दिनभर थका-थका महसूस करते हैं तो अपनी डाइट में शामिल करें ये एनर्जी बूस्टिंग फूड्स


दिनभर थका-थका महसूस करते हैं तो अपनी डाइट में शामिल करें ये एनर्जी बूस्टिंग फूड्स

हम में से अधिकतर लोग पूरे दिन के दौरान किसी न किसी पॉइंट पर थका हुआ महसूस करते हैं। ऊर्जा की कमी आपकी दैनिक गतिविधियों को प्रभावित कर सकती है। इसमें कोई दोराय नहीं है कि हम जैसा खाना खाते है, उसका प्रभाव हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है। इसीलिए दिनभर ऊर्जावान महसूस करने के लिए अपने आहार में पोषक तत्वों को शामिल करना बेहद जरुरी है। वैसे तो सभी खाद्य पदार्थ हमें ऊर्जा देते हैं लेकिन कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जो ऊर्जा के स्तर को अधिक बढ़ाने में मदद करते हैं। आज के इस लेख में हम आपको ऐसे ही एनर्जी बूस्टिंग फूड्स के बारे में बतान जा रहे हैं -


केला 

केला एक नेचुरल एनर्जी बूस्टर है। केले में कार्बोहायड्रेट, पोटैशियम और विटामिन बी 6 की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है, जो शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं


अंडे

प्रोटीन से भरपूर अंडा, हमारे शरीर को दिनभर के कामों के लिए ऊर्जा प्रदान करता है। यही कारण है कि अंडों को नाश्ते में शामिल किया जाता है। इसके अलावा, अंडे में ल्यूसीन नामक अमीनो एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। अंडे में विटामिन बी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में एनर्जी को बनाए रखने में मदद करता है। 


सैमन फिश

सैमन और टूना जैसी वसायुक्त मछली, फैटी एसिड और बी विटामिन के अच्छे स्रोत हैं जो आपको दिनभर एनर्जेटिक रखता है। इनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो इंफ्लामेशन को कम करने और मसल्स को मजबूत बनाने में मदद करता है। इन्हें अपनी डाइट में शामिल करके आप थकान से छुटकारा पा सकते हैं।   


ब्राउन राइस 

सफेद चावल की तुलना में, ब्राउन राइस कम प्रोसेस्ड होता है। इसके साथ ही यह फाइबर, विटामिन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ब्राउन राइस में फाइबर और मैंगनीज पाया जाता है जो आपको दिनभर के कामों के लिए ऊर्जा प्रदान करता है। 


हरी सब्जियां

हरी सब्जियों हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसमें कई तरह के प्रोटीन और मिनरल्स पाए जाते हैं जो हमें दिनभर के कामों के लिए ऊर्जा प्रदान करते हैं। अगर आप भी थका-थका महसूस करते हैं तो अपनी डाइट में हरी सब्जियां जरूर शामिल करें।


पानी 

पानी पीना हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना जरुरी है यह तो आप जानते ही होंगे। पानी शरीर में जमा हानिकारक पदार्थ बाहर निकालने में मदद करता है। शरीर में पानी की कमी से डीहायड्रेशन हो जाता है जिससे बॉडी ठीक से काम नहीं कर पाती है और थकान महसूस होती है। दिन में कम से कम 8-12 गिलास पानी पीना चाहिए।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts