Health Tips: नट्स के सेवन से कंट्रोल में रहता है डायबिटीज, जानिए इसके फायदे

  • अनन्या मिश्रा
  • Mar 12, 2024

Health Tips: नट्स के सेवन से कंट्रोल में रहता है डायबिटीज, जानिए इसके फायदे

अगर आप संपूर्ण पोषण के साथ ही अपना वेट कंट्रोल करना चाहते हैं, तो बता दें कि नट्स आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं। एक रिसर्च के मुताबिक बादाम और पिस्ता जैसे मेवे खाने से पेट की चर्बी नहीं बढ़ती है। बल्कि इन मेवों के सेवन से बेहतर वेट प्रबंधन में सहायता करते हैं और यह ऊर्जा का अधिक कुशल स्त्रोत होता है। ट्री नट्स में वसा और कैलोरी की अधिक मात्रा पाई जाती है। 


यह गलत धारणा लोगों के बीच फैली है कि नट्स के सेवन से वेट बढ़ने लगता है। वहीं तमाम अध्ययनों से पता चला है कि रोजाना पिस्ता जैसे ट्री नट्स का सेवन करने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है। अमरीका में वेंडरबिल्ट यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर के शोधकर्ताओं ने 84 युवा वयस्कों पर यह शोध किया था। इन प्रतिभागियों को लाइफस्टाइल की आदतों या डाइट की आदतों में बिना बदलाव के फर्क देखने को मिलेगा। वहीं महिलाओं में मेटाबॉलिक सिंड्रोम के जोखिम में 67 फीसदी की कमी और जोखिम में 42 फीसदी की कमी पाई गई।


पेट की चर्बी

वहीं मिश्रित ट्री नट्स खाने से महिला प्रतिभागियों की पेट की चर्बी कम हो गई। पेट की चर्बी मधुमेह, हृदय रोग और मेटाबॉलिक सिंड्रोम के लिए प्रमुख जोखिम कारक है। वहीं पुरुष प्रतिभागियों द्वारा मिश्रित ट्री नट्स खाने से रक्त में इंसुलिन का स्तर कम हो गया। यह एक अन्य अहम जोखिम कारक था। शोधकर्ता टीम के मुताबिक ट्री नट्स खाने वाले प्रतिभागी कार्बोहाइड्रेट स्नैक की तुलना में ऊर्जा के लिए वसा का ज्यादा कुशलता से इस्तेमाल करने में सक्षम थे। 


शोधकर्ताओं ने बताया कि शरीर के वेट पर ट्री नट्स खाने के स्वतंत्र प्रभावों की जांच करने में सक्षम बनाने के लिए डिजाइन किया है। वहीं अध्ययन में यह भी साबित हुआ है कि 16 सप्ताह के दौरान प्रतिभागियों ने जितनी भी कैलोरी का सेवन किया। वह हर रोज खर्च की कई कैलोरी की मात्रा से मेल खाती है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Benefits Of Eating Nuts, Nuts, Diabetes, Soaked Nuts, नट्स, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, Weight Loss Tips, ट्री नट्स, Weight Loss

Related Posts