सर्दियों में रोज खाएं यह सुपर फ़ूड्स, रहेंगे स्वस्थ और दुरुस्त


सर्दियों में रोज खाएं यह सुपर फ़ूड्स, रहेंगे स्वस्थ और दुरुस्त

सर्दियां कमजोर इम्युनिटी वाले लोगों के लिए बहुत सी मौसमी बीमारियां लेकर आती हैं जैसे सर्दी खांसी, गले में खराश की परेशानी, बुखार आदि। अगर आप भी सर्दियों में कम बीमार पड़ना चाहते हैं तो नियमित वर्क आउट, योग के अलावा अपने खान-पान में भी कुछ चीजें शामिल कर सकते हैं। यह आपकी इम्युनिटी को बढ़ाकर आपको ठण्ड के मौसम में होने वाली बीमारियों से लड़ने की ताकत देगा। यह सुपर फ़ूड आपको बदलते मौसम में बैक्टीरियल इन्फेक्शन से दूर रहने में सहायता करेंगे।  

  

बाजरा और मक्का 

बाजरा एक ऐसा अनाज है जो सर्दी में आपकी बॉडी को गर्म रखता है। यह सर्दियों का सुपरफूड कहा जाता है। बाजरा मैग्नीशियम, कैल्शियम  फाइबर, विटामिन बी समेत कई पोषक तत्वों का खजाना होता है साथ ही मक्का विटामिन ए, बी, ई का अच्छा सोर्स है। मक्का और बाजरा दोनों ही आपको सर्दी में गर्माहट देंगे। आप चाहे तो मक्का और बाजरा मिलाकर इसकी रोटियां बना सकते है। केवल मक्के की रोटी भी सरसों के साग के साथ आपके लिए सेहतमंद होगा। 

 

गुड़ और तिल

गुड़ का सेवन सर्दियों में आपको हर तरह के इन्फेक्शन से बचाता है। यह एनर्जी बूस्टर के रूप में भी काम करता है। तिल आपकी बॉडी को गर्माहट प्रदान करता है। तिल गर्म तासीर का होता है इसलिए सर्दियों में इसके सेवन की सलाह दी जाती है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, बी कॉम्प्लेक्स पाया जाता है जो आपकी इम्युनिटी बूस्ट करते हैं। 


गोंद के लड्डू 

गोंद की तासीर गर्म होती है। यह आपकी बॉडी को सर्दियों में गरम में बनाये रखता है। इससे आपको भूख भी नहीं लगती और आपका एनर्जी लेवल बूस्ट होता है। 


ड्राई फ्रूट्स और नट्स 

अगर आप ड्राई फ्रूट्स सर्दियों में खाएंगे तो आपकी सेहत तो सुधरी रहेगी और स्किन भी ग्लोइंग रहेगी। यह सर्दियों का सुपर फ़ूड हैं सर्दियां शुरू होते ही आप ड्राई फ्रूट्स और नट्स को स्नैक्स के रूप में रोजाना इस्तेमाल किया करें। यह आपको सर्दियों के असर से बचाये रखने का काम करेंगे। भीगे बादाम आपके सेहत के लिहाज से तो फायदा पहुचायेगा आपके दिमाग को भी दुरुस्त रखेग। अखरोट को भी आप अपने सुबह के नाश्ते में शामिल करें। 


शहद 

शहद का सेवन सर्दी में आपकी इम्युनिटी पावर को स्ट्रांग बनाएगा। शहद का सेवन तो किसी भी मौसम में लाभदायक है। यह आपको सर्दी से होने वाली गले की खराश से राहत देगा और आपकी डाइजेस्टिव सिस्टम को भी सुधारने का काम करता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts