अगर आपको भी नहीं पसंद है चुकंदर तो इस तरह से बनाएं इसकी अलग-अलग डिश


अगर आपको भी नहीं पसंद है चुकंदर तो इस तरह से बनाएं इसकी अलग-अलग डिश

आप सेहतमंद चीजें खाएंगे तो आपको इसमें इनमें टेस्ट नहीं आएगा क्योंकि ज्यादातर सेहतमंद चीज, स्वादिष्ट नहीं होती चाहे उसमें लौकी,टिंडा,तोरी कोई भी चीज क्यों न हो।इसी कैटेगरी में चुकंदर भी आता है। चकुंदर सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद माना जाता है लेकिन अधिकतर लोग इसे स्वाद की वजह से नहीं खाते क्योंकि चकुंदर में आपको स्वाद नहीं आएगा तो चलिए,आज हम आपको बताते हैं कि आप किस तरह से चकुंदर को अलग अलग तरीके से खा सकते हैं जिससे आपको स्वाद भी आएगा और आपकी सेहत भी सही रहेगी -


1.स्वादिष्ट चुकंदर का रायता 


अगर आप आज तक केवल बूंदी और पालक का रायता खा रहे हैं तो इस रायते को भूलकर दही में चुकंदर को घिसकर इसका टेस्टी रायता बना सकते हैं।आप साथ ही इसमें बारीक कटा हुआ धनिया, लाल मिर्च, अनार के दाने डालकर आपके जायके को और भी बढ़ा देगा।


2.चुकंदर का पराठा 


आपने आज तक केवल आलू मूली गोभी के पराठे खाए होंगे लेकिन आज हम आपको बताएंगे चुकंदर के पराठे कैसे बनाएं।इसके लिए आप चुकंदर को घिसकर इसमें नमक, लाल मिर्च, हरा धनिया, अजवाइन डालकर एक स्वादिष्ट और अपने टेस्ट का पेस्ट बना लीजिए ।चुकंदर का पराठा एक हेल्दी और टेस्टी ब्रेकफॉस्ट के लिए सबसे बेहतरीन है।


3.चुकंदर के चिप्स 


चिप्स का नाम सुनकर ज्यादातर लोग मन में यह धारणा बना लेते हैं कि चुकंदर के चिप्स खाने से भी क्या फायदा हम इसे तल देंगे तो इसके सारे गुण नष्ट हो जाएंगे। हाँ ये बात बिल्कुल सही सोच रहे हैं।लेकिन बता दें कि आपको चुकंदर को डीप फ्राई नहीं करना है।बल्कि इसको पतले लम्बे टुकड़े काटकर इसमें ऑलिव ऑयल लगाना है और इसके बाद इस पर नमक छिड़कर आप असानी से इसे बेक कर सकते हैं और इस तरह आसानी से चुकंदर के चिप्स तैयार हो जाएंगे।


4.स्वादिष्ट सलाद


वैसे तो चुकंदर को कच्चा खाना ही सबसे अच्छा माना जाता है लेकिन फिर भी ये कई लोगों को अच्छा नहीं लगता।तो आप इसे अपनी किसी पसंदीदा सब्जी या फल के साथ खा सकते हैं।सबसे फायदेमंद होगा की आप इसमें अनार, पनीर मिलाकर और नीबू का रस मिलाकर भी खा सकते हैं।


5.चुकंदर की चटनी 


चटनी आखिर किसे पसन्द नही होगी, आप चुकंदर में हरा धनिया, पुदीना, लहसुन, नीबू का जूस, नमक, लाल मिर्च पाउडर और थोड़ा सा कच्चा आम डालकर चटनी बना सकते हैं।इस तरह आपकी चटनी लाजवाब बनेगी और आप इसे खा कर उंगलियों को चाटते रह जायंगे।इस चटनी को आप पराठे, पकौड़े, रोटी के साथ खा सकते हैं।


6.देसी पिज्जा 


क्या अपने कभी चकंदुर का पिज़्जा खाया है,जी हाँ सही पढ़ा चकुंदर का पिज़्ज़ा।आप घर पर चुकंदर से पिज्जा भी बना सकते हैं।आप बाकी सब्जियों से बने पिज्जे में चुकंदर की स्लाइस लगाकर देसी पिज्जा बना सकते हैं और ये हैल्थी भी होगा।


7.अचार 


अचार का नाम सुनते ही सबके मुँह में पानी आ जाता है, इसी तरह आप चुकंदर में सिरका, नमक और हरी मिर्च डालकर इसे मेरिनेट करके अचार बना सकते हैं।आप इस टेस्टी अचार को एक हफ्ते के लिए रख सकते हैं। बस इस बात का ध्यान रखना है कि आपको किसी ठंडी जगह पर अचार वाले जार को रखना है।


8.चुकंदर का कबाब 


आप चुकंदर के कबाब भी बना सकते हैं।इसे बनाने के लिए आप इसमें पनीर को घिस लीजिए। इसके लिए आसान तरीका ये है कि आप इसमें बारीक कटा प्याज और गीली ब्रेड मिलाकर कबाब बना लें।आप इसमें बारीक कटा धनिया और हरी मिर्च भी मिला सकते हैं।आप इन कबाब को डीप फ्राई करने के लिए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं या आप इसमें ऑलिव ऑयल लगाकर फ्राई पिन में टिक्की की तरह सेंक भी सकते हैं।


डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


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