हाई-प्रोटीन डाइट अपनाने से पहले इन बातों का रखें खास ख्याल


हाई-प्रोटीन डाइट अपनाने से पहले इन बातों का रखें खास ख्याल

वजन कम करने की चाहत रखने वाले लोग अक्सर हाई-प्रोटीन डाइट अपनाने का फैसला करते हैं। उच्च प्रोटीन आहार में आमतौर पर बड़ी मात्रा में प्रोटीन और केवल थोड़ी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट शामिल होते हैं। ज्यादातर लोग मांस, मछली, डेयरी उत्पाद, बीन्स और फलियां, अंडे, और सब्जियां खाकर उच्च प्रोटीन आहार का पालन कर सकते हैं, जो कि प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जैसे कि शतावरी और पालक।

हाई-प्रोटीन डाइट का सेवन हो सकता है हानीकारक

अधिकांश लोग सुरक्षित रूप से उच्च-प्रोटीन आहार का पालन कर सकते हैं, कम से कम अवधि के लिए। जबकि कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि प्रोटीन का उच्च स्तर गुर्दे को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है, अन्य शोध से पता चलता है कि स्वस्थ गुर्दे वाले लोग किसी भी प्रतिकूल प्रभाव का अनुभव नहीं करेंगे। इसी तरह, ऐसा लगता है कि जो लोग गुर्दे की पथरी के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, उन्हें उच्च-प्रोटीन आहार से बचना चाहिए, विशेष रूप से उन लोगों में जो बहुत सारे पशु प्रोटीन शामिल हैं। अन्य चिकित्सकीय स्थितियों वाले लोगों को उच्च-प्रोटीन आहार अपनाने से पहले एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से बात करनी चाहिए। 

हाई-प्रोटीन डाइट के फायदे

वजन घटाने के समर्थन के अलावा, प्रोटीन शरीर को कुछ आवश्यक लाभ प्रदान करता है। प्रोटीन के लाभों में शामिल हैं:

-शरीर में हजारों रासायनिक प्रतिक्रियाओं की मदद करने वाले एंजाइम प्रदान करते हैं। शरीर को बालों, त्वचा, मांसपेशियों और हड्डियों की देखभाल और मरम्मत में मदद करता है

-कुछ प्रोटीन हार्मोन का उत्पादन करने के लिए आवश्यक होते हैं जो शरीर के अंगों और कोशिकाओं को संवाद करने में मदद करते हैं

जानवरों से प्रोटीन में सभी अमीनो एसिड होते हैं, इसलिए लोग इसे संपूर्ण प्रोटीन के रूप में संदर्भित करते हैं। इसके विपरीत, कई पौधे प्रोटीन केवल कुछ अमीनो एसिड प्रदान करते हैं, जिसका अर्थ है कि लोगों को सभी आवश्यक अमीनो एसिड प्राप्त करने के लिए उन्हें अन्य प्रोटीन स्रोतों के साथ संयोजित करने की आवश्यकता होती है।

हाई-प्रोटीन आहार का कैसे करे सेवन

आहार में अधिक प्रोटीन शामिल करने के कई संभावित तरीके हैं, यहां तक ​​कि अन्य आहार प्रतिबंधों वाले लोगों के लिए भी। उदाहरण के लिए, जो लोग शाकाहारी या शाकाहारी आहार का पालन करते हैं, वे अभी भी उच्च प्रोटीन आहार खा सकते हैं। लोग अधिक प्रोटीन शामिल करने के लिए या एक विशिष्ट उच्च-प्रोटीन आहार योजना का पालन करने के लिए अपने वर्तमान आहार को या तो समायोजित कर सकते हैं।

जब वे उच्च प्रोटीन आहार शुरू करते हैं, तो नीचे दिए गए कदम उठाने से व्यक्ति को मदद मिल सकती है:

-उनकी व्यक्तिगत प्रोटीन जरूरतों का पता लगाना, जो उनके शरीर के वजन पर निर्भर करेगा

-सप्ताह के लिए भोजन योजना बना रही है

-उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीनों को खोजना और उनका उपयोग करना

-प्रत्येक भोजन में कम से कम 25-30 ग्राम (जी) प्रोटीन शामिल करें

-भोजन की मात्रा और उनके द्वारा खाए जाने वाले प्रकारों को ट्रैक करने के लिए एक खाद्य पत्रिका रखना

-संतुलित भोजन करना

-आहार में प्रोटीन के पौधे और दुबले पशु स्रोतों दोनों को शामिल करें

हाई-प्रोटीन डाइट में इन खाद्य पदार्थों को करे शामिल और बाहर , एक उच्च-प्रोटीन आहार खाने पर सही खाद्य पदार्थों का चयन करना अतयंत महत्वपूर्ण है।

-अंडे

-चिकन ब्रेस्ट

-बीन्स, जैसे गार्बानो बीन्स या ब्लैक बीन्स

-नट और बीज, जैसे कद्दू के बीज, मूंगफली, और बादाम

-मछली 

-अंकुरित अनाज की रोटी, जैसे कि ईजेकील ब्रेड

-मट्ठा या पादप प्रोटीन 

-मसूर की दाल

-चने

-जई

-डेयरी उत्पाद, जैसे कि ग्रीक योगर्ट, गाय का दूध, या पनीर

-ब्रसेल्स स्प्राउट्स और ब्रोकोली सहित सब्जियां

एक व्यक्ति को आम तौर पर उच्च प्रोटीन आहार के भाग के रूप में ईन खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए:

-ऐसे उत्पाद जिनमें परिष्कृत चीनी होती है, जैसे कैंडी, बेक्ड सामान, और सोडा

-अत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ

-खाद्य पदार्थ जो निर्माता "आहार" उत्पादों के रूप में विपणन करते हैं, क्योंकि वे अक्सर कृत्रिम स्वीटनर की अत्यधिक मात्रा में होते हैं

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


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