कोरोना काल में कुछ ऐसी रखें अपनी डाइट, बढ़ेगी इम्युनिटी और जल्दी होंगे रिकवर


कोरोना काल में कुछ ऐसी रखें अपनी डाइट, बढ़ेगी इम्युनिटी और जल्दी होंगे रिकवर

कोरोना संक्रमण से ना सिर्फ हमारे शारीरिक बल्कि मानसिक स्वास्थ्य पर भी बहुत प्रभाव पड़ता है। कोरोना वायरस का प्रभाव संक्रमण के दौरान और रिकवरी के कुछ समय बाद तक भी रह सकता है। कोरोना की चपेट में आने के बाद शरीर अंदरूनी तौर पर कमजोर हो जाता है। इससे लंबे समय तक थकावट और कमजोरी महसूस हो सकती है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप खुद को स्वस्थ रखने के लिए अपने खानपान पर विशेष ध्यान दें। डॉक्टर्स के मुताबिक कोरोना से संक्रमित और रिकवर हो चुके लोगों को पौष्टिक आहार लेना चाहिए और नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए।

 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक कोरोना महामारी के दौरान डाइट में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, फैट और मिनरल्स जैसे जरूरी तत्व शामिल करने चाहिए। डॉक्टर्स के मुताबिक आपको अपनी डाइट में साबुत अनाज, पनीर सोया, चिकन, मछली, अंडे, दूध, दही, ड्राई फ्रूट्स, हरी पत्तेदार सब्जियां और ताजे फल जरूर शामिल करने चाहिए। यह सभी खाद्य पदार्थ हमारी इम्यूनिटी के लिए अच्छे होते हैं। आइए जानते हैं कि कोरोना काल में कैसी डाइट फॉलो करनी चाहिए -


ब्रेकफास्ट 

सुबह के नाश्ते में आप चीला, पोहा, उपमा या इडली खा सकते हैं। इसके साथ आप एक गिलास दूध या जूस का भी सेवन कर सकते हैं।


मिड-मॉर्निंग स्नैक्स 

सुबह के नाश्ते के बाद आप 11 बजे मिड मॉर्निंग स्नैक्स लें। इसमें आप कोई भी सीजनल फ्रूट्स जैसे सेब, केला, संतरा या अनार खा सकते हैं।


लंच 

दोपहर में 1 से 2 बजे के बीच लंच कर लें। दोपहर के खाने में आप रोटी, चावल, दलिया, खिचड़ी, हरी सब्जियां और दाल का सेवन कर सकते हैं। लंच में खाने के साथ आप दही या छाछ भी ले सकते हैं।


इवनिंग स्नैक्स 

शाम के समय आप स्प्राउट्स, बादाम या मखाने के साथ चाय या कॉफी का सेवन कर सकते हैं।


डिनर 

रात के खाने में आप रोटी, सब्जी, दाल या सूप का सेवन कर सकते हैं। रात का भोजन हल्का लें और भोजन 7 से 8 बजे के बीच कर लें।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


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