Gut Health: दवाओं से नहीं बल्कि खानपान से हेल्दी बना सकते हैं पाचन तंत्र, जानिए क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

  • अनन्या मिश्रा
  • Mar 01, 2024

Gut Health: दवाओं से नहीं बल्कि खानपान से हेल्दी बना सकते हैं पाचन तंत्र, जानिए क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

खुद को फिट और हेल्दी रखने के लिए गट को मजबूत बनाना बेहद जरूरी होता है। क्योंकि अगर गट सही तरीके से काम करता है, तो बीमारियों का खतरा काफी कम होता है। गट यानी की पाचन क्रिया, जो हम खाते हैं उसको पचाने का काम करता है। यदि हमारे शरीर में पाचन क्रिया सही से काम नहीं करती है, तो इससे बॉडी के दूसरे अंगों को भी नुकसान पहुंचता है। वहीं गट हेल्थ में लापरवाही बरतने पर इसका सीधा असर पाचन और इम्यूनिटी पर पड़ सकता है। 


ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप गट को किस तरह से हेल्दी रख सकते हैं। बता दें कि गट को हेल्दी रखने के लिए किसी दवा या ट्रीटमेंट की जरूरत नहीं होती है। आप अपने खानपान के जरिए ही इसको स्वस्थ रख सकते हैं। आज हम आपकी 3 ऐसे मील्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको डाइट में शामिल करने से आप गट को हेल्दी बना सकते हैं। न्यूट्रिशनिस्ट के मुताबिक गट को हेल्दी बनाए रखने के लिए सब्जियों और दाल आदि को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। वहीं मसाले वाले खाने का कम से कम सेवन करना चाहिए। क्योंकि जब खाने में ज्यादा मसाले का इस्तेमाल किया जाता है, तो यह आपकी पाचन क्रिया को कमजोर कर सकता है।


खिचड़ी

अधिकतर लोग खिचड़ी का नाम सुनते ही मुंह बना लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खिचड़ी सेहत और स्वाद का खजाना होती है। दाल, चावल और कई तरह की सब्जियों को मिलाकर बनने वाली खिचड़ी में पोषक तत्व पाए जाते हैं। इस तरह की खिचड़ी में डायटरी फाइबर्स, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। वहीं इसमें फैट और कैलोरी की भी काफी कम मात्रा पायी जाती है। जिसके चलते इसको पचाना काफी आसान होता है। खिचड़ी खाने से भूख कम लगती है और फाइबर युक्त होने के कारण यह पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में सहायक होती है। आप लंच या डिनर में खिचड़ी शामिल कर सकते हैं।


दाल-चावल

दाल-चावल न सिर्फ कंप्लीट मील होता है, बल्कि यह दिल की सेहत के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। रोजाना दाल-चावल खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है और यह आपके मू़ड को बेहतर बनाता है। इसमें प्रोटीन और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिससे आपको पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है। साथ ही यह गट को भी हेल्दी बनाने में मदद करता है।


वेजिटेबल सूप

बता दें कि सूप अपने आप में एक कंप्लीट मील है। रात को डिनर, लंच या फिर स्नैक्स की क्रेविंग को खत्म करने के लिए आप सूप का सेवन कर सकते हैं। सूप कई तरह की सब्जी और दाल को मिलाकर बनाया जाता है। यह पाचन क्रिया के लिए काफी अच्छा होता है। सूप में डाली गई सब्जियों में विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में जब आप सब्जियों से बने सूप का सेवन करते हैं, तो शरीर को सभी जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं और बीमारियों का खतरा काफी कम होता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Gut Health, Healthy Diet, Healthy Gut Diet Plan, गट हेल्थ, गट हेल्थ डाइट प्लान, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, Dal-Rice Health Benefits, Gut Diet Plan, Vegetable Soup Health Benefits, Healthy Gut Diet, Khichdi Health Benefits

Related Posts