बारिश के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए पिएँ यह 5 हेल्दी ड्रिंक्स


बारिश के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए पिएँ यह 5 हेल्दी ड्रिंक्स

मानसून का मौसम एक तरफ गर्मी से राहत दिलाता है लेकिन यह अपने साथ कई बीमारियां भी लेकर आता है। इस मौसम में ज्यादातर बीमारियां खाने-पीने की लापरवाही के कारण ही होती हैं। मानसून में इम्युनिटी कमजोर होने के कारण फूड प्वाइजनिंग और इंफेक्शन होने का खतरा अधिक होता है। इसलिए इस मौसम में खाने-पीने का खासतौर पर ध्यान रखना चाहिए। आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी हेल्दी ड्रिंक्स बताने जा रहे हैं जो मानसून में आपकी इम्युनिटी बूस्ट करेंगी -


नारियल पानी

नारियल पानी एक बहुत पौष्टिक और स्वादिष्ट ड्रिंक है जिसे आप किसी भी मौसम में पी सकते हैं। नारियल पानी के सेवन से शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है और बारिश के मौसम में होने वाली बीमारियों से बचाव होता है। नारियल पानी के सेवन से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर घटता है और यह पाचन तंत्र को सुधारने में भी मदद करता है। मानसून में हमारा पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है, ऐसे में नारियल पानी पीना फायदेमंद रहता है। नारियल पानी शरीर में कई पोषक तत्वों की आपूर्ति करने में भी मदद करता है।


मसाला चाय 

बारिश के मौसम में मसाला चाय पीने का मजा अलग है। यह स्वाद में अच्छी होने के साथ-साथ हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसके लिए आप दूध में चाय पत्ती के साथ साथ अदरक, लौंग, इलायची, दालचीनी और काली मिर्च डाल सकते हैं। इसके कड़क स्वाद और सुगंध से आपका मन तरोताजा हो जाएगा। इसके साथ ही मसाला चाय पीने से सर्दी-खांसी और संक्रमण से भी बचाव होता है।


हल्दी वाला दूध

आपकी दादी या मां भी आपको सर्दी-खांसी होने पर हल्दी वाला दूध पीने की सलाह जरूर देती होंगी। दरअसल, गर्म दूध में हल्दी डालकर पीने से सर्दी-खांसी में जल्द राहत मिलती है। आप इस ड्रिंक का सेवन किसी भी मौसम में कर सकते हैं। हल्दी में एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो इम्युनिटी बढ़ाकर संक्रमण से बचाव करते हैं।


नींबू पानी 

मानसून में अपने दिन की शुरुआत गुनगुने पानी और नींबू के साथ करें। आप इस ड्रिंक का सेवन न केवल मानसून बल्कि किसी भी मौसम में कर सकते हैं। गर्म पानी में नींबू डालकर पीने से शरीर में जमा हानिकारक पदार्थ बाहर निकलते हैं और इससे स्वास्थ्य ठीक रहता है।


कहवा

बारिश के मौसम में कश्मीरी कहवा का सेवन भी बहुत फायदेमंद होता है। इसे ग्रीन टी की पत्तियों को केसर, इलायची, दालचीनी और मेवा के साथ उबालकर बनाया जाता है। इसमें फाइटोकेमिकल्स मौजूद होते हैं जो बारिश के दौरान होने वाली बीमारियों से बचाव करते हैं।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts