वजन घटाने के दौरान भूलकर भी ना करें ऐसी गलतियां


वजन घटाने के दौरान भूलकर भी ना करें ऐसी गलतियां

आज के समय में हर कोई अपना वजन कम करने की होड़ में लगा हुआ है।अपने वजन को कम करने के लिए हर तरह के संभव प्रयास करते हैं। हालांकि ज्यादा वजन भी स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता। ज्यादा वजन होने के कारण व्यक्ति को अलग अलग तरह की शारीरिक बीमारियों से जूझना पड़ता है। ऐसे में हर कोई व्यक्ति चाहता है कि वह स्वस्थ रहें और लंबे समय तक अपने जीवन शैली को सुखी तरीके से जीए। बढ़ते शरीर के साथ तमाम बीमारियां भी लगातार बढ़ती जाती है। जो लोग अपने मोटापे से परेशान है वह चाहते हैं कि जल्द से जल्द उन्हें इस परेशानी से निजात मिल जाए और मोटापे से छुटकारा पाने के लिए वह अलग अलग तरह की दवाई एक्सरसाइज और ना जाने क्या क्या जतन करते हैं। ज्यादा वजन को घटाने के लिए लोग कई चीजों की अनदेखी कर देते हैं जोकि भविष्य में जाकर उनके लिए काफी घातक साबित होती है। ज्यादा लापरवाही के कारण फायदा होने की जगह शरीर को ज्यादा नुकसान होने लगता है। यदि किसी भी क्रिया को सही तरह से योजना बनाकर किया जाए तो वह हमेशा सफल होती है लेकिन यदि उसका दुरुपयोग किया जाए या जल्दी बाजी में उसका निर्णय लिया जाए तो वह शारीरिक और मानसिक दोनों चीज के लिए काफी घातक साबित हो सकती है। यदि आप अपना वजन घटाना चाहते हैं तो उसके लिए अपना सही डाइट प्लान बनाएं या हम दूसरे भाषा में कहें तो अपना वजन कम करने के लिए आपको एक सटीक योजना बनाने की जरूरत है। डाइट प्लान बनाने के लिए या फिर शारीरिक योजना बनाने के लिए हो सके तो आप किसी विशेषज्ञ से राय ले और उसके बनाए हुए डाइट को फॉलो करें और उसी हिसाब से अपने शरीर पर काम करना शुरू करें। यदि आप खुद ही स्वास्थ्य से संबंधित निर्णय लेकर वर्कआउट करना शुरू कर देंगे तो शायद किसी गलती की वजह से आपको किसी बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि आपको वजन कम करने के दौरान या वर्कआउट करने के दौरान किन गलतियों से अपना बचाव करना चाहिए और कम से कम यह काम करने चाहिए।


1.लाइफस्टाइल पर ध्यान दें


यदि आप अपना वजन कम करने की सोच रहे हैं या आप वजन कम कर रहे है तो सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है कि आप अपने खान-पान और लाइफस्टाइल पर बहुत ज्यादा ध्यान दें। वजन कम करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है कि आपका रहन-सहन बहुत ही एक्टिव हो, साथ ही आप खाना भी ऐसा खाएं जोकि आपके शरीर में ज्यादा मोटापा ना बढ़ाएं। आपको हल्के आहार का सेवन करना चाहिए साथ ही आपको ज्यादातर एक्सरसाइज जैसे काम करने चाहिए जिससे कि आपका शरीर पूरे दिन मूवमेंट करता रहे।ज्यादातर ऐसा होता है कि व्यक्ति वजन घटाने की योजना तो जरूर बनाता है लेकिन अपनी योजनाओं पर खरा नहीं उतर पाता कभी-कभी योजना आधी अधूरी रह जाती है और यदि पूरी बन जाए तो उसे कभी सही तरह से फॉलो नहीं हो पाती जिसकी वजह से उनका वजन कम होने की जगह और बढ़ने लगता है और उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आमतौर पर लोग अपने मोटापे को लेकर काफी चिंता में रहते हैं लेकिन चिंता करने की जगह इसके लिए उन्हें सही तरह के ठोस कदम उठाने चाहिए जोकि उनके स्वास्थ्य को अच्छा बना सके। जब भी कोई व्यक्ति अपने शरीर से संबंधित कोई भी कार्य करना शुरू करता है खासतौर पर वजन घटाने के लिए तो वह काफी कुछ चीजें अपने दिमाग में रखता है, कि मैं ऐसा करूंगा वैसा करूंगा हकीकत में ऐसा कुछ नहीं हो पाता है। इसलिए सबसे महत्वपूर्ण है अपना वजन घटाने के लिए आप एक अच्छा प्लान तैयार करें।


