सेंधा नमक के ये फायदे जानकर आप भी रोज करेंगे खाने में इसका इस्तेमाल

  • Healthy Nuskhe
  • Jun 14, 2021

सेंधा नमक के ये फायदे जानकर आप भी रोज करेंगे खाने में इसका इस्तेमाल

सेंधा नमक का इस्तेमाल आमतौर पर व्रत में किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सेंधा नमक हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आम दिनों में इस्तेमाल होने वाले नमक से ब्लड प्रेशर और हार्ट संबंधी बीमारियां हो सकती हैं। लेकिन आपको बता दें कि सेंधा नमक को रोज के खाने में शामिल करके आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। सेंधा नमक में कैल्शियम, पोटैशियम और जिंक जैसे कई पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। नियमित रूप से सेंधा नमक का सेवन करने से ब्लड प्रेशर, खांसी, गले की खराश और पेट संबंधी बीमारियों को कम किया जा सकता है। इसके साथ ही सेंधा नमक हमारी ओरल हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। आज के इस लेख में हम आपको सेंधा नमक के फायदे बताने जा रहे हैं -


ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे 

हाई बीपी के मरीजों के लिए सेंधा नमक का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। सेंधा नमक के सेवन से ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है। इसके साथ ही यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद करता है। सेंधा नमक के नियमित सेवन से हार्ट अटैक और दिल की बीमारियों के खतरे को भी कम किया जा सकता है।


पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद 

सेंधा नमक का सेवन हमारी पाचन तंत्र के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसके सेवन से एसिडिटी, पेट फूलना और फ़ूड पॉइज़निंग जैसी समस्याओं से बचाव किया जा सकता है। सेंधा नमक कई तरह के मिनरल्स और विटामिन से भरपूर होता है जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।


गले की खराश में आराम 

गले की खराश को दूर करने के लिए भी सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जा सकता है। सेंधा नमक में डीकन्जेस्टेंट गुण होते हैं जो गले में मौजूद बैक्टीरिया को बाहर निकालने में मदद करते हैं। पानी में सेंधा नमक मिलाकर गरारे करने से गले की खराश में आराम मिलता है।


ओरल हेल्थ के लिए फायदेमंद 

सेंधा नमक हमारी ओरल हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद तत्व मुंह में जमे हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट करते हैं और मुंह को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। अगर आप के मसूड़ों से खून आता है तो यह प्लाक जमने के कारण हो सकता है। इस समस्या को दूर करने के लिए गुनगुने पानी में सेंधा नमक मिलाकर नियमित रूप से कुल्ला करें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपको राहत मिलेगी।


वजन घटाने में मददगार 

सेंधा नमक का इस्तेमाल वेट लॉस के लिए किया जा सकता है। सेंधा नमक खाने से शरीर का मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है और शरीर में जमा चर्बी भी घटती है। इसके साथ ही सेंधा नमक खाने से भूख कम लगती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।


तनाव कम करता है 

तनाव और माइग्रेन की समस्या को दूर करने के लिए भी सेंधा नमक बहुत फायदेमंद माना जाता है। आप खाने में सेंधा नमक का इस्तेमाल करने के साथ-साथ पानी में सेंधा नमक डालकर नहा सकते हैं। ऐसा करने से तनाव पैदा करने वाले हॉर्मोन्स को कम करने में मदद मिलती है। यही कारण है कि स्पा के दौरान सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाता है।


शरीर की ऐंठन दूर करे 

सेंधा नमक का इस्तेमाल शरीर में ऐंठन की समस्या से भी निजात दिला सकता है। दरअसल शरीर में कमजोर मांसपेशियों और इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस ना होने की वजह से हाथ-पैरों में ऐंठन की समस्या होती है। नियमित रूप से सेंधा नमक का सेवन करने से इस समस्या से बचा जा सकता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
health benefits, fitness tips, health benefits of himalayan salt, health benefits of himalayan rock salt, health benefits of sendha namak, sendha namak khane ke fayde, हेल्थ टिप्स, फिटनेस टिप्स, सेंधा नमक खाने के फायदे, सेंधा नमक के लाभ, सेंधा नमक खाने से क्या होता है

Related Posts