वजन कम करने में बर्फ है बेहद लाभकारी

  • मिताली जैन
  • Jul 09, 2019

वजन कम करने में बर्फ है बेहद लाभकारी

गर्मी के मौसम में हर व्यक्ति बर्फ का भरपूर प्रयोग करता है। इसकी मदद से कई तरह के व्यंजनों व पेय पदार्थों को ठंडा किया जाता है। वैसे तो आप भी बर्फ का उपयोग करते होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बर्फ वजन कम करने में भी सहायक है। आपने वजन कम करने के लिए कई तरह की एक्सरसाइज और डाइट के बारे में तो सुना होगा, लेकिन आज हम आपको बर्फ की मदद से वजन कम करने का तरीका बता रहे हैं−

यह है आइस थेरेपी

कई अध्ययन बताते हैं कि शरीर के कुछ हिस्सों में बर्फ लगाने से फैट बर्न करने में सहायता मिलती है। इतना ही नहीं, शरीर के जिन हिस्सों में ढीलापन है, वह उन्हें स्लिम व फर्म बनाने में मदद करती है। आइस थेरेपी टिश्यू को टाइटेन करने व बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करती है, जिससे वजन कम करने में सहायता मिलती है। अगर आप आइस थेरेपी के साथ−साथ खानपान और व्यायाम का ध्यान रखती हैं तो इससे आपको बेहद लाभ प्राप्त होता है। मैक्सिको में तो सालों से आइसथेरेपी का इस्तेमाल किया जाता है। 

ऐसे करें उपयोग

आइसथेरेपी का उपयोग करने के लिए आप आइसबैग्स, जेल पैक्स व अन्य तरीकों से फैट बर्न कर सकते हैं। अगर आप घर पर इस थेरेपी का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप एक जिप लॉक बैग में बर्फ के कुछ टुकड़े डालें और उसे प्रभावित स्थान पर लगाएं। अगर आपके पास जिप लॉक बैग नहीं है तो आप बर्फ के टुकड़ों को कपड़े में लपेटकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप इस थेरेपी को और भी अधिक प्रभावशाली बनाना चाहते हैं तो आप पहले अपनी स्किन को मिट्टी की मदद से साफ करें। इससे शरीर में रक्त का प्रवाह बेहतर होता है। अब आप बर्फ का प्रयोग कर सकते हैं। 

इसका रखें ध्यान

वैसे तो आप घर पर ही पानी की मदद से बर्फ जमाकर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन मार्केट में पानी के अतिरिक्त भी कई तरह के ऑयल व हर्ब से मिली बर्फ मिलती है, जिनका इस्तेमाल करने से वेटलॉस काफी तेजी से होता है। आप चाहें तो इसका भी प्रयोग भी करें।

घर पर इस थेरेपी का इस्तेमाल करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप कभी भी बर्फ को सीधे स्किन पर नहीं लगाएंगे। इसे हमेशा किसी कपड़े या जिप लॉक बैग में रखकर ही इस्तेमाल करें।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
health tips,health tips in hindi,weight loss tips,ice cubes,icecube for weightloss,summer,आइसथेरेपी,वज़न कम,वजन कम करने के टिप्स,हेल्थ टिप्स,बर्फ,गर्मी का मौसम,खानपान और व्यायाम

Related Posts