कोरोना काल में रहें तनावमुक्त, डिप्रेशन से बचने के लिए अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये चीज़ें

  • Healthy Nuskhe
  • Oct 13, 2020

कोरोना काल में रहें तनावमुक्त, डिप्रेशन से बचने के लिए अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये चीज़ें

कोरोना महामारी के चलते लोगों को कई महीनों तक अपने घरों में बंद रहना पड़ा था। उस पर से लगातार लोगों की मौत की खबरें, संक्रमण का डर, आर्थिक परेशानियों का डर और अकेलेपन के कारण कोई स्वस्थ व्यक्ति भी आसानी से एंग्जायटी और डिप्रेशन जैसी बीमारियों की चपेट में आ सकता है। इस महामारी के कारण लोगों के सामने अपने मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने की बड़ी चुनौती है। कोरोना महामारी में आपको अपने शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना बेहद जरूरी है। ऐसी तनावपूर्ण स्थिति में कोई भी आसानी से डिप्रेशन का शिकार हो सकता है इसलिए आपको अपने स्वास्थ्य और खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। डॉक्टर्स के अनुसार डिप्रेशन से बचने के लिए पौष्टिक और संतुलित आहार लेना चाहिए। आप अपने आहार में कुछ ऐसी चीज़ें शामिल कर सकते हैं जिनके सेवन से डिप्रेशन के लक्षणों को रोकने में मदद मिलती है। आज के इस लेख में हम आपको बताएँगे कि डिप्रेशन से बचने के लिए आपको अपने आहार में कौन सी चीज़ें शामिल करनी चाहिए -             


हरी पत्‍तेदार सब्‍जियां

यह बात तो आप जानते ही होंगे कि हरी पत्तेदार सब्जियाँ हमारे स्वास्थ्य के लिए कितनी फायदेमंद हैं। पालक, मेथी, पत्ता गोभी जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों में मैग्नेशियम, विटामिन, आयोडीन, बीटा-कैरोटीन और फोलेट जैसे कई पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं जो दिमाग को तंदरुस्त रखने के लिए जरूरी हैं। साल 2015 में हुई एक रिसर्च के मुताबिक डिप्रेशन का एक मुख्य कारण मस्तिष्क में आई सूजन है। इससे बचने के लिए डॉक्टर्स हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने की सलाह देते हैं।  नियमित रूप से हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने से डिप्रेशन, दिमाग में सूजन और ब्रेन डैमेज जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा कम होता है। 


बीज

बीज हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। यही वजह है कि लोग हेल्दी स्नैक के तौर पर कद्दू, सूरजमुखी, सब्जा आदि जैसे बीजों का सेवन करते हैं। डिप्रेशन की समस्या से बचने के लिए अपने आहार में कद्दू के बीज जरूर शामिल करें। इसमें प्रचुर मात्रा में पोटैशियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो दिमाग को स्वस्थ रखने में मदद करता है। कद्दू के बीज में जिंक भी मौजूद होता है जो मूड को अच्‍छा रखता है। 

 

इसे भी पढ़ें: कहीं आपके बढ़ते वजन के पीछे कोई इमोशनल कनेक्शन तो नहीं? पढ़ें क्या है मोटापे का इमोशनल कनेक्शन


अखरोट

ड्राई फ्रूट्स में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड मौजूद होता है जो हमारे मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए बेहद जरूरी है। ड्राई फ्रूट्स की बात करें तो दिमाग के बेहतर स्वास्थ्य और डिप्रेशन से बचने के लिए अखरोट बहुत फायदेमंद माना जाता है। अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड दिमाग की मरम्मत  करता है। इसके साथ ही यह डिप्रेशन के लक्षणों को भी रोकता है।


ग्रीन टी 

ग्रीन टी पीने से सिर्फ वेट लॉस में ही मदद नहीं मिलती बल्कि इसके सेवन से मूड भी अच्छा होता है। ग्रीन टी में थायमिन नामक अमीनो एसिड पाया जाता है जो मूड अच्छा करता है। थायमिन में डिप्रेशन के लक्षणों को रोकने की क्षमता होती है और दिमाग को शांत करता है। थायमिन से दिमाग में सेरोटोनिन और डोपामाइन के स्तर में वृद्धि होती है। डिप्रेशन के लक्षणों से बचने के लिए आप ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं।


मछली 

दिमाग को स्वास्थ्य रखने के लिए मछली का सेवन करना अच्छा माना जाता है। साल्‍मन, मैकरेल, सारदिंस और ट्यूना जैसी मछलियों में भरपूर मात्रा में  ओमेगा-3 फैट होता है जो मस्तिष्क को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके साथ ही ओमेगा-3 फैटी एसिड से दिमाग में सेरोटोनिन नाम के केमिकल  रिलीज होता है जो मूड को अच्छा बनाता है। अगर आप माँसाहार का सेवन करते हैं तो डिप्रेशन से बचने के लिए मछली का सेवन जरूर करें।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
diet for depression, how to prevent depression during corona pandemic, what to eat to prevent depression during corona pandemic, food items that help combat depression, डिप्रेशन से बचने के लिए क्या खाना चाहिए, कोरोना में डिप्रेशन से बचने के लिए क्या खाएँ, खाने के किन चीज़ों से डिप्रेशन से बचाव होता है

Related Posts