Dengue Fever Diet: डेंगू में तेजी से रिकवरी के लिए जरूर फॉलो करें ये डाइट, जल्द होंगे स्वस्थ

  • अनन्या मिश्रा
  • Oct 16, 2023

Dengue Fever Diet: डेंगू में तेजी से रिकवरी के लिए जरूर फॉलो करें ये डाइट, जल्द होंगे स्वस्थ

इस समय डेंगू का बुखार काफी तेजी से फैल रहा है। पिछले कुछ समय से डेंगू के मामलों में देशभर में बड़ी तेजी देखने को मिली है। एडीज मच्छर के काटने से डेंगू का बुखार फैलता है। इस बुखार में मरीज की प्लेटलेट्स काफी तेजी से गिरने लगती हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, एक स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में सामान्यता डेढ़ लाख से चार लाख तक प्लेटलेट्स काउंट होनी चाहिए।

 

क्योंकि डेंगू के बुखार में जब प्लेटलेट्स 50 हजार के नीचे चली जाए तो मरीज की जान पर खतरा बन आता है। इसलिए डेंगू के मरीज को अपनी डाइट का विशेष ख्याल रखना चाहिए। ताकि वह तेजी से रिकवर कर सकते हैं। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि डेंगू के मरीज को तेजी से रिकवर करने के लिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए।


हरी पत्तेदार सब्जियां

बता दें कि डेंगू के बुखार में मरीज काफी ज्यादा कमजोर हो जाता है। इसलिए उन्हें हरी पत्तेदार सब्जियों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। आप हरी सब्जियों के अलावा सब्जियों का सूप, सलाद आदि भी ले सकते हैं।


पानी

डेंगू के मरीज को ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। इसलिए शरीर में पानी की कमी नहीं होने देना चाहिए। शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए आप फलों का जूस आदि भी ले सकते हैं।


दलिया

आपको बता दें कि दलिया पोषण से भरपूर होती है। ऐसे में डेंगू के मरीज को पौष्टिक दलिया जरूर दें। इसमें आप हरी सब्जियों को भी डाल सकते हैं।


खिचड़ी

भारत में खिचड़ी को खूब पसंद किया जाता है। वहीं डॉक्टर भी पेशेंट को खिचड़ी खाने की सलाह देते हैं। ऐसे में डेंगू के मरीज को आप खिचड़ी बनाकर दे सकते हैं।


बकरी का दूध

डेंगू के बुखार में प्लेटलेट्स काफी ज्यादा घट जाती है। प्लेटलेट्स काउंट बढ़ाने के लिए बकरी का दूध काफी अच्छा माना जाता है। इसलिए मरीज को बकरी के दूध का सेवन करना चाहिए। इससे मरीज जल्दी रिकवर कर सकता है।


लहसुन

सेहत के लिए लहसुन को बेहद ही फायदेमंद माना जाता है। डेंगू के मरीजों के खाने लहसुन का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे संक्रमण से बचने में सहायता मिलती है।


तुलसी की चाय

डेंगू के मरीज को तुलसी की चाय भी दे सकते हैं। चाय में तुलसी के पत्ते और अदरक आदि को डाल दें। यह ना सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद होता है, बल्कि जल्दी रिकवरी भी होती है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Diet For Dengue Patients, Dengue patients, dengue fever, डेंगू बुखार, डेंगू मरीज की डाइट, dengue foods to eat, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, dengue diet plan, Dengue Patients Diet in Hindi, Dengue Fever, dengue platelet count

Related Posts