Methi Dishes: सर्दियों में डाइट में शामिल करें मेथी की स्वादिष्ट डिशेज, इन्हें बनाना है बेहद आसान

  • अनन्या मिश्रा
  • Jan 09, 2024

Methi Dishes: सर्दियों में डाइट में शामिल करें मेथी की स्वादिष्ट डिशेज, इन्हें बनाना है बेहद आसान

मेथी कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है। यह एक ऐसा फूड आइटम है, जिसकी आप कई टेस्टी डिशेज बना सकते हैं। मेथी का इस्तेमाल कई हरी सब्जियों में भी किया जाता है। यह खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होती है। इसको अपनी डाइट में शामिल करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होता है।

 

वहीं डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके साथ ही मेथी के सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम हो सकता है। वहीं यह दिल की सेहत के लिए भी काफी लाभकारी होता है। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको मेथी की कुछ डिशेज के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनको आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 


मेथी आलू की सब्जी

सर्दियों में मेथी-आलू की सब्जी बेहद चाव से खाई जाती है। साथ ही इसको बनाना भी काफी आसान होता है। आमतौर पर आलू-मेथी की सूखी सब्जी बनाई जाती है। जिसको अधिकतर रोटी के साथ खाया जाता है। यह सब्जी 30-40 मिनट के अंदर बनकर तैयार हो जाती है।


मेथी के पराठे

सर्दियों में कई लोगों को पराठे खाना बेहद पसंद होता है। वहीं इन दिनों मेथी के पराठे बनाकर खा सकते हैं। यह पराठे ज्यादा हैवी नहीं होती है। आप सुबह के नाश्ते में मेथी के पराठे बनाकर खा सकते हैं। बता दें कि आटे में मेथी के पत्तों को भरकर ये पराठे बनाए जाते हैं। जिनको आप दही या अचार के साथ खा सकते हैं।


मेथी के लड्डू

सर्दियों में कई तरह के स्वादिष्ट लड्डू बनाकर खाए जाते हैं। यह लड्डू सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद होते हैं। मेथी के लड्डू में मेथी के बीज, आटे, सोंठ, सौंफ और घी को मिलाकर बनाए जाते हैं। यह खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही शरीर को भी गर्म रखते हैं।


मेथी के पुलाव

वैसे तो पुलाव खाना हर किसी को पसंद होता है। क्योंकि यह खाने में काफी स्वादिष्ट होते हैं। इस पुलाव में चावन में मसाले और मेथी के पत्ते डालकर बनाया जाता है। मेथी पुलाव को आप सब्जी, दाल और रायते के साथ खा सकते हैं।


मेथी मटर पनीर

पालक पनीर की तरह ही आप मेथी मटर पनीर की सब्जी ट्राई कर सकती हैं। यह खाने में बेहद स्वादिष्ट होती है। इस सब्जी को बनाने के लिए मेथी के पत्तों को उबालकर पीसा जाता है। फिर इसकी सब्जी बनाकर खा सकते हैं। यह सब्जी स्वादिष्ट होने के साथ सेहत के लिए भी काफी अच्छी होती है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Methi Dishes, Potato Fenugreek Curry, Home Recipe, Home Remedies, मेथी के फायदे, मेथी की डिशेज, आलू मेथी की सब्जी, घरेलू नुस्खा, Properties of Fenugreek, Fenugreek

Related Posts