सर्दियों में बच्चों को खिलाएं ये चीज़ें, सर्दी-जुकाम से होगा बचाव और रहेंगे हेल्दी


सर्दियों में बच्चों को खिलाएं ये चीज़ें, सर्दी-जुकाम से होगा बचाव और रहेंगे हेल्दी

सर्दियाँ शुरू होते ही खाँसी-जुखाम और बुखार जैसी समस्याएँ बढ़ जाती हैं।  ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखना बहुता जरूरी होता है। खासतौर पर बच्चों में इम्युनिटी कमजोर होने की वजह से उनमें संक्रमण होने की संभावना अधिक होती है। सर्दियों में बच्चों को बीमारियों से बचाने के लिए उनके खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए। सर्दियों में मौसमी फल और सब्जियों की भरमार होती है जो इम्युनिटी को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इसके अलावा भी कुछ अन्य खाने की चीज़ें होती हैं जो सर्दियों में शरीर को अंदरूनी गर्मी प्रदान करते हैं। आज के इस लेख में हम आपको खाने की ऐसी चीज़ों के बारे में बताएंगे जो सर्दियों में आपको फिट और हेल्थी रखेंगी -


ड्राईफ्रूट्स

सर्दियों में फिट और हेल्थी रहने के लिए डॉक्‍टर्स ड्राईफ्रूट्स खाने की सलाह देते हैं। ड्राईफ्रूट्स में विटामिन ई, बी कॉम्प्लेक्स, ओमेगा 3 एस, मैगनेश‍ियम, कॉपर, फ्लोराइड, जिंक, कैल्शियम, सेलेनियम और हेल्दी प्रोटीन होते हैं। ड्राईफ्रूट्स खाने से बॉडी में गर्मी आती है और दिनभर के कामों के लिए एनर्जी भी बनी रहती है। आप बच्चों को मुट्ठीभर ड्राईफ्रूट्स को दिन में कभी भी खाने के लिए दे सकते हैं या ड्राईफ्रूट्स से चिक्की, लड्डू या एनर्जीबार बनाकर भी उन्हें  खिला सकते हैं।


सब्जियाँ

सर्दियों में आलू, कंद, शकरकंद, गाजर और चुकुंदर जैसी सब्जियाँ खाने से शरीर में गर्मी बढ़ती है और एनर्जी भी मिलती है।  इन सभी सब्जियों में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन ए, सी, मिनरल्स, आयरन और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को गंभीर बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। आप इन सब्जियों को सलाद, सूप या सब्जी के रूप में बच्चों को खिला सकते हैं।  


अंडे

सर्द‍ियों में नियमित रूप से अंडे का सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन ए, बी12, बी6, ई, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, सेलिनियम, फैटी एसिड और प्रोटीन्स की अच्छी मात्रा मौजूद होती है। आप बच्चों को सुबह के नाश्ते में उबले अंडे दे सकते हैं या ऑमलेट बना कर दे सकते हैं।  


खजूर

खजूर ना केवल खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन ए, बी के अलावा पोटैशियम, मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा मौजूद होती है। सर्दियों में खजूर का सेवन करने से शरीर को अंदर से गर्मी मिलती है। नियमित रूप से  खजूर खाने से शरीर में फाइबर की कमी दूर हो जाती है। इसके साथ ही यह खून में हीमोग्लोबिन के स्तर को भी नियंत्रित रखता है।


गुड़

सर्दियों के मौसम में गुड़ खाना बहुत फायदेमंद होता है। यह शरीर में खून की कमी को दूर कर के इसको साफ करने में भी मदद करता है। गुड़ में भरपूर मात्रा में आयरन, फास्फोरस, कॉपर, मैग्नीशियम, कैल्शियम आदि भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। बच्चों को खाने के बाद गुड़ दे सकते हैं या गुड़ से बने लड्डू उन्हें खिला सकते हैं। 


हल्दी

हल्दी को औषधीय गुणों का खजाना माना जाता है।  इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल। हल्दी का सेवन करने से शरीर की इम्युनिटी  बढ़ती है और संक्रमण से बचाव होता है। सर्दियों में बच्चों को गर्म दूध में हल्दी डालकर पिलाने से बहुत फायदा होता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts