Oats Laddu Benefits: सर्दियों में ओट्स के लड्डू खाने से मिलेंगे गजब के फायदे, तमाम बीमारियां होंगी दूर

  • अनन्या मिश्रा
  • Feb 13, 2024

Oats Laddu Benefits: सर्दियों में ओट्स के लड्डू खाने से मिलेंगे गजब के फायदे, तमाम बीमारियां होंगी दूर

सर्दियों के मौसम में घरों में तिल और गोंद के लड्डू बनना शुरू हो जाते हैं। लेकिन क्या आपने ओट्स के लड्डू खाएं हैं। आपको बता दें कि ओट्स के टेस्ट में बेस्ट होने के साथ ही हेल्दी भी होते हैं। क्योंकि इन लड्डू में ओट्स के अलावा घी, सूखे मेवे और गुड़ का इस्तेमाल किया जाता है। हर उम्र के व्यक्ति के लिए ओट्स के लड्डू फायदेमंद होते हैं और इनके सेवन से बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको ओट्स के लड्डू के सेवन से फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। 


बीमारियों से लड़ने की ताकत

ओट्स के लड्डू में प्रोटीन और आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। जिससे हमारे शरीर को एनर्जी मिलती है। क्योंकि सर्दियों के मौसम में खांसी-जुकाम और वायरस जैसी समस्याएं बढ़ जाती हैं। ऐसे में ओट्स के लड्डू खाने से शरीर में इम्यूनिटी मजबूत होती है और शरीर बीमारियों से बचा रहता है। ओट्स में बीटा-ग्लूकैन और घुलनशील फाइबर पाया जाता है, जो बीमारी से लड़ने, वाइट ब्लड सेल और बीटा ग्लूकैन को एब्जॉर्ब करता है। बीटा-ग्लूकैन शरीर में एंटीबायोटिक बनाने के साथ ही घावों को जल्दी भरने में मदद करता है। साथ ही यह बैक्टीरिया, फंगस, वायरस और पैरासाट्स के इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है।


डाइजेशन सिस्टम

इसमें घुलनशील फाइबर पाया जाता है, जो आंतों को साफ करता है। साथ ही इसमें मौजूद फाइबर आंतों के कंट्रोल और कब्ज से राहत देता है। ऐसे में अगर आप अपच और कब्ज की समस्या से परेशान हैं, तो आपको अपनी डाइट में ओट्स जरूर शामिल करना चाहिए।


वेट लॉस

ओट्स में मौजूद फाइबर खून में ग्लूकोज के रिलीज को धीमा करता है। इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। इससे आपके लगातार खाने की आदत छूट जाती है। जो लोग रोजाना ओट्स का सेवन करते हैं उनमें मोटापे का खतरा भी कम होता है। ओट्स के लड्डू खाने से आपको वेट लॉस में मदद मिलती है।


मजबूत होंगी हड्डियां

ओट्स में मैग्नीशियम, कैल्शियम और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। साथ ही यह सिलिकॉन से भी भरपूर होता है। बता दें कि यह हड्डियों को मजबूती देने के साथ ही उन्हें स्वस्थ भी रखने में मदद करता है।


दिल रहेगा स्वस्थ

ओट्स के लड्डू का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है और हार्ट हेल्दी रहता है। ओट्स एक ब्लॉटिंग पेपर के रूप में काम करता है। क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल को सोखने का काम करता है और इसको कम करने में मददगार होता है। बीटा-ग्लूकैन इसमें मौजूद घुलनशील फाइबर है, जो आंत में डाइटरी कोलेस्ट्रॉल के एब्सोर्पशन को कम करता है और बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कम करने में सहायता करता है। इसके सेवन से कोरोनरी हार्ट डिज़ीज़ का खतरा कम होता है। साथ ही यह दिल संबंधी बीमारियों का खतरा भी कम करता है। 


कंट्रोल रहता है ब्लड शुगर लेवल

ओट्स में मौजूद फाइबर इंसुलिन सेंसिटिविटी को बेहतर बनाता है। साथ ही यह पोस्टप्रैंडियल ग्लूकोज़ लेवल कम करता है। खाना खाने के बाद बीटा-ग्लूकैन फाइबर ब्लड शुगर और इंसुलिन लेवल को कम करने में मददगार होता है। साथ ही यह आंतों को भी हेल्दी बनाता है। टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों को ओट्स का सेवन करना चाहिए।


तनाव होगा कम

ओट्स के सेवन से हाइपरटेंशन का खतरा कम होता है और इसमें मौजूद घुलनशील फाइबर नसों और धमनियों को साफ करता है। यह उन लोगों के लिए काफी शानदार साबित होता है, जो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है।


त्वाच के लिए फायदेमंद

ओट्स जिंक से भरपूर होता है और पिंपल से छुटकारा दिलाने में सहायक होता है। स्किन पर मौजूद एक्ट्रा ऑयल को ओट्स एब्जॉर्ब करता है और मुंहासों के इलाज का बेहद अहम हिस्सा है। यह सूखी और खुजली वाली त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। क्योंकि यह शानदार एंटी टैनिंग एजेंट के रूप में काम करता है। साथ ही यह स्किन की रंगत को भी हल्का करने में मददगार होता है।


बालों के लिए लाभकारी

बता दें कि ओट्स डैंड्रफ की समस्या का हल है और इसको बालों पर अप्लाई करने से बालों की जड़ें मजबूत होती है और बाल हेल्दी होते है। आप चाहें तो ओट्स हेयर मास्क से स्कैल्प को मॉइश्चराइज कर सकते हैं। इससे आपके बाल रेशमी और चमकदार बनेंगे।


एनर्जी बूस्टर

कार्बोहाइड्रेट से भरपूर ओट्स एक बेहतरीन नाश्ता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स बी पाया जाता है। जो शरीर में एनर्जी लेवल को बढ़ाता है। वहीं फाइबर कंपोनेंट अधिक होने के कारण आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है।


बेहतर नींद

ओट्स का सेवन करने से मेलाटोनिन बनाने में सहायता मिलती है, जोकि नींद के लिए जरूरी होता है। यह सेरोटोनिन को रिलीज कर आराम महसूस करवाता है और तनाव को कम करता है। ओट्स में ट्रिप्टोफैन होता है जिसमें नींद लाने वाले गुण पाए जाते हैं।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Oats Laddu, Oats Laddu Benefits, Oats Laddu Benefits In Winter Season, हेल्दी डाइट, ओट्स के लड्डू, Home Remedies, ओट्स के लड्डू के फायदे, घरेलू नुस्खा, Healthy Diet, Oats

Related Posts