2.कम से कम गलतियां करें


बहुत से लोग जब अपने वजन घटाने की क्रिया शुरू करते हैं तो वह कई ऐसी गलतियां कर जाते हैं जिससे कि उनके स्वास्थ्य पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए व्यक्ति को स्वास्थ्य से संबंधित कई ऐसी चीजें है या हम यह कहें कई ऐसी गलतियां हैं जो करने से बचना चाहिए यदि वह इस तरह की गलतियां करते हैं तो निश्चित रूप से उनके स्वास्थ्य पर उन गलतियों का बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ेगा। सबसे पहले आपको यह समझना होगा कि वजन घटाने की क्रिया में यह बिल्कुल भी नहीं है कि आप अपना खाना पीना छोड़ दें। कई लोग यह सोचते हैं कि यदि वह अपने वजन घटाने की शुरुआत कर रहे हैं तो सबसे महत्वपूर्ण है कि वह अपने खाने पर कंट्रोल करें, हालांकि आपको खाने पर कंट्रोल करना चाहिए। लेकिन खाने का सेवन बिल्कुल समाप्त नहीं करना चाहिए। यदि आप सही मात्रा में भोजन नहीं करेंगे और आपके शरीर में सही तरह से एनर्जी प्रोटीन की मात्रा नहीं होगी, तो आप वजन घटाने के लिए सक्षम नहीं हो पाएंगे। बहुत से लोग वजन कम करने के शुरुआती दौर में डाइटिंग करना शुरू कर देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि डाइटिंग हमारे स्वास्थ्य के लिए कितनी फायदेमंद है और कितनी नुकसानदायक। यदि आप सही तरह से किसी भी चीज को फॉलो नहीं करेंगे तो आपका वजन घटने की वजह बढ़ने लगेगा। शायद ही लोगों को पता होगा कि डाइटिंग से आपका वजन घटता नहीं बल्कि बढ़ने लग जाता है। अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा क्यों? दरअसल कोई भी व्यक्ति लंबे समय तक प्रतिदिन भूखा नहीं रह सकता। ऐसे में यदि व्यक्ति ज्यादा लंबे समय तक भूखा रहता है तो वह ऐसे लंबे अंतराल में बहुत ज्यादा खाना खा लेता है जोकि  स्‍वास्‍थ्‍य की दृष्टि से काफी हानिकारक है।


3.सप्लीमेंट का इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें


आज के समय में लोग अपना वजन घटाने या बढ़ाने के लिए आसान से आसान तरीके ढूंढते हैं ऐसे में कई व्यक्ति वजन बढ़ाने के लिए सप्लीमेंट प्रोटीन का इस्तेमाल करते हैं तो वहीं कई ऐसे लोग भी हैं जोकि अपना वजन घटाने के लिए सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल करते है। दोनों ही रूप से सप्लीमेंट्स स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक होते है। वजन घटाने वाले सप्लीमेंट्स व्यक्ति की आमतौर पर लगने वाली भूख को बिल्कुल खत्म कर देते हैं। जोकि स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा नुकसानदेह साबित हो सकता है। बाजार में ऐसे कई तरह के सप्लीमेंट, प्रोटीन मौजूद है जोकि वजन को बहुत ही आसानी से कम कर देते हैं। लेकिन लोगों को यह नहीं पता कि जितने इनके फायदे हैं उतने ही इनके साइड इफेक्ट्स है। यह आपके शरीर में प्राकृतिक तौर पर बदलाव नहीं लाते। बल्कि आपके शरीर में वजन घटाना या बढ़ाना यह अपनी दवाइयों के अनुसार करते हैं जिसके कारण आपके शरीर में किसी ना किसी तरह का साइड इफेक्ट जरूर होता है। यदि कोई व्यक्ति लंबे समय तक ऐसे सप्लीमेंट का इस्तेमाल करता है जिससे अपना वजन बढ़ाता है या कम करता है वह फिट और फाइन होने की जगह और ज्यादा परेशान और बीमारियों से ग्रस्त हो जाता है।इसलिए आपको वजन घटाने या बढ़ाने की प्रक्रिया में सप्लीमेंट या इस तरह की चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए जितना हो सके आप प्राकृतिक तरीके से अपने वजन को घटाने की कोशिश करें या फिर अपने डॉक्टर से वजन घटाने या बढ़ाने के लिए परामर्श ले।


डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


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