सावधान! ज़रा संभल कर पिएँ दूध, नहीं तो जा सकती है आपकी जान


सावधान! ज़रा संभल कर पिएँ दूध, नहीं तो जा सकती है आपकी जान

दूध को संपूर्ण आहार माना जाता है। दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन डी और विटामिन बी12 समेत कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। ये सभी पोषक तत्व हमारे शरीर की ग्रोथ के लिए फ़ायदेमंद हैं। दूध पीने से हड्डियाँ मजबूत होती हैं और शरीर में ताकत आती है। यही कारण है कि हमें बचपन से ही दूध पीने की आदत डाली जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूध पीना आपके लिए घातक साबित हो सकता है। जी हाँ, दूध का अधिक सेवन करने से मौत भी हो सकती है। एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि दूध के अधिक सेवन से बहुत सी स्वास्थ्य समस्याएँ हो सकती हैं और यह मौत का कारण भी बन सकता है। आइए जानते हैं पूरी जानकारी - 

 

रिसर्च में सामने आई यह बात 

स्वीडेन में हुई एक रिसर्च के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति तीन गिलास से अधिक दूध का सेवन करता है तो इससे हड्डी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ने के साथ-साथ मौत तक की स्थिति भी उत्पन्न हो सकती है। इस शोध के मुताबिक अगर कोई महिला एक दिन में तीन गिलास से ज्यादा दूध का सेवन करती है, तो उसकी मौत का जोखिम उन लोगों के मुकाबले दोगुना हो जाता है, जो दिन में एक गिलास दूध का सेवन करते हैं। इसके अलावा 1997 में हावर्ड यूनिवर्सिटी में हुई एक रिसर्च के मुताबिक जो लोग ज़्यादा दूध पीते हैं, उन्हें कम फ्रेक्चर हो ऐसा भी देखा नहीं गया है। इसके अलावा इस रिसर्च में 77000 महिलाओं पर भी 10 साल तक रिसर्च की गई जिनमें से कुछ रोजाना एक गिलास या उससे कम दूध पीती थी। इनकी भी हड्डियाँ या कूल्हे फ्रैक्चर के मामले सामने नहीं आए।

 

दूध के अधिक सेवन से कई अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, जैसे - 

पाचन से जुड़ी समस्याएं 

अधिक मात्रा में दूध का सेवन करने से पाचन से जुड़ी समस्याएं होती हैं। ज्यादा दूध पीने से अपच, पेट फूलने और गैस जैसी पाचन संबंधी समस्याएँ होती हैं। इसलिए दूध का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। 

 

थकान और सुस्ती होना 

दूध का अधिक सेवन करने से मिचली, बेचैनी, थकान और सुस्ती भी हो सकती है। दरअसल, दूध में ए1 कैसिइन मौजूद होती है, जो आंतों में सूजन पैदा करने के साथ-साथ बैक्टीरिया को भी बढ़ावा देता है। इसलिए सीमित मात्रा में ही दूध का सेवन करें। 

 

त्वचा संबंधी समस्याएं 

ज़्यादा दूध पीने से त्वचा या अन्य हिस्सों पर एलर्जी हो सकती है और मुंहासे भी निकल सकते हैं। अगर आपके चेहरे पर अक्सर मुँहासे हो जाते हैं तो दूध का सेवन सीमित मात्रा में ही करें।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts