यदि आप अपना वजन घटाना चाहते हैं तो यह जूस आपके लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी साबित होंगे


यदि आप अपना वजन घटाना चाहते हैं तो यह जूस आपके लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी साबित होंगे

आज के समय मे लोगों को वजन से सम्बंधित बहुत ज्यादा परेशानी रहती है। ज्यदातर महिलाएं और पुरुष अपने बढ़ते वजन को लेके चिंतित रहते हैं। लेकिन उनको उसका कोई भी सही समाधान नहीं मिलता। बहुत से लोग वजन कम करने के लिए अलग अलग तरह की दवाई लेते है, डॉक्टर्स से सलाह मशवरा करते है, जिम जाते हैं और ना जाने कितने प्रकार के तरीके अपनाते हैं। लेकिन उनको अपने वजन के गिरावट में कोई खास बदलाव नज़र नही आता क्योंकि जब एक बार वजन बढ़ जाता है तो वो जल्दी किसी भी तरीके से कम नही होता। ज्यादा वजन बढ़ने के कारण स्वास्थ्य समस्याएं पैदा होने लगती जैसे कि ब्लड प्रेशर, दिल की बीमारियां और डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है।


इसकी वजह से एनर्जी लेवल भी काफ़ी कम हो जाता है, इसलिए अपने वजन को नियंत्रण रखने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज के साथ खाने पीने का भी पूरा ध्यान रखना चाहिए। एक्सरसाइज और खाने पीने के साथ हम आपको कुछ ऐसे जूस के बारे में बताएंगे जोकि आपका वजन कम करने में मदद करेंगे। लेकिन वजन कम करने के लिए आपको इनका सेवन नियमित रूप से करना होगा। वजन कम करने के साथ साथ यह जूस आपकी सेहत का भी ध्यान रखेंगे।


1.चुकंदर का जूस


वैसे तो सभी लोग जानते हैं कि चुकंदर स्वास्थ्य के लिए तो बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। यदि आप नियमित रूप से चुकंदर का सेवन करेंगे तो आपको जीवन मे भी खून की कमी कभी नहीं होगी। लेकिन क्या आपको पता है कि चुकंदर आपका वजन कम करने में भी मदद कर सकता है। जी हां आप चुकंदर के जूस की इस्तेमाल से अपना ज्यादा से ज्यादा वजन कम कर सकते हैं क्योंकि इसके अंदर विटामिन सी, फोलेट, मैग्नीशियम, आयरन, कॉपर और पोटेशियम जैसे तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। जोकि हमारे शरीर मे एनर्जी की मात्रा पूरी रखते हैं।वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज करने के साथ चुकंदर के जूस का इस्तेमाल करे, निश्चित रूप से आपके वजन में कमी आएगी।


2.करेला का जूस


वैसे तो आमतौर पर किसी को भी करेला खाना बिल्कुल भी पसंद नहीं होता जैसा कि सभी जानते हैं उसका स्वाद थोड़ा कड़वा होता है इसलिए उसको खाने से हर कोई बचता हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि करेले की मदद से आप अपना वजन कम कर सकते हैं। करेला बहुत ही गुणकारी होता है जो लोग इसका सेवन करते हैं उन लोगों को डायबिटीज और हाइपरटेंशन जैसी समस्या कभी नहीं होती। इन बीमारी को दूर करने में करेला बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। करेला ब्लड शुगर के लेवल को भी कम करता है साथ ही नियमित तौर पर इसके जूस का सेवन करने से वजन भी कम होता है। करेले का जूस कम मात्रा में सुबह खाली पेट पीना चाहिए। इसके कड़वेपन के कम करने के लिए शहद मिला सकते हैं। यदि आप इसके जुइस का नियमित रूप से सेवन करेंगे अच्छी एक्सरसाइज और खाना-पीना करेंगे तो आपके वजन में जरूर गिरावट आएगी।


3.लौकी का जूस


लौकी का जूस हमारी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता हैं। आपको इसका नियमित रूप से सेवन करना चाहिए, यह हमारे स्वास्थ्य को हर तरह से स्वस्थ रखने में मदद करता है लेकिन यदि आप चाहते हैं कि बिना कुछ किए आपका बढ़ता भजन रुक जाए और धीरे-धीरे कम होने लगे तो इसके लिए आप लोकी के जूस का सेवन कर सकते हैं। रोज सुबह एक एक कप लौकी का जूस जरूर पियें लोकी का जूस पीने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक से होता है। इससे शरीर मे ताकत भी मिलती है। लौकी का जूस पीने से वजन घटने के साथ इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता हैं। अच्छे परिणाम के लिए आपको लौकी के जूस का सेवन प्रतिदिन करना चाहिए।


4.टमाटर का जूस


आमतौर पर घरों में टमाटर बहुत ही आसानी से मिल जाता है, यह हमारे शरीर के लिए भी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद बताया जाता हैं। इस के जूस से कमर के आसपास की चर्बी बहुत ही तेजी से कम हो जाती हैं। यदि आप लंबे समय से अपनी कमर की चर्बी कम करने का प्रयास कर रहे हैं और वह किसी भी प्रकार से कम नहीं हो पा रही तो आप टमाटर के जूस का सेवन शुरू कर सकते है। यदि आपको टमाटर का जूस पसंद ना आए तो आप इसको सुख के रूप में भी पी सकते है। टमाटर का सूप हमारी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है साथ ही वजन घटाने में यह सबसे कारगर उपाय है। यदि आप इसका इस्तेमाल लगातार 1 या 2 महीने तक करते हैं तो आपके वजन में अच्छी खासी कमी आ जाएगी।


5.आंवला का जूस


वैसे तो सभी लोग जानते हैं कि आंवला हमारे बालों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। यदि आपको किसी भी तरह से बालों से संबंधित समस्या है तो आप आंवले के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसी तरह से ही आंवला शरीर का वजन कम करने के लिए भी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। आंवले को एक तरह से अमृत फल भी कहा गया है। इसमें सबसे ज्यादा विटामिन पाया जाता है जोकि हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है। इससे कई तरह के फायदे होते है। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आप आंवले के जूस का सेवन जरूर करें। इसके सेवन से आप की इम्युनिटी बढ़ेगी साथ ही आपका वजन तेजी से कम होगा। यदि आपको ताजा आंवला नहीं मिल रहा है तो आप आंवले के पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसको भी गुनगुने पानी में मिलाकर नियमित रूप से पी सकते हैं। आजकल ऐसे कई कंपनियां हैं जोकि आंवले के जूस को बेचती है। आप चाहे तो बाजार से ऐसे प्रोडक्ट लाकर उनका सेवन कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts