Monsoon Diet Tips: मानसून में बढ़ जाती हैं पाचन संबंधी समस्याएं, तो इन तरीकों को अपनाने से मिलेगी राहत

  • अनन्या मिश्रा
  • Aug 05, 2023

Monsoon Diet Tips: मानसून में बढ़ जाती हैं पाचन संबंधी समस्याएं, तो इन तरीकों को अपनाने से मिलेगी राहत

बारिश के मौसम में जहां तपती गर्मी से राहत मिलती है तो इस मौसम में खाने का आनंद ही कुछ अलग होता है। लेकिन बारिश के मौसम में नमी की वजह से इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है। कई लोग इस मौसम में पेट की समस्या से जूझते हैं। ऐसे में आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष ख्याल रखना चाहिए। अगर आपका पाचन पहले से कमजोर है तो मानसून में आपको थोड़ा सा संभलकर खाने की जरूरत होती है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिन्हें फॉलो कर आप भी इस मौसम में पाचन को हेल्दी बना सकते हैं।


स्ट्रीट फूड को कहें न

हालांकि बारिश के मौसम में मसालेदार और फ्राइड खाना हर किसी को अच्छा लगता है। लेकिन अगर आप अपने पाचन को स्वस्थ बनाए रखना चाहते हैं तो घर का बना खाना सीमित मात्रा में खाएं। स्ट्रीड फूड बारिश के मौसम में आपके स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं। क्योंकि स्ट्रीट फूड लंबे समय तक खुला रहने के कारण यह दूषित हो जाता है। इस खाने को खाने से आप बीमार पड़ सकते हैं। जिसके कारण आपको पेट दर्द, दस्त, संक्रमण आदि हो सकता है।


खाने में अदरक

बारिश के मौसम में अदरक खाना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। अदरक में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ ही संक्रमण से लड़ने में भी सहायक होता है। पाचन के लिए भी अदरक को अच्छा माना जाता है और इसके सेव से मितली व पेट संबंधी समस्याओं से बचा जा सकता है। आप अदरक का सेवन, काली चाय, नींबू पानी, मसाला चाय या हर्बल चाय में भी कर सकते हैं। इसके अलावा सब्जी, चटनी व अचार के तौर पर भी इसे खा सकते हैं।


ताजे फल और सब्जियां

मानसून में सेहतमंद रहने के लिए अपनी डाइट पर ध्यान देना जरूरी होता है। इसलिए इस दौरान आपको अपने खाने में फाइबर युक्त चीजों को शामिल करना चाहिए। इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करने से आपका पाचन सही रहता है। जो लोग इस मौसम में अमूमन लोग पत्तिदार हरी सब्जियां खाने से परहेज करते हैं। क्योंकि बारिश के मौसम में पत्तेदार सब्जियों में बैक्टरिया तेजी से पनपते हैं। ऐसे में इन सब्जियों को खाने से पहले अच्छे से साफ करना बेहद जरूरी है। 


प्रोबायोटिक फूड्स

प्रोबायोटिक फूड्स एक गुड बैक्टीरिया है, जो आंत की सेहत को बढ़ावा देने का काम करता है। यह फूड्स इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद करते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स भी बारिश के मौसम में प्रोबायोटिक्स युक्त फूड्स खाने की सलाह देते हैं। इसलिए आप अपनी डाइट में दही और छाछ आदि शामिल कर सकते हैं। इससे पेट को ठंडक मिलने के साथ ही आपका बीमारियों से भी बचाव होगा।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Diet, Monsoon Diet Tips, Diet Tips, Monsoon Diet, Monsoon Diet In Hindi, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, डाइट टिप्स

Related Posts