इंस्टैंट एनर्जी के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स, रहेंगे फ्रेश और एक्टिव

  • प्रिया मिश्रा
  • Oct 26, 2021

इंस्टैंट एनर्जी के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स, रहेंगे फ्रेश और एक्टिव

आजकल की भाग-दौड़ भरी ज़िन्दगी में हम अक्सर थकान और एनर्जी की कमी महसूस करते हैं। दिनभर काम करने के बाद थकान महसूस होना नॉर्मल है लेकिन अगर आप हर वक़्त थका हुआ महसूस करते हैं तो आपको अपने खान-पान पर ध्यान देना चाहिए। शरीर को स्वस्थ और ऊर्जावान बनाए रखने के लिए कुछ खास पोषक तत्वों की ज़रूरत होती है। आज हम आपको ऐसी 10 चीज़ों के बारे में बताएँगे जो शरीर में एनर्जी बढ़ाते हैं। अगर आप भी थका-थका महसूस करते हैं तो इन चीज़ों के सेवन से आपको इंस्टेंट एनर्जी मिलेगी और आप फ्रेश और एक्टिव महसूस करेंगे - 


दूध और दही

दूध में कैल्शियम और प्रोटीन भरपूर मात्रा में  पाया जाता है जो हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाता है और साथ ही शरीर को इंस्टेंट एनर्जी भी देता है। दही में पाए जाने वाले प्रोबायोटिक्स यानी अच्छे बैक्टीरिया और कार्बोहायड्रेट शरीर की थकान को दूर करने में मदद करते हैं। 


शकरकंदी

अगर आप थका-थका महसूस करते हैं तो आपको शकरकंदी का सेवन ज़रूर करना चाहिए। यह आयरन का अच्छा सोर्स है, जो शरीर में ब्लड सेल्स के निर्माण के लिए ज़रूरी होता है। शकरकंदी में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर की इम्युनिटी और एनर्जी बढ़ाने में काफी मदद करते हैं। 


सौंफ

सौंफ में सोडियम, कैल्शियम, पोटैशियम और आयरन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर में थकान महसूस कराने वाले हार्मोन्स को ख़त्म कर देते हैं। आप चाहें तो सौंफ को चबाकर खा सकते हैं  या सौंफ से बनी चाय पी लें, दिनभर की थकान मिनटों में छूमंतर हो जाएगी। 


केला

आपने अक्सर यह देखा होगा कि जो लोग जिम जाते हैं या योगा करते हैं, वे एक्सरसाइज करने से पहले या बाद में केला खाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि केला खाने से इंस्टेंट एनर्जी मिलती है। इसमें पोटैशियम होता है जो शरीर में मौजूद शुगर को एनर्जी में बदल देता है और थकान मिटाता है। 


खट्टे फल 

खट्टे फल जैसे संतरा, अनानास, अंगूर आदि में विटामिन बी और फॉलिक एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो थकान मिटाकर, शरीर में एनर्जी बढ़ाते हैं। 


ओट्स 

ओट्स में फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में एनर्जी बढ़ाने में मदद करते हैं। अगर आप दिनभर एनर्जेटिक रहना चाहते हैं तो अपने नाश्ते में ओट्स शामिल करें।  


मशरूम

मशरूम आयरन, प्रोटीन, विटामिन ई और सेलेनियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर है। ये ना केवल शरीर में एनर्जी बढ़ता है, बल्कि एनीमिया, ब्लड प्रेशर और डायबिटीज़ जैसी बीमारियों में भी बेहद फायदेमंद है। 


पालक

पालक में  मैग्नीशियम, आयरन और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। मैग्नीशियम बॉडी को एनर्जेटिक बनाता है और पोटैशियम से डाइजेशन सही रहता है। अगर आपको थकान महसूस होती है तो अपने खाने में पालक ज़रूर शामिल करें 


अंडा

अंडे में प्रोटीन की मात्रा काफी ज़्यादा होती है जो मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए ज़रूरी है। दिन में एक अंडा खाने से शरीर को 30 प्रतिशत प्रोटीन मिलता है। एक्सरसाइज़ के बाद एक अंडा खाइए, इससे थकान दूर होने के साथ ही मसल्स भी रिलैक्स होंगी।


अखरोट

शरीर में एनर्जी बढ़ाने और थकान दूर करने के लिए अखरोट बहुत फायदेमंद है। इसमें ओमेगा3 फैटी एसिड होता है जो सुस्ती मिटाकर शरीर को एनर्जेटिक रखता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
health tips fitness tips, diet for instant energy,home remedies for instant energy,energy boosting food items,10 food items that boost energy,milk for instant energy,healthcare tips in hindi,healthy tips for instant energy,healthy food choice for instant energy, हेल्थ टिप्स, फिटनेस टिप्स, एनर्जी बूस्टिंग फूड्स, इंस्टैंट एनर्जी के लिए फूड्स

Related Posts