गर्मियों में रहना चाहते हैं कूल, तो डाइट में जल्द शामिल करें ये जानदार चीजें

  • Healthy Nuskhe
  • May 24, 2020

गर्मियों में रहना चाहते हैं कूल, तो डाइट में जल्द शामिल करें ये जानदार चीजें

गर्मी का मौसम शुरू होते ही लोगों के सामने कई तरह की चुनौतियां सामने आ जाती हैं, क्योंकि ठंड या बरसात का मौसम किसी तरह से झेला जा सकता है लेकिन गर्मियों में हालत जवाब दे जाती है। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह होता है कि गर्मियों में हम अपने डाइट में क्या शामिल करें। जिससे शरीर में ठंडक बनी रहे और हम गर्मी से बच सकें। आइए जानते हैं कि हमें गर्मियों में क्या खाना या पीना चाहिए।


सत्तू का करें इस्तेमाल गर्मियों में करेगा कमाल

जौ, गेहूं और चने को मिलाकर बनाया जाने वाला सत्तू गर्मियों में बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। सत्तू का इस्तेमाल पानी के साथ घोल बनाकर शक्कर या नमक मिलाकर किया जा सकता है। कोल्ड ड्रिंक्स के अलावा इस देसी नुस्खे को अपनाकर गर्मियों में बहुत ही फायदेमंद सत्तु को जरूर इस्तेमाल करें।


आम का पना

गर्मियों में आम की भरपूर मात्रा बाजार और बगीचों में बराबर मौजूद होती है। अगर आप गर्मियों में लू से बचना चाहते हैं तो आम के पना का सेवन कीजिए। आम पना आपके डाइजेशन को भी बनाए रखता है।


पुदीना

गर्मियों में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला पुदीना वाकई बहुत असरदार माना जाता है। गन्ने के जूस, शरबत में प्रतिदिन पुदीने का उपयोग कीजिए आप को गर्मी से राहत और उसे पुदीना कोसों दूर रखेगा।


तरबूज

सभी चिकित्सक यही सलाह देते हैं कि गर्मियों में रसीले फलों व अन्य चीजों का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। ऐसे में तरबूज गर्मियों में एक ऐसा फल होता है, जिसका आप भरपूर मात्रा में सेवन कर सकते हैं। तरबूज का जूस बनाकर भी लिया जा सकता है।


गर्मियों में पिएं छाछ या लस्सी

गर्मियों में पेय पदार्थों में सबसे ज्यादा छाछ और लस्सी का लिया जाता है। यह आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी होता है गर्मियों में शरीर में नमी बनाए रखने के लिए पानी के साथ-साथ आप प्रत्येक दिन छाछ या लस्सी पी सकते हैं


खीरा है जानदार

वैसे तो खीरे का इस्तेमाल सलाद के रूप में सभी करते हैं लेकिन गर्मियों में खीरा भरपूर मात्रा में लेना चाहिए। खीरे में फास्फोरस, आयरन और फास्फोरस जैसे महत्वपूर्ण पाए जाते हैं। खीरे में विटामिन-ए, विटामिन-सी भी पाया जाता है।


खूब पिएं नारियल का पानी

गर्मी में ज्यादातर लोग उल्टी, दस्त या डायरिया के कारण बीमार पड़ते हैं। ऐसे में चिकित्सकों के द्वारा शरीर में पानी की मात्रा को बनाए रखने के लिए नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है।


गर्मियों में इन तमाम नुकसानदायक चीजों से करें परहेज 

 स्वास्थ्य मनुष्य का सबसे बड़ा धन भी माना गया है लेकिन इस सत्य को जानते हुए भी लोग अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान नहीं देते हैं। विशेषज्ञों व चिकित्सकों द्वारा दी गई सलाह के अनुसार बाहर के मसालेदार जंक फूड आदि को खाने से बचना चाहिए। यही नियम गर्मियों में भी लागू होता है।

 

तली-भुनी, मसालेदार चीजें व ऐसी चीजें जिनसे ज्यादा प्यास लगती हो उन्हें खाने से मना किया जाता है। जंक फूड, मीट और मसालेदार भोजन को गर्मियों में पूरी तरह से त्याग देना चाहिए।



डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
summer diet plan, full diet for summer, avoid these things in summer, garmiyon ke liye diet ka plan, garmiyon me kya khaye kya na khaye, garmi ke liye diet, गर्मियों के लिए डाइट, गर्मियों में भूलकर भी न खाएं ये चीजें

Related Posts