Monsoon Vegetable: बारिश में मेथी-पालक खाने की न करें गलती, इन सब्जियों में होते हैं दिमाग खाने वाले कीड़े

  • अनन्या मिश्रा
  • Jul 19, 2023

Monsoon Vegetable: बारिश में मेथी-पालक खाने की न करें गलती, इन सब्जियों में होते हैं दिमाग खाने वाले कीड़े

हम सभी को बचपन में हरी सब्जियां खाने के लिए मजबूर किया जाता है। क्योंकि हरी सब्जियां ताकत और पोषण का भंडार होती हैं। इन सब्जियों को खाने से दिल, दिमाग, किडनी और लिवर आदि के लिए काफी फायदेमंद होती है। इन सब्जियों को खाने से विटामिन और मिनरल मिल जाते हैं। इसलिए हरी सब्जियों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

 

मेथी और पालक दो स्वास्थ्यवर्धक हरी पत्तेदार सब्जियां हैं, जो विटामिन सी, कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन बी, आयरन, कॉपर और जिंक का अच्छा स्त्रोत होती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन दो सब्जियों को बरसात में खाने से बचना चाहिए। क्योंकि इन दोनों सब्जियों में छोटे-छोटे खतरनाक कीड़े हो सकते हैं। यह खाने के बाद कीड़े आपके दिमाग तक पहुंचकर आपको बीमार कर सकती हैं।


पालक-मेथी से लें ब्रेक

हालांकि हरी पत्तेदार सब्जियां सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसलिए इन सब्जियों को पूरी तरह से अपनी डाइट से नहीं हटाना चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक बारिश के मौसम में इन सब्जियों की जगह आप चौलाई के पत्ते, मोरिंगा के पत्ते और अंबाडी के पत्ते आदि को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। क्योंकि बारिश के मौसम में यह सब्जियां काफी फ्रेश होती हैं। 


बता दें कि चौलाई खाने से आपके शरीर को कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, मैंगनीज, फैटी एसिड मिलता हैं।


मोरिंगा के पत्ते खाने से विटामिन बी6, विटामिन सी, आयरन, विटामिन ए, प्रोटीन और मैग्नीशियम मिलता है।


अंबाडी महाराष्ट्र की लोकल सब्जी है। इस सब्जी को खाने से प्रोटीन, बीटा कैरोटीन, सिट्रिक, विटामिन सी, टार्टेरिक एसिड और अन्य पोषक तत्व मिलते हैं।


बरतें ये एहतियात

अगर आप भी बारिश के मौसम में मेथी, पालक या कोई दूसरी हरी सब्जी को अपनी डाइट में शामिल करना चाहते हैं। तो इस दौरान कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। इसके लिए सबसे पहले बाजार से ताजी सब्जी खरीदें। सब्जी खरीदने के दौरान ध्यान से देख लें पत्तों पर कीड़े न हों। इसके बाद अच्छे से इन सब्जियों को साफकर उच्च तापमान पर पकाएं। ताकि खतरा खत्म हो जाए।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Monsoon Vegetable, Benefits of eating green leafy vegetables, spinach, fenugreek, green vegetables, हरी सब्जियां, पालक, मेथी, Health, Health Tips

Related Posts