पिता बनना चाहते हैं तो उससे पहले कर लें यह सब जरूरी चीजें


पिता बनना चाहते हैं तो उससे पहले कर लें यह सब जरूरी चीजें

जिस तरह एक स्त्री के लिए मां बनना दुनिया का सबसे बड़ा सुख है, ठीक उसी तरह एक पुरूष भी पिता बनकर असीम आनंद का अनुभव करता है। लेकिन कई पुरूष ऐसे भी होते हैं, जो इस सुख से वंचित रह जाते हैं। दरअसल, उनका स्पर्म काउंट इतना कम होता है कि महिला कंसीव ही नहीं कर पाती। ऐसे में डॉक्टरी सलाह और दवाइयों के साथ−साथ जरूरी है कि आप अपने खानपान पर भी फोकस करें क्योंकि आपका आहार ही आपके स्वास्थ्य की कुंजी है। तो चलिए जानते हैं उन आहार के बारे में, जो पुरूषों में स्पर्म काउंट बढ़ाने में मददगार हो सकते हैं−

 

विटामिन सी

विटामिन सी का फर्टिलिटी से गहरा नाता होता है। पुरूषों में विटामिन सी रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ−साथ स्पर्म काउंट भी बढ़ाता है। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप अपने आहार में विटामिन सी युक्त फल व सब्जियां जैसे ब्रोकली, संतरा, नींबू, आंवला आदि को जरूर जगह दें। 

अंडे

अंडे में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो पुरूषों में स्पर्म काउंट बढ़ाने में मदद करते हैं। इसमें प्रोटीन के अलावा विटामिन ई भी पाया जाता है। इतना ही नहीं, अंडों का सेवन करने से स्पर्म को फ्री रेडिकल्स से बचाने में भी मदद मिलती है। नियमित रूप से अंडे खाने से फर्टिलाइजेशन की संभावना दोगुनी हो जाती है।


केले

एनर्जी का पावरहाउस माने जाना वाला केला एक ऐसा फल है, जो बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी के लिए किसी न किसी रूप में लाभकारी है। खासतौर से, अगर पुरूष इसका सेवन करते हैं तो इसमें मौजूद विटामिन बी1, विटामिन सी और मैग्नीशियम स्पर्म की मोबिलिटी और स्पर्म प्रॉडक्शन को बढ़ाते हैं। केले में ब्रोमेलाइन नामक एजांइम भी पाया जाता है, जो स्पर्म काउंट को बढ़ाने में मददगार है।

पालक 

हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने की सलाह तो हर किसी को दी जाती है, हालांकि अधिकतर लोग इस पर ज्यादा ध्यान नहीं देते। लेकिन पुरूष इसका सेवन करते हैं तो इससे उनकी फर्टिलिटी में सुधार में होता है। दरअसल, पालक में फोलिक एसिड पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। यह फोलिक एसिड स्पर्म के डेवलपमेंट में अहम भूमिका अदा करता है।

 

अखरोट

अखरोट को वैसे तो ब्रेन फूड कहा जाता है, लेकिन यह स्पर्म काउंट भी बढ़ाते हैं। अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो शुक्राणु की जीवन शक्ति में सुधार करता है। इस प्रकार अगर पुरूष अखरोट का सेवन करता है तो इससे महिला के कंसीव करने के चांसेस काफी हद तक बढ़ जाते हैं।

 

मिताली जैन

 

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts