डायबिटीज के मरीजों को जरूर खानी चाहिए ये बिना स्टार्च वाली सब्जियां, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

  • Healthy Nuskhe
  • Mar 03, 2021

डायबिटीज के मरीजों को जरूर खानी चाहिए ये बिना स्टार्च वाली सब्जियां, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

डायबिटीज़ यानि शुगर की बीमारी आजकल बहुत आम हो गई है। बच्चे से लेकर बूढ़े तक, हर उम्र के लोग इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। डायबिटीज में मरीज का ब्लड शुगर लेवल तेज़ी से बढ़ जाता है। डायबिटीज़ के मरीजों को अपने खानपान का ख़ास ख्याल रखना चाहिए। डायबिटीज़ के मरीजों को मीठे के साथ-साथ स्टार्च वाली सब्जियों से भी परहेज करना चाहिए। स्टार्च वाली सब्जियों में कार्बोहायड्रेट की मात्रा ज़्यादा होती है जिससे ब्लड शुगर लेवेल बढ़ जाता है। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे की डायबीटीज़ के मरीजों को बिना स्टार्च वाली कौन सी सब्जियों का सेवन करना चाहिए - 

 

गाजर

डायबिटीज के मरीजों के लिए गाजर भी फायदेमंद होता है। इसमें स्टार्च बिल्कुल नहीं होता है। गाजर में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जिसकी वजह से यह जल्दी पच जाती है। गाजर में विटामिन ए और कई मिनरल्स मौजूद होते हैं जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। आप गाजर की सब्जी बना कर खा सकते हैं या इसका जूस पी सकते हैं। हालाँकि, गाजा को कच्चा खाना ज्यादा फायदेमंद होता है।  


भिंडी

भिंडी एक ऐसी सब्जी है जो गर्मियों में बड़े चाव से खाई जाती है। शुगर के मरीजों के लिए भिंडी बहुत फ़ायदेमंद होती है। भिंडी में स्टार्च बिलकुल भी नहीं होता है। भिंडी में फाइबर होता है जिसकी वजह से शरीर में शुगर लेवल कण्ट्रोल में रहता है। इसमें मौजूद तत्व शरीर में इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करते हैं।        


पत्ता गोभी

डायबिटीज के मरीजों के लिए पत्तागोभी भी बहुत फायदेमंद होती है। इसमें स्टार्च बिल्कुल नहीं होता है। जिसकी वजह से शरीर में शुगर लेवल कण्ट्रोल में रहता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स भरपूर मात्रा में होते हैं। पत्तागोभी में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। आप पत्ता गोभी की सब्जी बनाकर खा सकते हैं या इसे सलाद के तौर पर भी कलहा सकते हैं। 

 

खीरा

खीरा खाना डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। खीरे में स्टार्च नहीं होता है जिसकी वजह से यह शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद मानी जाती है। खीरे में 90 प्रतिशत तक वजन पानी का होता है, इसे खाने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है।    


टमाटर

टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल बाकी अन्य सब्जियों के साथ किया जाता है। टमाटर में स्टार्च नहीं होता है, जिसकी वजह से यह शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद है। टमाटर में भरपूर मात्रा में विटामिन ए होता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। 


ब्रोकोली 

ब्रोकोली एक बिना स्टार्च वाली सब्जी है जिसकी वजह से यह शुगर के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें कार्ब्स की मात्रा बहुत कम होती है। इसमें मौजूद पोषक तत्व सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकते हैं। डायबिटीज के मरीजों को ब्रोकोली का सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल पर असर नहीं होता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
non-starch vegetables for diabetes patients, vegetables that diabetes patients should eat, vegetables that are good for diabetes patients, डायबिटीज के मरीजों को ये सब्जियाँ खानी चाहिए, डायबिटीज के मरीजों के लिए बिना स्टार्च वाली सब्जियां, शुगर के मरीजों को कौनसी सब्जियां खानी चाहिए

Related Posts