Flexitarian Diet: दिल की बीमारियों को दूर करने के लिए बेस्ट है फ्लेक्सिटेरियन डाइट, जानिए इसके फायदे

  • अनन्या मिश्रा
  • Mar 04, 2024

Flexitarian Diet: दिल की बीमारियों को दूर करने के लिए बेस्ट है फ्लेक्सिटेरियन डाइट, जानिए इसके फायदे

क्या आप फ्लेक्सिटेरियन डाइट के बारे में जानते हैं, अगर आपका जवाब नहीं है, तो बता दें कि इस डाइट में फल, सब्जियां, अनाज और दालें आदि चीजें अधिक होती हैं। जो पौधों पर आधारित होती हैं। वहीं कभी-कभार मांस-मछली आदि का सेवन किया जाता है। हाल ही में हुए एक रिसर्च के मुताबिक यह डाइट दिल की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। ऐसे में अगर आप भी अपने दिल की सेहत का ख्याल रखना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि फ्लेक्सिटेरियन डाइट किस तरह से दिल के लिए फायदेमंद होती है।


दिल के लिए है फायदेमंद

हम जो कुछ भी खाते हैं इसका सीधा असर हमारे दिल पर पड़ता है। एक रिसर्च के मुताबिक फ्लेक्सिटेरियन डाइट मांस पर कम और पौधों पर अधिक आधारित होती है। यह डाइट दिल की बीमारियों के खतरे को कम करने में मददगार होती है।


फ्लेक्सिटेरियन डाइट

इस डाइट को सेमी-वेजिटेरियन डाइट भी कहा जाता है। फ्लेक्सिटेरियन डाइट में अधिकतर दालें, फल, अनाज, स्वस्थ वसा और सब्जियों जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल किया जाता है। वहीं अंडा, मांस और डेयरी उत्पादकों का सेवन बहुत कम या फिर कभी-कभी किया जाता है।


जानिए क्या कहती है रिसर्च

एक रिसर्च में 25 से 45 साल के 94 लोगों को शामिल किया गया। यह वो लोग थे जो कम से कम एक साल से मांसाहारी, शाकाहारी या फिर फ्लेक्सिटेरियन डाइट फॉलो कर रहे थे।

इस रिसर्च में पाया गया कि मांसाहारी लोगों की तुलना में फ्लेक्सिटेरियन और शाकाहारी लोगों के दिल की सेहत बेहतर थी।

फ्लेक्सिटेरियन और शाकाहारी डाइट फॉलो करने वाले लोगों में कुल कोलेस्ट्रॉल और बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम था।

वहीं शाकाहारी डाइट लेने वाले लोगों के ब्लड में शुगर लेवल भी कम था।

मेटाबॉलिक सिंड्रोम का खतरा भी फ्लेक्सिटेरियन और शाकाहारी डाइट फॉलो करने वालों में कम पाया गया। बता दें कि मेटाबॉलिक सिंड्रोम कई -बीमारियों का एक समूह है। इसमें उच्च कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्तचाप और मोटापा आदि शामिल है।


जानिए इसका मतलब

फ्लेक्सिटेरियन डाइट पर किए गए रिसर्च से पता चलता है कि आप इस डाइट को फॉलो कर अपने दिल की सेहत को बेहतर बना सकते हैं। खासतौर पर यदि आप मांसाहारी डाइट फॉलो करते हैं, तो फ्लेक्सिटेरियन डाइट की तरफ स्विच करना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होत सकता है।


हांलाकि यह रिसर्च काफी छोटे स्तर पर की गई थी, लेकिन इसको बड़े स्तर पर करने की आवश्यकता है।


एक ही डाइट हर किसी के लिए फायदेमंद नहीं होती है। इसलिए अपने डॉक्टर से बात करने के बाद और अपनी जरूरत के हिसाब से ही डाइट प्लान चुनना चाहिए।


अपने दिल की सेहत का ख्याल रखने के लिए आप फ्लेक्सिटेरियन डाइट को फॉलो कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Flexitarian Diet, Vegetarian, Cholesterol, फ्लेक्सिटेरियन डाइट, डाइट टिप्स, डाइट, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, सेमी-वेजिटेरियन डाइट, Metabolic Syndrome, Healthy Diet for Heart

Related Posts