क्या आपको भी आता है बहुत ज्यादा गुस्सा तो अपनाइए यह उपाय

  • Healthy Nuskhe
  • Aug 20, 2020

क्या आपको भी आता है बहुत ज्यादा गुस्सा तो अपनाइए यह उपाय

आज के समय में जिस तरह से हमारा जीवन व्यस्त रहता है और हम अकेलेपन के शिकार होते हैं, इन सभी चीजों से हमारे अंदर गुस्सा और चिड़चिड़ापन लगातार बढ़ता जाता है। छोटी-छोटी बातों पर लोगों को गुस्सा आने लगता है ना वो किसी के साथ बैठना पसंद करते हैं और ना ही किसी के साथ बात करना। वह अपने आप में ही रहना पसंद करते है। हालांकि, अपने आप में रहने पर भी व्यक्ति खुश नहीं रह पाता। उसके अंदर गुस्सा और चिड़चिड़ापन लगातार बढ़ता जाता है। ऐसे में कई बार लोग उस व्यक्ति से दूरियां बनाने लगते है। वह अपने दोस्तों और परिवार वालों से भी काफी दूर हो जाते हैं और अकेलेपन का शिकार होने लगते है। इसीलिए आज हम आपको बताएंगे किस तरह से आप अपने गुस्से को नियंत्रित कर सकते हैं और अपने तनाव को हमेशा हमेशा के लिए किस तरह से दूर कर सकते हैं। यदि आप अपने गुस्से को नियंत्रित करने में सफल हो गए तो आने वाले समय में आपको किसी भी तरह की मानसिक परेशानी नहीं होगी।


गुस्सा हमारे स्वास्थ्य के लिए है हानिकारक 


गुस्सा करना ना हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है और ना ही मानसिकता के लिए। ज्यादा गुस्सा करना इन दोनों ही चीजों पर बहुत ही ज्यादा बुरा प्रभाव डालता है। मुख्य रूप से यह हृदय गति रक्तचाप और तनाव के स्तर में वृद्धि का कारण बनता है। सांस लेने की दर भी गुस्से के कारण काफी बढ़ जाती है। जब कोई व्यक्ति बार-बार गुस्सा करता है तो गुस्से की ऑब्जेक्टिव बार-बार और अप्रबंधित होती जाती है साथ ही व्यक्ति मानसिक रूप से स्वस्थ नहीं रह पाता। सर दर्द, तनाव, चिंता जैसी परेशानियां उसे हमेशा लगी रहती है।


गुस्सा आने के कारण


सबसे पहले हमें यह जानना होगा कि हमें किन बातों पर सबसे ज्यादा अधिक गुस्सा आता है। अक्सर लोग अपने आसपास कुछ ऐसा माहौल बना देते हैं जिसे वे स्वीकार नहीं कर पाते और है गुस्सा करने लगते हैं या उनके अंदर चिड़चिड़ापन बढ़ने लगता है जैसे कि किसी के साथ कुछ गलत करने पर व्यक्ति का गुस्सा एक तरंग की तरह उठता है और वह और ज्यादा चिड़चिड़ा हो जाता है। जब भी व्यक्ति गुस्सा में होता है तो वह अपने होश खो देता है, उसे यह महसूस नहीं होता कि वह क्या कर रहा है। इसलिए गुस्सा करते समय आपको यह महसूस करना चाहिए कि आप गुस्सा क्यों कर रहे हैं क्योंकि जब आप होश में होंगे गुस्सा नहीं करेंगे तभी आप परिस्थिति को सुधार सकते हैं।


गुस्सा कम करने के उपाय


1.अच्छा खाना खाएंखाएं


अच्छा भोजन हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए ही बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है। यदि हम मनचाहा खाना खाते हैं तो हमेशा शांत रहते हैं और मन की भावनाएं भी अच्छी रहती हैं और यदि हमें खाना हमारे मन का नहीं मिलता तो हमारे अंदर बेचैनी बढ़ती है साथ ही गुस्सा और चिड़चिड़ापन भी अपनी चरम सीमा पर पहुंच जाता है। ऐसे में आपको अच्छे भोजन का चुनाव करना चाहिए। साथ ही सही समय पर भोजन करना चाहिए ताकि आपका मन बिल्कुल शांत रहे और आप गुस्सा ना करें।


2.आराम करें


जब कोई व्यक्ति लंबे समय तक किसी काम में लगा रहता है और उसे सही समय पर आराम नही कर पाता तो उसके अंदर चिड़चिड़ापन और गुस्सा बढ़ने लगता है। शरीर में थकान और बेचैनी के कारण मन में बहुत तनाव और हलचल होने लगती है जिसकी वजह से व्यक्ति बहुत ही गुस्से वाला हो जाता है। हर दिन व्यक्ति को कम से कम 6 से 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए।कोई भी व्यक्ति अगर वह ठीक तरीके से ब्रेक लेता है तो वह मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहता है साथ ही शरीर के साथ-साथ सर दिमाग भी सही काम करता है। यदि कोई व्यक्ति पूरी नींद लेता है तो उसका दिमाग भी अच्छी तरह से विश्राम कर लेता है जिससे कि उसका गुस्सा करना बिल्कुल कम हो जाता है।


3.योग करे


अपने गुस्से को नियंत्रित रखने के लिए आपको प्रतिदिन 10 से 15 मिनट तक योगासन जरूर करनी चाहिए। यह शारीरिक और मानसिक तनाव को दूर करने के लिए सबसे ज्यादा मददगार साबित होते हैं। यदि आप नियमित रूप से योग और व्यायाम करते हैं तो निश्चित रूप से ही आपका गुस्सा और चिड़चिड़ापन कम होगा। साथ ही आपका अपने काम करने में पूरा मन लगेगा। मन को शांत रखने के लिए और गुस्सा कम करने के लिए सर्वोत्तम योग व्यायाम है। सूर्य नमस्कार को आप अच्छे तरीके से प्रतिदिन करे, यह आपके शारीरिक और मानसिक विकास में भी आपकी काफी मदद करेगा।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
गुस्सा, चिड़चिड़ापन, गुस्सा कम करने के उपाय, तनाव, मानसिक तनाव, स्वास्थ्य ,स्वस्थ, गुस्सा आने के कारण, गुस्सा हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, स्वास्थ्य जीवन, जीवनशैली, Anger, irritability, ways to reduce anger, stress, mental stress, health, well being, anger, anger is harmful to our health, health life, lifestyle

Related Posts