अगर आपको भी करेले खाना बिल्कुल भी पसन्द नहीं तो एक बार जरूर पढ़ें

  • Healthy Nuskhe
  • Jul 30, 2020

अगर आपको भी करेले खाना बिल्कुल भी पसन्द नहीं तो एक बार जरूर पढ़ें

हम बचपन से यह सीखते आ रहे हैं कि हरी सब्जी खाने से सेहत सही रहती है अगर इंसान हरी सब्जियां नियमित रूप से खाता रहे तो वह कभी बीमार नहीं पड़ता और उसकी सेहत सही लेकिन हरी सब्जियों की बात की जाए तो बहुत कम ही लोगों को करेले पसंद होते है। लेकिन जो लोग  करेले खाना पसंद नहीं करते, तो आज इसके  लाभ जानकर जरूर खाना जरूर शुरू कर देंगे।


1. अस्थमा की शि‍कायत होने पर करेला बेहद फायदेमंद होता है। दमा रोग में करेले की बगैर मसाले सब्जी खाने से लाभ मिलता है।


2. करेले में फास्फोरस पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। यह कफ, कब्ज और पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करता है। इसके सेवन से भोजन का पाचन ठीक तरह से होता है, और भूख भी खुलकर लगती है।

 

3. पेट में गैस बनने और अपच होने पर करेले के रस का सेवन करना फायदेमंद होता है, जिससे लंबे समय के लिए यह बीमारी दूर हो जाती है।


4. करेले का जूस पीने से लीवर मजबूत होता है और लीवर की सभी समस्याएं खत्म हो जाती है। प्रतिदिन इसके सेवन से एक सप्ताह में परिणाम प्राप्त होने लगते हैं। इससे पीलिया में भी लाभ मिलता है।


 5. करेले की पत्त‍ियों या फल को पानी में उबालकर इसका सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और किसी भी प्रकार का संक्रमण ठीक हो जाता है।


6. उल्टी-दस्त या हैजा हो जाने पर करेले के रस में काला नमक मिलाकर पीने से तुरंत आराम मिलता है। जलोदर की समस्या होने पर भी दो चम्मच करेले का रस पनी में मिलाकर पीने से लाभ होता है।


7. लकवा या पैरालिसिस में भी करेला बहुत कारगर उपाय है। इसमें कच्चा करेला खाने से रोगी के लिए लाभदायक होता है।

 

8. खून साफ करने के लिए भी करेला अमृत के समान है। मधुमेह में यह बेहद असरकारक माना जाता है। मधुमेह में एक चौथाई कप करेले का रस, उतने ही गाजर के रस के साथ पीने पर लाभ मिलता है।


9. खूनी बवासीर में करेला अत्यंत लाभदायक है। एक चम्मच करेले के रस में आधा चम्मच शक्कर लिाकर पीने से इसमें आराम होता है।


10. गठिया व हाथ पैरों में जलन होने पर करेले के रस की मालिश करना लाभप्रद होता है।


11. किडनी की समस्याओं में करेले का उबला पानी व करेले का रस दोनों ही बेहद लाभकारी होते हैं।यह किडनी को सक्रिय कर, हानिकारक तत्वों को शरीर से बाहर करने में मदद करता है।


12. ह्दय संबंधी समस्याओं के लिए करेला एक बेहतर इलाज है। यह हानिकारक वसा को ह्दय की धमनियों में जमने नहीं देता जिससे रक्तसंचार व्यवस्थित बना रहता है और हार्ट अटैक की संभावना नहीं होती।


13. नींबू के रस के साथ करेले के रस को चेहरे पर लगाने से मुंहासे ठीक हो जाते हैं और त्वचा रोग नहीं होते।


14. कैंसर से लड़ने के लिए करेले के रस का सेवन बहुत ही लाभकारी सिद्ध होता है।


करेला सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है जैसा कि ऊपर दिए गए पॉइंट के द्वारा हमने आपको बताया इसलिए हरी सब्जियां खाना और खासकर करेला खाना जरूरी होता है।


डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Benefits of green vegetables, benefits of eating bitter gourd, healthy lifestyle, benefits of vegetables, secret of staying healthy, benefits of bitter gourd, हरी सब्जियों के फायदे, करेला खाने के लाभ, स्वस्थ जीवनशैली, सब्जियों के लाभ, सेहतमंद रहने का राज, करेले के फायदे

Related Posts