खून को पतला करने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये फूड्स


खून को पतला करने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये फूड्स

हमारे शरीर में हृदय से शरीर के अन्य हिस्सों तक खून पहुँचाने का काम रक्त धमनियाँ करती हैं। कई बार शरीर में खून पहुँचाने वाली नसों में फैट जम जाता है जिसे एथेरोस्कलोरिस भी कहते हैं। कई बार फैट जमने के कारण नसों में खून का थक्का या ब्लड क्लॉट बन जाता है। ब्लड क्लॉट शरीर के किसी भी हिस्से में बन सकता है। जब मस्तिष्क, फफड़ों या हृदय में ब्लड क्लॉट बनने लगता है तो इससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक से नहीं हो पता है जिसके कारण हार्ट अटैक या  ब्रेन स्ट्रोक का कारण बनता है। खून को पतला करने के लिए ब्लड थिनर्स का इस्तेमाल किया जाता है। हालाँकि, कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ होते जो खून को पतला करने में मदद करते हैं। आज के इस लेख में हम आपको ऐसे ही खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं -    


दालचीनी 

खून को पतला करने के लिए दालचीनी का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है। दालचीनी में मौजूद कौमारिन नामक तत्व में खून को पतला करने वाले गुण होते हैं। दालचीनी के सेवन से शरीर में रक्त का संचार बेहतर तरीके से होता है। हालांकि, ज़्यादा मात्रा में कौमारिन का इस्तेमाल लिवर पर नकारत्मक प्रभाव डाल सकता है। इससे लिवर को हानि हो सकती है। इसलिए दालचीनी का इस्तेमाल सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।


हल्दी

हल्दी को आयुर्वेद में औषधीय गुणों का खजाना माना गया है। हल्दी में कई गुण मौजूद होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। हल्दी में कुरकुमिन नामक पदार्थ पाया होता है, जो खून को पतला करके ब्लड क्लॉट को रोकने का काम करता है।


अदरक

अदरक को स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी माना गया है। खून को पतला करने के लिए अदरक का सेवन बहुत फायदेमंद माना गया है। इसमें सैलिसिलेट नाम तत्व मौजूद होता है जो ब्लड क्लॉट को रोकने में मदद कर सकता है। अदरक ब्लड क्लॉट को जमने से रोकता है और शरीर में सूजन को कम करने में मदद करता है। 


मछली का तेल 

मछली का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए कई तरह से लाभकारी होता है। मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड ईपीए और डीएचए होता है जो खून को पतला करने में मदद करते हैं। ईपीए और डीएचए ब्लड शरीर में ब्लड क्लॉट बनने से रोकने में मदद करते हैं। आप मछली को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं या मछली के तेल का कैप्सूल भी ले सकते हैं। 

 

इसे भी पढ़ें: दिनभर थका-थका महसूस करते हैं तो अपनी डाइट में शामिल करें ये एनर्जी बूस्टिंग फूड्स


लहसुन

खून पतला करने के लिए लहसुन का सेवन भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। लहसुन के सेवन से शरीर में ब्लड प्रेशर कम करने में मदद मिलती है और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनता है। लहसुन में एंटीथ्रॉम्बोटिक गुण होते हैं को शरीर में खून के थक्के जमने से रोकने में मदद करता है। लहसुन खून को पतला करके प्लेटलेट काउंट को बेहतर करने में भी मदद करता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts