Health Tips: फल और सब्जियों को इस तरह से न करें स्टोर, जानिए एक्सपर्ट से इसका कारण

  • अनन्या मिश्रा
  • May 27, 2024

Health Tips: फल और सब्जियों को इस तरह से न करें स्टोर, जानिए एक्सपर्ट से इसका कारण

हम सभी फिट और हेल्दी रहना चाहते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, फिट और हेल्दी रहने के लिए फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिए। क्योंकि नियमित रूप से फलों और सब्जियों का सेवन करने से शरीर हेल्दी रहता है और इम्यूनिटी बढ़ती है। इम्यूनिटी स्ट्रांग होने से शरीर बीमारियों और संक्रमणों से लड़ने के लिए तैयार होता है। आज के समय में लोगों की लाइफस्टाइल इतनी अधिक व्यस्त हो चुकी है कि उनके पास समय की कमी रहती है।

 

इसलिए अधिकतर लोग फल और ताजी सब्जियों को एक साथ खरीद लेते हैं और फिर इसे स्टोर करते हैं। लेकिन हम सभी फल और सब्जियों को स्टोर करने करने के दौरान कुछ गलतियां कर बैठते हैं। जिसकी वजह से यह जल्दी सड़ने के साथ ही स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचाते हैं। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि फलों और सब्जियों को एक साथ स्टोर नहीं करना चाहिए?


आजकल के फ्रिज में फलों और सब्जियों को रखने की अलग-अलग जगह होती है। कई लोग फ्रिज और सब्जियों को एकसाथ स्टोर करते हैं। लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें, तो फलों और सब्जियों को अलग-अलग स्टोर करना चाहिए। क्योंकि फल नेचुरल गैस एथिलीन रिलीज करते हैं, जिनसे फल पकते हैं। वहीं जो फल जल्द पकते हैं, जैसे केला, सेब, आम, संतरा, अंगूर और एवोकाडो आदि ज्यादा मात्रा में एथिलीन रिलीज करते हैं। ऐसे में अगर आप भी फलों और सब्जियों को एक साथ रखेंगे, तो सब्जियां जल्दी खराब होने लगती हैं और इनका स्वाद भी बदल जाता है।


फ्रिज में आम, संतरा, सेब, अंगूर और एवोकाडो जैसे फलों के साथ यदि आप खीरा, शिमला मिर्च, गाजर और पत्ते वाली सब्जियां रखते हैं, तो इन पर जल्दी इफेक्ट दिखने लगता है। खीरा बहुत जल्दी पक जाता है और हल्का पीला रंग लेने लगता है। वहीं हरी पत्तेदार सब्जियां भी जल्द सड़ने-गलने लगती हैं, साथ ही इनका करारापन खत्म हो जाएगा।


फल और सब्जियों को ऐसे करें स्टोर

अक्सर हम सभी फल और सब्जियों को एक साथ स्टोर करते हैं। लेकिन ऐसा करना स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है। विज्ञान की मानें, तो फल और सब्जियां अलग-अलग गैसों का उत्सर्जन करती हैं, जो सेहत के लिए नुकसानदेह होती है।


आम, केला, पपीता, अमरूद और अनानास जैसे फलों को खुले में स्टोर करना चाहिए। क्योंकि फलों को फ्रिज में स्टोर करने से यह जल्दी पकने लगते हैं और इनका स्वाद भी बिगड़ जाता है।


एवोकाडो, संतरा, सेब, कीवी, अनार और अंगूर जैसे फलों को फ्रिज में स्टोर करने के दौरान इन्हें अन्य सब्जियों से अलग रखना चाहिए।


हरी सब्जियों को स्टोर करने के स्थान पर इनको ताजा ही बनाकर खाएं, यदि आप सब्जियों को स्टोर करना चाहते हैं, तो इन्हें कपड़ों में लपेटकर फ्रिज में स्टोर करना चाहिए।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Fruits and Vegetables, Fruits and vegetables store tips, Fruits, फ्रूट्स, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, हरी सब्जियां, Vegetables

Related Posts