इन 10 चीजों को कहें बाय-बाय, पुराने से पुराना कब्ज हो जायेगा दूर


इन 10 चीजों को कहें बाय-बाय, पुराने से पुराना कब्ज हो जायेगा दूर

कब्ज की बीमारी एक ऐसी समस्या है जिसकी वजह से लोग अक्सर बेहद परेशान होते हैं। दिनचर्या का खान पान ख़राब होने की वजह से हमेशा कब्ज की दिक्कत सामने आती है। खान-पान खराब होने के आलावा दिन को खाने के बाद बैठ जाना और रात में खाते ही लेट जाने की वजह से अक्सर कब्ज की समस्या होने लगती है। लेकिन हर समस्या पर परहेज करना बहुत जरुरी होता है, ऐसे ही कब्ज में भी बहुत ज्यादा परहेज करना चाहिए। बदलती लाइफस्टाइल की वजह से लोगों का खाना भी बदलने लगता है जिसकी वजह से ये समस्या होने लगती है। वैसे तो आमतौर पर कब्ज में खाने का कोई भी परहेज नहीं करना चाहिए आप खाना भरपेट खाएं क्योंकि खाने की वजह से पेट साफ़ होता है और कब्ज की शिकायत दूर होने लगती है।

कब्ज में करें ये परहेज

  1. अगर आपको भी कब्ज की दिक्कत है तो फ़ास्ट फ़ूड से ज्यादा से ज्यादा दुरी बनाएं। फ़ास्ट फ़ूड में तेल की मात्रा ज्यादा होने की वजह से अक्सर फ़ास्ट फ़ूड खाने से पेट ज्यादा खराब हो जाता है। फ़ास्ट फ़ूड जैसे बर्गर, फ्रेंच फ्राइज, टिक्की, पकौड़ों आदि से दूर रहें। 
  2. कब्ज के दौरान कॉफ़ी और चाय पीने से दूर रहें। कॉफ़ी और चाय में भरपूर मात्रा में कैफीन पाया जाता है, जिससे पेट खराब होने की आशंका ज्यादा होती है।
  3. व्हाइट ब्रेड पर भरपूर मात्रा में स्टार्च पाया जाता है जिसकी वजह से कब्ज के रोगियों को व्हाइट ब्रेड से दुरी बनानी चाहिए। व्हाइट ब्रेड में फाइबर की मात्रा कम होने के कारण उसका सेवन नहीं करना चाहिए। 
  4. कब्ज के दौरान किसी भी तरीके के मीट से दूर रहना चाहिए, मीट में भारी मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो कब्ज के रोगियों के लिए काफी भारी खाना साबित होता है जिसकी वजह से ज्यादा तबियत खराब होने की शिकायत होती है। 
  5. चॉकलेट में वसा होने के कारण, कब्ज से जूझ रहे लोगों को काफी नुकसान पहुंचता है। 
  6. कब्ज के दौरान मसालेदार खाने और चटपटी चीजों से दूर रहें क्योंकि ये चीजें पेट को खराब करने में सहायक साबित हो सकती हैं।
  7. कब्ज के दौरान मेवों का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि मेवे गर्म होते हैं, मेवे यानी बादाम, काजू और अखरोट को नहीं खाना चाहिए। गर्म मेवे खाने से पेट को साफ़ होने में काफी दिक्कत होती है। 
  8. कब्ज के दौरान शराब का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए और शराब पीने से कब्ज होने के कारण सबसे ज्यादा बनते हैं। शराब के साथ-साथ ड्रग्स और स्मोकिंग भी कब्ज में मना होती है। 
  9. कब्ज के दौरान कच्चे केले का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए, कच्चा केला कब्ज के दौरान खाने से तबियत ज्यादा खराब होने की बात सामने आती है।
  10. कब्ज में प्रोसेस्ड फ़ूड का उपयोग नहीं करना चाहिए।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts