षणों से बचने के लिए आप ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं।


बीज

बीज हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। यही वजह है कि लोग हेल्दी स्नैक के तौर पर कद्दू, सूरजमुखी, सब्जा आदि जैसे बीजों का सेवन करते हैं। तनाव की समस्या से बचने के लिए अपने आहार में कद्दू के बीज जरूर शामिल करें। इसमें प्रचुर मात्रा में पोटैशियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो दिमाग को स्वस्थ रखने में मदद करता है। कद्दू के बीज में जिंक भी मौजूद होता है जो मूड को अच्‍छा रखता है।


मछली

दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए मछली का सेवन करना अच्छा माना जाता है। साल्‍मन, मैकरेल, सारदिंस और ट्यूना जैसी मछलियों में भरपूर मात्रा में  ओमेगा-3 फैट होता है जो मस्तिष्क को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके साथ ही ओमेगा-3 फैटी एसिड से दिमाग में सेरोटोनिन नाम के केमिकल  रिलीज होता है जो मूड को अच्छा बनाता है। अगर आप माँसाहार का सेवन करते हैं तो स्ट्रेस से बचने के लिए मछली का सेवन जरूर करें।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts