खाने में शामिल करें ये 5 चीज़ें, डायबिटीज से मिलेगा छुटकारा

  • Healthy Nuskhe
  • Aug 05, 2020

खाने में शामिल करें ये 5 चीज़ें, डायबिटीज से मिलेगा छुटकारा

अपनी बदलती जीवनशैली और खान-पान की गलत आदतों की वजह से हम कई बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। आजकल कई ऐसी बीमारियां हैं जो आम हो गई हैं और यदि ध्यान ना दिया जाए तो ये खतरनाक साबित हो सकती हैं। डायबिटीज यानि शुगर की बीमारी ऐसी ही एक बीमारी है जो आजकल बहुत आम हो गई है। बच्चे से लेकर बड़े लोगों तक में यह समस्या देखी जा रही है। शुगर होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे जेनेटिक यानि अनुवांशिक, मोटापा, अत्यधिक मीठा खाना या गलत खान-पान। इस बीमारी में हमारे शरीर में इन्सुलिन की पर्याप्त मात्रा नहीं बन पाती है और खून में ग्लूकोज एकत्र हो जाता है। शुगर की बीमारी में खान-पान की आदतों का ख़ास ख्याल रखने की ज़रुरत होती है। आज के इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि अपनी डाइट में किन चीज़ों को शामिल करने से आप अपनी शुगर कंट्रोल कर सकते हैं।  


हरी सब्जियां 

अपने खाने में  हरी सब्जियां जैसे पालक, करेला गोभी, मेथी, बीन्स, सेम आदि शामिल करें। हरी पत्तेदार सब्जियों में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। 


दाल

अपने खाने में दाल ज़रूर शामिल करें। दाल प्रोटीन का एक बहुत अच्छा स्त्रोत है और साथ ही इसमें फाइबर भी मौजूद होता है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। 


मेथी के दाने 

मेथी के दाने का सेवन शुगर की बीमारी में बहुत फायदेमंद होता है। रात में एक चम्मच मेथी के दाने पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इसका सेवन करें। इससे  शरीर में शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है और बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाता है।


जामुन 

शुगर की बीमारी में जामुन खाना बहुत लाभकारी होता है। जामुन खाने से शरीर में इंसुलिन रेग्युलेशन में मदद मिलती है। आप रोज़ाना जामुन के साथ-साथ इसके पत्तों को भी चबाकर खाएं। 


डेयरी प्रोडक्ट्स 

आमतौर पर यह धारणा होती है कि शुगर के मरीजों को डेयरी प्रोडक्ट्स नहीं खाने चाहिए, लेकिन ऐसा नहीं है। यदि आपको शुगर है तो आप कम फैट वाला दूध दही, अंडे का सफ़ेद भाग और टोफू खा सकते हैं।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
health tips, heakth tips for diabetes, food items that help in diabetes, how to control diabetes, foods that control blood sugar, lates health tips, health tips in hindi, health tips for diabetes in hindi, food items to eat in diabetes, डायबिटीज

Related Posts