Low Carb Diet Side effects: फॉलो कर रहे हैं लो कार्ब डाइट तो जरूर जान लें ये बातें, वरना हो सकती हैं कई दिक्कतें

  • अनन्या मिश्रा
  • Oct 09, 2023

Low Carb Diet Side effects: फॉलो कर रहे हैं लो कार्ब डाइट तो जरूर जान लें ये बातें, वरना हो सकती हैं कई दिक्कतें

जब भी वजन कम करने की बात आती है तो लोग सबसे पहले एक्सरसाइज करने और दूसरा लो कार्ब डाइट लेने की सलाह दी जाती है। बता दें कि आपको अपने खानपान से लो कार्ब डाइट में कार्बोहाइड्रेट से भरपूर चीज़ों को कट करना होता है। साथ ही डाइट में हाई प्रोटीन और फैट रिच फूड आइटम्स को बढ़ाना होता है। हांलाकि इस बात में कोई दोराय नहीं है कि इस डाइट को लेने से वजन घटाने में आसानी होती है। लेकिन इसके अपने कुछ नुकसान भी होते हैं। 


बता दें कि लो कार्ब डाइट फॉलो करने से कई दूसरी हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। ऐसे में लो कार्ब डाइट को अपनी डेली रूटीन में शामिल करने से पहले हेल्थ एक्सपर्ट्स की सलाह लेना जरूरी होता है। क्योंकि बिना किसी हेल्थ एक्सपर्ट्स की राय के लो कार्ब डाइट लेने से आपको कई तरह के नुकसान भी हो सकते हैं। 


लो कार्ब डाइट से होने वाले नुकसान


मसल क्रैंप्स

अगर आप लंबे समय से लो कार्ब डाइट फॉलो कर रहे हैं तो आपको मसल क्रैंप्स की प्रॉब्लम हो सकती है। क्योंकि इस तरह की डाइट लेने से आपके शरीर में पानी की भी कमी हो जाती है। साथ ही शरीर को जरूरी मिनरल्स ना मिल पाने के कारण मसल क्रैंप्स हो सकते हैं।


हार्ट प्रॉब्लम

वहीं लंबे समय तक लो कार्ब डाइट फॉलो करने से आपको दिल संबंधी समस्या हो सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक इस डाइट को फॉलो करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने के साथ ही ब्लड सर्कुलेशन डिस्टर्ब होने लगता है। वहीं हार्ट अटैक आने की संभावना भी काफी हद तक बढ़ जाती है।


एक्टिव रहने में परेशानी

आपको बता दें कि एथलीट्स या स्पोटर्स पर्सन शरीर को एक्टिव बनाए रखने के लिए अच्छी कार्ब वाली डाइट को फॉलो करते हैं। ऐसे में अगर आप लो कार्ब डाइट फॉलो करते हैं, तो इससे आपकी फिजिकल एक्टिविटी डिस्टर्ब हो सकती है। साथ ही आपको आलसपन महसूस हो सकता है।


चक्कर आना

लो कार्ब डाइट फॉलो करने का जो सबसे ज्यादा कॉमन प्रॉब्लम है, वह है चक्कर आना। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक खानपान की कमी होने से शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी होने लगती है। ऐसे में चक्कर आना और कमजोरी आदि लग सकती है। हांलाकि आप वेट कम करने के लिए लो कार्ब डाइट फॉलो कर सकते हैं। लेकिन इस दौरान यह जरूर ध्यान रखें कि आपके शरीर में न्यूट्रिशन की कमी ना हो।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Low Carb Diet Side effects, Low Carb Diet, Diet Tips, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, Diet Tips In Hindi, Low Carb, Weight Loss, लो कार्ब डायट, Weight Loss Diet, लो कार्ब डाइट के साइड इफेक्ट

Related Posts